26 August 2021 Current Affairs in Hindi । 26 अगस्त 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 26 August 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे । आइए बात करते हैं 26 अगस्त 2021 करेंट अफेयर्स की –

Published By – Rajkumar Poonia

26 August 2021 Current Affairs in Hindi
26 August 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 26 August 2021 in Hindi

महिला समानता दिवस : 26 अगस्त 2021

हर साल 26 अगस्त को महिला समानता दिवस मनाया जाता है । इसका उद्देश्य महिला सशक्तिकरण के बारे में जागरूकता को करने और फैलाने के लिए दुनिया भर में मनाया जाता है । महिला समानता दिवस पहली बार 1972 में मनाया गया था ।

भारत- कजाकिस्तान का संयुक्त सैन्य अभ्यास

रणनीतिक संबंधों को मजबूत करने और सैन्य कूटनीति के एक हिस्से के रूप में भारत और कजाकिस्तान की सेनाओं के बीच संयुक्त प्रशिक्षण का 5वां संस्करण कजाकिस्तान के ट्रेनिंग नोड,आइशा बीबी में 30 अगस्त से शुरू होगा जो 11 सितंबर तक चलेगा ।

निर्मला सीतारमण ने सरकारी बैंकों के लिए EASE 4.0 किया लॉन्च

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को पब्लिक सेंटर बैंकों के साथ वार्षिक समीक्षा बैठक की । वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मुंबई में आसान बैंकिंग का चौथा चरण भी लॉन्च किया , इसे ईज-4 नाम दिया गया है ।

EASE (एन्हांस्ड एक्सेस एंड सर्विस एक्सीलेंस ) सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के लिए एक सामान्य सुधार एजेंडा है, जिसका उद्देश्य स्वच्छ स्मार्ट बैंकिंग को संस्थागत बनाना है ।

हरीश पार्वतानेनी को जर्मनी का अगला राजदूत नियुक्त किया

केंद्र सरकार ने हरीश पार्वतानेनी को जर्मनी में भारत का अगला राजदूत नियुक्त किया है । विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को 1990 बैच के भारतीय विदेश सेवा अधिकारी हरीश की नियुक्ति की जानकारी दी ।

ऑस्ट्रेलिया ने जीता टोक्यो पैरालंपिक का पहला स्वर्ण पदक

टोक्यो पैरालंपिक में ऑस्ट्रेलिया की पैगे ग्रीको ने इतिहास रचते हुए पहला स्वर्ण पदक जीत लिया है । उन्होंने महिलाओं की 3000 मीटर साइकिलिंग की सी -3 व्यक्तिगत स्पर्धा का गोल्ड मेडल अपने नाम किया ।

15 हजार करोड रुपए के एफडीआई प्रस्ताव को कैबिनेट की मंजूरी

केंद्र सरकार ने बुधवार को कनाडा के पेंशन फंड की सब्सिडियरी एंकरेज इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट होल्डिंग लि. के 15 हजार करोड़ रुपए के प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। यह प्रस्ताव बुनियादी ढांचा क्षेत्र में निवेश के लिए है । इसमें परिवहन और लॉजिस्टिक के साथ हवाईअड्डों से जुड़ी सेवाओं और विमानन संबंधित कारोबार और सेवाएं शामिल हो सकते हैं ।

कोपनहेगन दुनिया का सबसे सुरक्षित शहर

द इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट की एक रिपोर्ट के अनुसार डेनमार्क की राजधानी कोपनहेगन दुनिया का सबसे सुरक्षित शहर है । इस लिस्ट में टोरंटो दूसरे और सिंगापुर तीसरे नंबर पर आता है ।

इस लिस्ट में दुनिया के 60 सुरक्षित शहरों को स्थान दिया गया, जिसमें भारत की राजधानी नई दिल्ली 48वें नंबर पर और मुंबई शहर 50वें नंबर पर आता है ।

दुनिया के सुरक्षित शहरों की सूची तैयार करने के लिए EIU ने 76 मापदंडों के आधार पर 60 शहरों को जगह दी है । इन मापदंडों में डिजिटल, हेल्थ, इंफ्रास्ट्रक्चर, पर्सनल और एनवायरमेंट सिक्योरिटी शामिल है ।

आईपीएस पंकज सिंह को बीएसएफ का नया महानिदेशक नियुक्त

राजस्थान कैडर के आईपीएस अधिकारी पंकज कुमार सिंह को सीमा सुरक्षा बल का नया महानिदेशक बनाया गया है । पंकज वर्तमान में बीएसएफ के विशेष महानिदेशक के रूप में सेवाएं दे रहे हैं । इनकी नियुक्ति 31 अगस्त से 31 दिसंबर 2022 तक के लिए की गई है ।

इसके अलावा आईपीएस संजय अरोड़ा को भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) का महानिदेशक नियुक्त किया गया है । तमिलनाडु कैडर के संजय अरोड़ा 1988 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं ।

इसके अलावा बालाजी श्रीवास्तव को पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो ( BPRD) का नया महानिदेशक नियुक्त किया है ।

जी साथियान ने आईटीटीएफ चेक इंटरनेशनल ओपन का खिताब जीता

भारतीय स्टार टेबल टेनिस खिलाड़ी जी साथियान ने बुधवार को पुरुष एकल फाइनल में यूक्रेन के येवहेन प्रीश्चेपा को 4-0 से हराकर आईटीटीएफ चेक इंटरनेशनल ओपन का खिताब अपने नाम किया ।

केंद्र सरकार ने स्टार्टअप के लिए SAMRIDH स्कीम लॉन्च की

केंद्र सरकार ने स्टार्टअप के शुरुआती चरण में मदद देने के उद्देश्य से आज 25 अगस्त को SAMRIDH योजना लांच की । इस कार्यक्रम का उद्देश्य देश में स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देना है । इस योजना के तहत 300 स्टार्टअप को मेंटरशिप, फंडिंग और अन्य आवश्यक सहायता प्रदान की जाएगी । स्टार्टअप को ₹40 लाख तक का निवेश प्रदान किया जाएगा। इस कार्यक्रम को MeitY स्टार्टअप हब द्वारा कार्यन्वित किया जा रहा है ।

प्रसिद्ध तबला वादक पंडित शुभंकर बनर्जी का निधन

प्रसिद्ध तबला वादक पंडित शुभंकर बनर्जी का 54 साल की उम्र में बुधवार को निधन हो गया । वे कोरोना संक्रमित होने के कारण अस्पताल में भर्ती थे । बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने उन्हें “संगीत सम्मान” और “संगीत महा सम्मान” से भी सम्मानित किया था ।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top