जुलाई माह के महत्वपूर्ण राजस्थान करंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी 2021

आज हम राजस्थान करंट अफेयर्स (Rajasthan Current Affairs in Hindi July 2021 ) में जुलाई माह के जितने भी महत्वपूर्ण प्रश्न बनते हैं उनके बारे में बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाते हैं ।

Rajasthan Current Affairs in Hindi July 2021
Rajasthan Current Affairs in Hindi July 2021

Rajasthan GK Question on July 2021 in Hindi

मिशन “निर्यातक बनो” का शुभारंभ

प्रदेश में बेहतर निवेश व ज्यादा रोजगार के अवसर खोलने के लिए विभाग ने 29 जुलाई 2021 से “निर्यातक बनो” मिषन शुरू किया है । प्रदेश के उद्योग मंत्री परसादी लाल मीणा व उद्योग सचिव आशुतोष एटी पेडणेकर ने सीतापुरा स्थित जयपुर एग्जिबिशन एंड कन्वेंशन सेंटर में आयोजित समारोह में मिशन की शुरुआत की ।

🔸मिशन के तहत उत्पादक को सीधे ही निर्यात प्रक्रिया से जोड़ा जाएगा ।

🔸इस मिशन के तहत् करीब 22,000 निर्यातक बनाने का लक्ष्य रखा गया है । इससे राज्य से होने वाले निर्यात में 25% वृद्धि की उम्मीद जताई जा रही है ।

🔸उत्पादकों को जिला स्तर पर जागरूक तर निर्यात प्रक्रिया की जानकारी दी जाएगी, साथ ही हर जरूरी सूचना संभाग स्तर पर उपलब्ध करवाई जाएगी ।

🔸” निर्यातक बनो” मिशन के तहत स्वामित्व, साझेदारी और कंपनी अधिनियम के अंतर्गत आने वाली फर्म एवं MSME जो किसी भी प्रकार के उत्पाद के निर्माता एवं खुदरा व्यापारी, राजस्थान में कार्य करने वाले स्वयं सहायता समूह और स्टार्टअप से जुड़े व्यक्ति निर्यातक बन सकते हैं ।

🔸राजस्थान में वर्ष 2020-21 के दौरान 52,764.31 करोड़ रू. का निर्यात कारोबार हुआ था । चालू वित्त वर्ष ( 2021-22) में ₹60 हजार करोड़ के पार करने की सरकार की कोशिश है ।

🔸राजस्थान निर्यात तैयारियों में एक्सपोर्ट प्रीपेर्यडनेस इंडेक्स 2020 में राज्य लैण्ड लॉक्ड स्टेट की श्रेणी में पहला और संपूर्ण देश में चतुर्थ स्थान पर रहा है ।

प्रत्येक वर्ग के लिए न्यूनतम मजदूरी में वृद्धि

राज्य सरकार ने प्रदेश में सभी श्रेणियों के लिए न्यूनतम मजदूरी बढ़ाने का निर्णय 30 जुलाई 2021 को लिया है ।

🔸अकुशल श्रमिक को ₹225 के स्थान पर ₹252 प्रतिदिन या 6552 प्रतिमाह

🔸अर्द्धकुशल श्रमिक को ₹237 के स्थान पर ₹264 प्रतिदिन या ₹6864 प्रतिमाह

🔸कुशल श्रमिक को ₹249 के स्थान पर ₹276 प्रतिदिन या ₹7176 प्रतिमाह

🔸उच्च कुशल श्रमिक को ₹299 के स्थान पर ₹326 प्रतिदिन या ₹8476 प्रतिमाह मजदूरी प्राप्त होगी ।

कार्मिक कल्याण कोष के गठन की स्वीकृति जारी

राज्य सरकार द्वारा सेवारत और सेवानिवृत्त कर्मचारियों के कल्याण के लिए 3000 करोड़ रुपए के ‘कार्मिक कल्याण कोष’ के गठन की स्वीकृति 26 जुलाई 2021 को जारी कर दी गई है । इसका उद्देश्य सेवारत एवं सेवानिवृत्त राज्य कर्मचारियों की विभिन्न आवश्यकताओं के लिए कम ब्याज दर पर ऋण आदि के माध्यम से वित्त की व्यवस्था करना ।

कार्मिक कल्याण कोष का संचालन निदेशक, राज्य बीमा एवं प्रावधायी निधि विभाग द्वारा किया जाएगा ।

जनजाति भागीदारी योजना को मुख्यमंत्री ने दी स्वीकृति

प्रदेश के जनजाति समुदाय के उत्थान के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ‘जनजाति भागीदारी योजना’ के प्रारूप को अपनी स्वीकृति 23 जुलाई 2021 को प्रदान कर दी । इस योजना का शुभारंभ विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर 9 अगस्त 2021 को किया जाएगा ।

जनजाति भागीदारी योजना के तहत् जनजाति समुदाय के समावेशी विकास के लिए उनकी आवश्यकता के अनुरूप कार्य करवाए जा सकेंगे । जनजाति समुदाय के समावेशी विकास के लिए किए जाने वाले कार्यों में सामुदायिक सम्पत्तियों का निर्माण व मरम्मत, सम्वर्धन और संरक्षण के साथ-साथ रोजगार सृजन,कौशल परीक्षण, डेयरी, पशुपालन आदि क्षेत्रों से संबंधित कार्य शामिल होंगे ।

योजना के तहत ₹10 लाख तक के कार्यों की स्वीकृति जिला कलेक्टर , ₹10 लाख से अधिक और 25 लाख तक के कार्यों की स्वीकृति आयुक्त जनजाति क्षेत्रीय विकास तथा 25 लाख रुपए से अधिक की स्वीकृतियाँ जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग के स्तरसे जारी की जाएगी ।

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह एवं अनुदान योजना 2021

प्रदेश में विवाहों में होने वाले अपव्यय को कम करने व सामूहिक विवाह आयोजनों को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार ने “मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह एवं अनुदान योजना 2021” शुरू की है ।इस योजना को राजस्थान सामूहिक विवाह अनुदान नियम 2018 के स्थान पर लागू किया गया है ।

🔸सामूहिक विवाह का आयोजन, आवेदन एवं भुगतान का सरलीकरण करते हुए अब ऑनलाइन कर दिया गया है ।

🔸सामूहिक विवाह के आयोजन के दिन एकीकृत वित्तीय प्रबंधन प्रणाली के माध्यम से ₹10000 का हस्तान्तरण वधू के खाते में तथा ₹3000 का हस्तान्तरण संस्था को किया जाएगा ।

🔸विवाह आयोजन के 60 दिन की अवधि में विवाह पंजीयन प्रमाण पत्र व अन्य दस्तावेज प्रस्तुत करने पर ₹5000 की राशि का हस्तान्तरण वधू के खाते में किया जाएगा ।

“मुख्यमंत्री किसान मित्र योजना” का शुभारंभ

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने किसानों को आर्थिक संबल प्रदान करने के लिए “मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना” का शुभारंभ 17 जुलाई 2021 को किया ।

इस योजना पर सालाना 1450 करोड़ रू. का अतिरिक्त व्यय होगा । इसमें कृषि उपभोक्ताओं को बिजली दरों पर प्रतिमाह ₹1000 अथवा अधिकतम ₹12000 प्रति वर्ष अनुदान मिलेगा ।इस योजना का लाभ मई 2021 के बिजली के बिलों पर लागू होगा ।

स्मार्ट सिटी मिशन में राजस्थान देश में प्रथम स्थान पर

केंद्र सरकार के “स्मार्ट सिटी मिशन” के संबंध में 15 जुलाई 2021 की स्थिति अनुसार 36 राज्यों/ केंद्र शासित प्रदेशों की रैंकिंग में राजस्थान ने देश में प्रथम स्थान प्राप्त किया है । इससे पूर्व राजस्थान देश में द्वितीय स्थान पर था ।

इस दौरान देश के 100 शहरों की रैंकिंग में राज्य के 4 शहरों को प्राप्त स्थान निम्न है – उदयपुर 5वां स्थान , कोटा 10 वां स्थान ,अजमेर 22 वां स्थान तथा जयपुर 28वां स्थान पर रहे ।

राज्य स्तरीय परिवार कल्याण प्रोत्साहन पुरस्कार वितरण समारोह

राजस्थान में राज्य स्तरीय परिवार कल्याण प्रोत्साहन पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन 16 जुलाई 2021 को किया गया । इस पुरस्कार वितरण समारोह में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ रघु शर्मा द्वारा विभिन्न श्रेणियों में पुरस्कार का वितरण किया गया –

(१) मिशन परिवार विकास वाले 14 जिलों की श्रेणी में –
प्रथम पुरस्कार – बांसवाड़ा
द्वितीय पुरस्कार – करौली
तृतीय पुरस्कार – पाली

(२) नॉन-एमपीवी के 19 जिलों की श्रेणी में –
प्रथम पुरस्कार- झालावाड़
द्वितीय पुरस्कार- अजमेर
तृतीय पुरस्कार- हनुमानगढ़

(३) एमपीवी जिलों की श्रेणी में (पंचायत समिति )

प्रथम पुरस्कार- देसूरी (पाली )
द्वितीय पुरस्कार- राजसमंद (राजसमंद )
तृतीय पुरस्कार- मावली (उदयपुर )

(४) नॉन-एमपीवी जिलों की श्रेणी में (पंचायत समिति

प्रथम पुरस्कार – भादरा (हनुमानगढ़ )
द्वितीय पुरस्कार- कोटकासिम (अलवर )
तृतीय पुरस्कार- मसूदा (अजमेर )

(५) एमपीवी जिलों की श्रेणी में (ग्राम पंचायत)

प्रथम पुरस्कार – बरनाला (सवाई माधोपुर )
द्वितीय पुरस्कार- जलदा (बांसवाड़ा )
तृतीय पुरस्कार- खाखरमाला (राजसमंद )

(६) नॉन-एमपीवी जिलों की श्रेणी में (ग्राम पंचायत)

प्रथम पुरस्कार- गोयला (अजमेर )
द्वितीय पुरस्कार-ठीकरिया (जयपुर )
तृतीय पुरस्कार- बगड़ मेव ( अलवर )

“सालगाँव बाँध परियोजना” को मिली प्रशासनिक मंजूरी

आबू पर्वत की पेयजल समस्या के स्थाई समाधान के लिए वर्ष 1977 में बनाई गई “सालगाँव बाँध परियोजना” को प्रशासनिक स्वीकृति जुलाई 2021 में प्रदान कर दी गई है । “सालगाँव बाँध परियोजना” आबू पर्वत की पेयजल समस्या के निराकरण हेतु जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग द्वारा प्रस्तावित योजना है ।

केवीआईसी ने शुरू की ‘बोल्ड’ परियोजना

🔸शीर्षक – सूखे भू-क्षेत्र पर बाँस मरू उद्यान (BOLD)

🔸संस्था – खादी और ग्रामोद्योग आयोग
🔸लॉन्च तिथि – 4 जुलाई 2021
🔸उद्देश्य – मरुस्थलीकरण को कम करना और राजस्थान में जनजातियों की आय और बांस आधारित अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देना ।

सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय के तहत शीर्ष संगठन खादी और ग्रामोद्योग आयोग द्वारा ‘बोल्ड’ नामक यह योजना राजस्थान के उदयपुर के आदिवासी गांव निचला मंडवा से लांच की गई ।

Rajasthan short notes in Hindi July 2021

➡ राज्य में भर्ती प्रक्रिया के सुदृढ़ीकरण एवं इसमें सुधार के लिए राजस्थान लोक सेवा आयोग के पूर्व चेयरमैन एमएल कुमावत की अध्यक्षता में गठित समिति ने अपनी रिपोर्ट मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को 26 जुलाई 2021 को सौंप दी ।

➡ प्रदेश के पशुपालन विभाग की ओर से राज्य के ऊंट बाहुल्य क्षेत्रों में “ऊष्ट्र कल्याण शिविरों” का शुभारंभ 24 जुलाई 2021 से किया गया ।

➡ मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कोटा में “ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट” के लिए 1250 एकड़ भूमि नि:शुल्क आवंटित करने की मंजूरी 23 जुलाई 2021 को दे दी है ।

➡ जोधपुर के बरकतुल्लाह खाँ क्रिकेट स्टेडियम के जीर्णोद्धार एवं सुदृढ़ीकरण के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ₹10 करोड़ के अतिरिक्त बजट प्रावधान के प्रस्ताव का अनुमोदन 27 जुलाई 2021 को कर दिया ।

➡ कला, साहित्य एवं संस्कृति मंत्री डॉ बीडी कल्ला ने ब्रजभाषा अकादमी की त्रैमासिक पत्रिका ‘ब्रजशतदल’ के महात्मा गांधी विशेषांक का विमोचन 19 जुलाई 2021 को किया ।

➡ जालौर- सिरोही से पूर्व सांसद रहे पारसाराम मेघवाल का 21 जुलाई 2021 को निधन हो गया ।

➡ किसान तथा उपभोक्ताओं को ऑनलाइन मंच उपलब्ध करवाने को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार के प्रयासों से “राज किसान जैविक” मोबाइल एप विकसित किया गया है ।

➡ राज्यभर में ‘जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा’ का आयोजन 11 से 24 जुलाई 2021 को किया गया । इस पखवाड़े की थीम “आपदा में भी परिवार नियोजन की तैयारी, सक्षम राष्ट्र और परिवार की पूरी जिम्मेदारी थी ।”

➡ प्रदेश में साइबर क्राइम पर नियंत्रण के लिए जयपुर के बाद अब जोधपुर एवं भरतपुर में भी साइबर पुलिस थाना खोले जाने संबंधी गृह विभाग के प्रस्ताव को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 9 जुलाई 2021 को मंजूरी दे दी ।

➡ राजस्थान राज्य की पहली जनजाति बालक हॉकी अकादमी की स्थापना उदयपुर में की जाएगी । इस अकादमी का शुभारंभ विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर 9 अगस्त 2021 को मुख्यमंत्री द्वारा किया जाना प्रस्तावित है ।

➡ जनसंघ जमाने के कद्दावर नेता और पूर्व विधायक मांगीलाल मेघवाल का हृदय गति रुकने से 3 जुलाई 2021 को निधन हो गया ।

➡ सीकर जिले के त्रिलोकपुरा निवासी जवान पप्पूराम समोता ने गलवान घाटी के पास अपने कर्तव्य का पालन करते हुए 3 जुलाई 2021 को अपना सर्वोच्च बलिदान दिया ।

➡ पंचायत समिति जालसू में स्थित ग्राम जाहोता को राजस्थान का पहला ओडीएफ प्लस ग्राम घोषित कर दिया गया है ।

➡ राजस्थान भू राजस्व अधिनियम 1956 की धारा 102 के तहत बाड़मेर तहसील की ग्राम पंचायत ‘बांदरा’ में कृषि उपजाऊ मंडी समिति बाड़मेर को मिनी फूड पार्क की स्थापना के लिए 100 बीघा भूमि के आवंटन प्रस्ताव का अनुमोदन 1 जुलाई 2021 को किया गया ।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top