राजस्थान सरकार की प्रमुख योजनाएँ 2021 (December 2021)

Rajasthan Sarkar ki Pramukh Yojanaen in Hindi 2021

Rajasthan sarkar ki pramukh yojanaen in Hindi 2021
Rajasthan sarkar ki pramukh yojanaen in Hindi 2021

Rajasthan All Government Yojana in Hindi 2021

राजस्थान प्रशासन शहरों के संग अभियान

राजस्थान में प्रशासन शहरों के संग अभियान 2 अक्टूबर 2021 से 31 मार्च 2022 तक चलेगा । इस अभियान का लक्ष्य 10 लाख पट्टा वितरण है । इस अभियान में 213 नगरीय निकाय, तीन विकास प्राधिकरण, 14 नगर सुधार न्यास, राजस्थान हाउसिंग बोर्ड सहित आठ विभाग शामिल है ।

इसका प्रमुख कार्य पट्टे जारी करना , भूमि रूपांतरण ,चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के लाभार्थियों को जोड़ना , 30 वर्ष से अधिक के सभी लोगों की स्वास्थ्य की जांच करना है ।

राजस्थान प्रशासन गांव के संग अभियान

राजस्थान में प्रशासन गांव के संग अभियान 2 अक्टूबर 2021 से 17 दिसंबर 2021 तक चलेगा । इस अभियान की विशेषता प्रत्येक ग्राम पंचायत पर शिविरों का आयोजन कराना है । इस अभियान में 22 विभागों द्वारा किए जाने वाले आमजन के मुख्य कार्य होंगे ।

इसके तहत मुख्यमंत्री कन्यादान योजना, पालनहार योजना तथा सुखद दांपत्य योजना के लाभार्थियों को लाभ पहुंचाना है तथा समस्त प्रकार की सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं की स्वीकृति , ऋण से वंचित पूर्व डिफाल्टर श्रेणियों को 200 करोड़ का ऋण वितरण , 2.5 लाख मृदा स्वास्थ्य कार्ड , विलंब भुगतान सरकार में कृषि उपभोक्ताओं को 100% छूट तथा घरेलू उपभोक्ताओं को 50% छूट आदि प्रमुख कार्य हैं ।

आई एम शक्ति उड़ान योजना

राजस्थान में 19 नवंबर से आई एम शक्ति उड़ान योजना का पहला चरण शुरू हुआ । इसके तहत प्रदेश के दूर-दराज के गांव में 10 वर्ष की बालिका से लेकर 45 वर्ष तक की महिलाओं के लिए नियमित रूप से निशुल्क सेनेटरी नैपकिन वितरित करेगा । पहले चरण के दौरान राजकीय उच्च प्राथमिक, माध्यमिक, उच्च माध्यमिक विद्यालयों में कक्षा 6 से 9 तक की 26 लाख छात्राओं को निशुल्क सेनेटरी नैपकिन उपलब्ध करवाए जाएंगे ।

मुख्यमंत्री निरोगी राजस्थान चिरंजीवी स्वास्थ्य शिविर

प्रदेश में प्रत्येक ग्राम पंचायत एवं पंचायत समिति शिविरों का आयोजन 14 नवंबर 2021 से 31 मार्च 2022 तक किया जा रहा है ।

इन शिविरों के माध्यम से बाल रोग, स्त्री रोग, नेत्र रोग, दंत रोग आयुष विशेषज्ञों की उपचार-जांच सेवाओं के अतिरिक्त 48 तरह की खून की जांच ,टीबी, लिवर संबंधी रोग, पेट संबंधी, गुदा, मलेरिया, ईसीजी, कॉमन कैंसर, प्रसव पूर्व जांच, सिलिकोसिस व कुष्ठ रोगों इत्यादि गंभीर रोगों की जांच सुविधा भी ग्राम पंचायत स्तर पर ही उपलब्ध कराई जाएगी ।

मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना
हर वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थियों को मुक्त कोचिंग देकर आगे बढ़ाने के लिए समान अवसर प्रदान करना ।

मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना
इस योजना के तहत किसानों को बिजली बिल में फायदा मिलेगा और उन्हें बिजली बिल में हर महीने एक हजार रूपये अनुदान दिए जाएंगे ।

आयुष्मान भारत महात्मा गाँधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना

इस योजना को प्रदेश में लागू करने के लिए राजस्थान स्टेट हेल्थ इंश्योरेंस एजेंसी और योजना के लिए चयनित न्यू इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के मध्य एक एमओयू 14 जनवरी 2021 को किया गया ।

योजना के पात्र लाभार्थियों को सरकारी के साथ-साथ योजना से संबंधित निजी अस्पतालों में भी सीमित बीमारियों में 5 लाख रूपये तक का नि:शुल्क उपचार प्रतिवर्ष मिलेगा । इस योजना का लाभ प्रदेश के 1.10 करोड़ परिवारों को मिलेगा ।

स्माइल ऑन व्हील्स परियोजना

हिंदुस्तान जिंक द्वारा स्माइल फाउंडेशन के सहयोग से शुरू की गई स्माइल ऑन व्हील्स स्वास्थ्य सेवा के तहत् ग्रामीण क्षेत्रों में दूरदराज के क्षेत्रों तक नि:शुल्क स्वास्थ्य सेवाएं दी जा रही है ।

यह परियोजना हिंदुस्तान जिंक के उदयपुर में जावर माइंस, भीलवाड़ा जिले में रामपुरा आगूचा माइंस और चित्तौड़गढ़ में चंदेरिया लैंड जिंक स्मेल्टर के आसपास के 83 गाँव के लोगों के लिए संचालित की जा रही है ।

मिशन इंद्रधनुष -3

प्रदेश में शत-प्रतिशत टीकाकरण के लक्ष्य को प्राप्त करने के उद्देश्य से सघन मिशन इंद्रधनुष-3 के राज्यस्तरीय समारोह का शुभारंभ चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ रघु शर्मा ने भीलवाड़ा में 22 फरवरी, 2021 को किया ।

मिशन इंद्रधनुष के इस चरण के तहत् राज्य के 24 जिलों में अगले 15 दिनों तक टीकाकरण से वंचित गर्भवती महिलाओं और 2 वर्ष से कम आयु के बच्चों को चिन्हित कर उनका टीकाकरण किया जाएगा ।

ऊँट संरक्षण योजना

राजस्थान विधानसभा में पशुपालन मंत्री लालचंद कटारिया द्वारा 15 फरवरी, 2021 को दी गई जानकारी के अनुसार आगामी 3 वर्षों में राज्य में ऊँट संरक्षण के लिए ₹ 23.65 करोड की योजना बनाई गई है ।

इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना

शहरी क्षेत्र के स्ट्रीट वेल्डर एवं सर्विस सेंटर के युवाओं तथा बेरोजगारों को स्वरोजगार व रोजमर्रा की जरूरतों के लिए इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना शुरू करने की घोषणा की । इस योजना के द्वारा 5 लाख जरूरतमंदों को ₹50000 तक का ब्याज मुक्त ऋण उपलब्ध करवाया जाएगा।

जीवन रक्षक योजना (JRY)

इस योजना के तहत गंभीर घायल व्यक्तियों को समय से अस्पताल पहुंचाकर जीवन बचाने वाले भले व्यक्ति को ₹5000 एवं प्रशस्ति पत्र दिए जाएंगे ।

मुख्यमंत्री कृषक साथी योजना

कृषक कल्याण कोष के माध्यम से आगामी 3 वर्ष हेतु अनुदान आधारित “मुख्यमंत्री कृषक साथी योजना” लागू करने की घोषणा की गई ।

इस योजना के अंतर्गत 3 लाख कृषकों को निशुल्क bio-fertilizer एवं बायो एजेंट्स दिए जाएंगे , 1 लाख कृषकों के लिए कम्पोस्ट यूनिट की स्थापना की जाएगी , 3 लाख कृषकों को “Micro Nutrients kit” उपलब्ध करवाए जाएंगे तथा 5 लाख कृषकों को उन्नत किस्म के बीज वितरित किए जाएंगे ।

घर- घर औषधि योजना

राजस्थान औषधीय पौधों की विविधता तथा गुणवत्ता को बढ़ावा देने के लिए “घर-घर औषधि योजना” शुरू किए जाने की घोषणा की । इसके तहत् औषधिय पौधों की प्रयोगशालाएँ विकसित कर तुलसी, गिलोय, अश्वगंधा इत्यादि पौधे नर्सरी से उपलब्ध कराए जाएंगे ।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 18 मार्च 2021 को बहुप्रतीक्षित सार्वभौमिक स्वास्थ्य योजना- “मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना” की घोषणा की । इस योजना के अनुसार प्रत्येक परिवार को 5 लाख रूपये का हेल्थ बीमा की सुविधा दी जाएगी । यह योजना 1 मई 2021 से शुरू की जाएगी ।

राजस्थान शुभ शक्ति योजना

“राजस्थान शुभ शक्ति योजना” को राज्य सरकार द्वारा श्रमिक परिवार की बेटियों, महिला और अविवाहित लड़कियों को लाभ पहुंचाने के लिए शुरू किया गया है ।

इस योजना के अंतर्गत राज्य के पंजीकृत श्रमिक परिवारों की हिताधिकारी श्रमिक अविवाहित महिलाओं और बेटियों को सरकार द्वारा ₹55000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है ।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top