27 July 2021 Current Affairs in Hindi । 27 जुलाई 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 27 July 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे । आइए बात करते हैं 27 जुलाई 2021 करेंट अफेयर्स की –

27 July 2021 Current Affairs in Hindi
27 July 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 27 July 2021 in Hindi

डॉ एपीजे अब्दुल कलाम पुण्यतिथि : 27 जुलाई 2021

भारत के पूर्व राष्ट्रपति (11वें), जिन्हें दुनिया “मिसाइल मैन ” के नाम से भी जानती है , का जन्म 15 अक्टूबर 1932 को रामेश्वरम (तमिलनाडु) में हुआ था । एपीजे अब्दुल कलाम का पूरा नाम डॉ अबुल पाकिर जैनुलआब्दीन अब्दुल कलाम था ।

18 जुलाई 2002 को अब्दुल कलाम भारत के 11वें राष्ट्रपति निर्वाचित हुए थे । डॉ एपीजे अब्दुल कलाम का 27 जुलाई 2015 को शिलांग के आईआईएम में एक व्याख्यान देने के दौरान निधन हो गया । इस बार 27 जुलाई 2021 को उनकी छठी पुण्यतिथि है ।

मुख्यमंत्री योगी ने लॉन्च किया ‘मेरी सरकार’ पोर्टल

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को मुख्यमंत्री आवास से सरकार तथा नागरिकों के बीच संवाद के लिए नए पोर्टल “मेरी सरकार” पोर्टल को लॉन्च किया ।

यूपी सरकार ने प्रदेश की जनता से सीधे संवाद स्थापित करने के लिए ‘My Gov UP’ मेरी सरकार पोर्टल को लॉन्च किया है । इस पोर्टल के माध्यम से हमें लोगों के सुझाव जानने, सहयोग लेने व इन्नोवेशन को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी और हम शासन की योजनाओं को बेहतर ढंग से क्रियान्वित कर पाएंगे । उन्होंने कहा कि योजनाओं का लाभ समाज के अंतिम पायदान पर खड़े हर व्यक्ति तक पहुंचाना ही अन्त्योदय का संकल्प पूरा होगा ।

मशहूर कन्नड अभिनेत्री जयंती का निधन

कन्नड़ की जानी-मानी एक्ट्रेस जयंती का निधन हो गया है । उन्होंने 500 से ज्यादा फिल्मों में काम किया था । जयंती के बेटे कृष्ण कुमार ने अभिनेत्री के निधन की पुष्टि की है ।

जयंती ने बॉलीवुड, तेलुगू, तमिल, मलयालम सहित 500 फिल्मों में काम किया है । कन्नड़ फिल्म इंडस्ट्री ने उन्हें अभिनय शारदे उपाधि से सम्मानित किया था ।

जापान की 13 साल की मोमिजी ने जीता स्वर्ण पदक

जापान की 13 साल की मोमिजी निशया ने सोमवार को टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतकर सबसे युवा खिलाड़ी बन गई है । उन्होंने 13 साल 330 दिन की उम्र में महिलाओं की व्यक्तिगत स्केटबोर्ड स्पर्धा में स्वर्ण पदक अपने नाम किया ।

ट्यूनीशिया के राष्ट्रपति ने संसद को भंग किया

ट्यूनीशिया के राष्ट्रपति कैस सईद ने सरकार को भंग कर दिया है और संसद की गतिविधियां रोक दी है । राष्ट्रपति ने संवैधानिक प्रावधानों के तहत प्रधानमंत्री हीचेम मेचीची को हटा दिया ।

सईद ने संसद को 30 दिनों के लिए निलंबित कर दिया है । राष्ट्रपति ने कहा कि वह नए प्रधानमंत्री को नियुक्त करने के लिए साथ ही एग्जीक्यूट ताकत अपने हाथों में ले रहे हैं ।

कर्नाटक के मुख्यमंत्री ने अपने पद से इस्तीफा दिया

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद से अपना इस्तीफा सोमवार को राज्यपाल थावरचंद गहलोत को सौंप दिया । राज्य में कई महीनों से नेतृत्व परिवर्तन की अटकलें थी और यह येदियुरप्पा ने आज उस दिन इस्तीफा दे दिया जब उनकी सरकार के 2 वर्ष पूरे हो गए हैं ।

मणिपुर सरकार ने मीराबाई चानू को एएसपी नियुक्त किया

मणिपुर सरकार ने टोक्यो ओलंपिक में देश के लिए सिल्वर मेडल जीतने वाली महिला वेटलिफ्टर मीराबाई चानू को एएसपी पद पर नियुक्त का आदेश जारी किया है । इसके साथ ही प्रदेश सरकार की ओर से उन्हें 1करोड़ रुपए का इनाम भी दिया जाएगा ।

उत्तराखंड के कृषि उत्पादों की पहली खेप संयुक्त अरब अमीरात को निर्यात की गई

उत्तराखंड से कृषि उत्पादों के निर्यात को मिले एक बड़े प्रोत्साहन में हरिद्वार के किसानों से प्राप्त करी पत्ता, भिंडी, नाशपति और करेला सहित सब्जियों की पहली खेप आज संयुक्त अरब अमीरात के दुबई को निर्यात की गई । इससे पहले भी उत्तराखंड का बाजरे की एक खेप मई, 2021 में डेनमार्क को निर्यात की गई ।

Byju’s ने ग्रेट लर्निंग का अधिग्रहण किया

शिक्षा प्रौद्योगिकी क्षेत्र की प्रमुख कंपनी Byju’s ने सोमवार को सिंगापुर स्थित ग्रेट लर्निंग के साथ 60 करोड डॉलर यानी करीब 4466 करोड रुपए में अधिग्रहण की घोषणा की ।

Byju’s ने एक बयान में कहा कि वह पेशेवर और उच्च शिक्षा सिग्नेंट में ग्रेट लर्निंग की ग्रोथ को तेजी से लाने के लिए 40 करोड अमेरिकी डॉलर का अतिरिक्त निवेश भी करेगी ।

बाईजूस समूह ने पिछले हफ्ते ही एपिक का भी अधिग्रहण 50 करोड़ डॉलर में किया था । इससे पहले भी करीब 1 अरब डॉलर में आकाश एजुकेशनल सर्विस का अधिग्रहण किया था ।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top