50+ अप्रैल माह के महत्वपूर्ण राजस्थान करंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी 2021

Rajasthan Current Affairs in Hindi April 2021

 आज हम राजस्थान करंट अफेयर्स (Rajasthan Current Affairs) में अप्रैल माह के जितने भी महत्वपूर्ण प्रश्न बनते हैं उनके बारे में बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाते हैं ।

Rajasthan Current Affairs in Hindi April 2021
Rajasthan Current Affairs in Hindi April 2021

Rajasthan GK Question on April 2021 in Hindi ( राजस्थान करंट जीके Q&A )

(1) 12 अप्रैल 2021 को वित्त विभाग राजस्थान सरकार की ओर से जारी अधिसूचना के द्वारा गठित छठे राज्य वित्त आयोग का अध्यक्ष किसे बनाया गया है ?

➡ प्रद्युमन सिंह

🔸पूर्व वित्त मंत्री प्रद्युमन सिंह की अध्यक्षता में छठवें राज्य वित्त आयोग का गठन किया गया है । आयोग का कार्याकाल डेढ़ साल का होगा । वित्त विभाग की ओर से जारी अधिसूचना के अनुसार आयोग में पूर्व मंत्री लक्ष्मण सिंह व भाजपा विधायक अशोक लाहोटी को सदस्य बनाया गया है ।

(2) आदिवासियों के आस्था केंद्र बेणेश्वर धाम की समग्र विकास के लिए गठित बेणेश्वर धाम विकास बोर्ड का 9 अप्रैल 2021 को प्रथम अध्यक्ष किसे बनाया गया है ?

➡अच्युतानंद महाराज

🔸आदिवासियों के आस्था केंद्र बेणेश्वर धाम के समग्र विकास को लेकर बेणेश्वर धाम विकास बोर्ड का गठन करते हुए उसका प्रथम अध्यक्ष अच्युतानंद महाराज को बनाया गया है । इसमें अध्यक्ष, सदस्य सचिव सहित 27 व्यक्ति होंगे ।

(3) 3 अप्रैल 2021 को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा 220 KV के किस ग्रिड सबस्टेशन को लोकार्पण किया गया ?

➡ छतरगढ़ (बीकानेर )

🔸बीकानेर के छतरगढ़ में 220 केवी के ग्रिड सब स्टेशन का लोकार्पण किया गया है । राजस्थान की सौर ऊर्जा क्षमता 5002 मेगावाट हो गई है ।

(4) 7 अप्रैल 2021 को केंद्रीय कृषि मंत्रालय ने प्रदेश के किस शहर में तीसरे मैगा फूड पार्क बनाने की मंजूरी प्रदान की है ?

➡ बीकानेर

🔸केंद्रीय कृषि मंत्रालय ने राजस्थान के बीकानेर में करीब 200 से 250 करोड़ रूपये की लागत से मैगा फूड पार्क बनाने की मंजूरी दी है । इससे बीकानेर समेत आसपास के इलाकों में कृषि उपज का उचित प्रबंध होगा ।

(5) 24 अप्रैल 2021 को आयोजित राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रदेश की जिला परिषद को दीनदयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण पुरस्कार से सम्मानित किया है ?

➡ कोटा जिला परिषद

🔸प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में 24 अप्रैल को राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस वर्चुअल समारोह में दीनदयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण पुरस्कार के तहत कोटा जिला परिषद को 50 लाख रूपये के पुरस्कार से सम्मानित किया ।

🔸नानाजी देशमुख राष्ट्रीय गौरव सभा पुरस्कार के तहत झुंझुनूं की भोजासर ग्राम पंचायत को भी 10 लाख रू. प्रदान किए ।

(6) 2 अप्रैल 2021 को प्रदेश की नौ नई नगर पालिका के गठन की अधिसूचना जारी होने के साथ ही अब प्रदेश में कुल नगरीय निकायों की संख्या बढ़ गई है ?

➡ 213 नगरीय निकाय

🔸राज्य सरकार ने 9 नगर पालिका का गठन कर दिया है । अब राज्य में 213 नगरीय निकाय हो गए हैं । जिनमें नगर पालिका 168, नगर निगम 10 और नगर परिषद 35 है ।

(7) 7 अप्रैल 2021 को राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में दिए गए महत्वपूर्ण निर्णय के अनुसार किस स्थान पर 150 मेगा वाट सोलर फोटोवॉल्टिक पावर प्लांट की स्थापना की जाएगी ?

➡ देवीकोट गांव (जैसलमेर )

🔸कैबिनेट ने जैसलमेर जिले के देवीकोट गांव में 150 मेगा वाट सोलर फोटोवॉल्टिक पावर प्लांट की स्थापना के लिए केंद्र सरकार के सार्वजनिक उपक्रम मैयर्स एनटीपीसी लि. को करीब 577 बीघा भूमि आवंटित करने की स्वीकृति दी ।

(8) 1 अप्रैल 2021 को राज्य सरकार द्वारा जारी किए गए सतत विकास लक्ष्य (2.0) 2021 के आंकड़ों में शीर्ष रैंक पर कौनसा जिला रहा है ?

➡ कोटा

🔸संयुक्त राष्ट्र के गरीबी, भुखमरी उन्मूलन जैसे विषयों पर तय सतत विकास लक्ष्यों को लेकर जिलों की रैंकिंग में प्रथम स्थान कोटा को मिला है । दूसरे स्थान पर चूरू तथा तीसरे स्थान पर झुंझुनूं रहा है । इस रैंकिग में सबसे नीचे जैसलमेर जिला रहा है ।

(9) 1 अप्रैल 2021 को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जिलेवार जन सुविधाएं बढ़ाने के उद्देश्य से किस नई योजना की मंजूरी प्रदान की है ?

➡ मुख्यमंत्री जिला नवाचार निधि योजना

🔸राज्य सरकार की ओर से जन सुविधाएं बढ़ाने के लिए हर जिले को एक- एक करोड रुपए सालाना दिए जाएंगे । मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इसके लिए मुख्यमंत्री जिला नवाचार निधि योजना को मंजूरी दे दी है ।

(10) विद्या संबल योजना का शुभारंभ कब किया गया है ?

➡ 1 अप्रैल 2021

🔸प्रदेश के सरकारी स्कूल, कॉलेज व छात्रावास में शिक्षकों के रिक्त पदों की वजह से अभ्यर्थियों को पढ़ाई प्रभावित होने की समस्या को देखते हुए सरकार ने एक अप्रैल 2021 से विद्या संबल योजना का शुभारंभ किया है । इस योजना के तहत जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में बनने वाली समिति अस्थाई तौर पर शिक्षकों की नियुक्ति कर सकेगी ।

(11) राजस्थान अक्षय ऊर्जा निगम की ओर से कुसुम योजना -ए के तहत 1 अप्रैल 2021 को किस स्थान पर देश के पहले सौर ऊर्जा संयंत्र से उत्पादन शुरू हो गया है ?

➡ भालोजी गांव, कोटपूतली (जयपुर )

🔸राजस्थान अक्षय ऊर्जा निगम की ओर से कुसुम योजना- ए के तहत देश में प्रथम सौर ऊर्जा संयंत्र से कोटपूतली तहसील के भालोजी गांव में उर्जा उत्पादन 1 अप्रैल 2021 से शुरू हो गया है । इसके माध्यम से वर्ष 2025 तक 38000 मेगावाट क्षमता की स्थापना का लक्ष्य रखा है । इसमें रूफटॉप विकेन्द्रीकृत एवं मेगा सोलर व हाइब्रिड पार्क शामिल है ।

(12) ईसरदा-दौसा पेयजल परियोजना से कौन से जिले लाभान्वित होंगे ?

➡ सवाई माधोपुर एवं दौसा

🔸18 अप्रैल 2021 को राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में ईसरदा-दौसा पेयजल परियोजना को समय पर पूरा करने के लिए परियोजनाओं का व्यय राज्य निधी से किए जाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है । इस बैठक में इस परियोजना के मूलभूत इंफ्रास्ट्रक्चर , क्लस्टर वितरण प्रणाली एवं ग्राम वितरण प्रणाली के प्रस्तावित कार्य दिसंबर 2021 से शुरू कर जुलाई 2024 तक पूरा करने का लक्ष्य तय किया गया है ।

(13) उपेक्षित बच्चों की देखरेख एवं पुनर्वास के उद्देश्य से 24 अप्रैल 2021 को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने किस योजना को मंजूरी प्रदान की है ?

➡ गोराधाय ग्रुप फोस्टर केयर योजना

🔸राज्य में अनाथ एवं उपेक्षित बच्चों की देखरेख, संरक्षण और पुनर्वास के लिए जिला स्तर पर सामूहिक देखरेख योजना शीघ्र शुरू की जाएगी । इससे जिन बच्चों को संरक्षण एवं पुनर्वास की आवश्यकता होगी, उन्हें अच्छी देखभाल तथा शिक्षण- प्रशिक्षण प्राप्त हो सकेगा । मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सभी जिला मुख्यालयों पर एनजीओ एवं सिविल सोसाइटी के समन्वय से गोराधाय ग्रुप फोस्टर केयर योजना शुरू करने की मंजूरी दी है ।

(14) वरिष्ठ मिनिएचर आर्टिस्ट जिन्हें राजस्थान हस्तशिल्प रत्न अवार्ड से सम्मानित किए जाने की घोषणा अप्रैल 2021 में की गई है ?

➡ बाबूलाल मारोठिया

🔸वरिष्ठ मिनिएचर आर्टिस्ट बाबूलाल मारोठिया को राजस्थान हस्तशिल्प रत्न अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा । बाबूलाल मारोठिया राजस्थान की जयपुर, कोटा, किशनगढ़ चित्रकला शैलियों के साथ कंडवा, बसोली, मालवा जैसी अन्य भारतीय चित्रकला शैलियों में लघु चित्र बनाने के लिए विख्यात है ।

राजस्थान सामान्य ज्ञान 2021 के शार्ट नोट्स –

(1) राज्य सरकार ने राज्य पुलिस आयोग के सचिव के पद पर भूपेंद्र कुमार दक को नियुक्त किया है ।

(2) राजस्थान के पहले सारस सरंक्षण केंद्र के रूप में बरधा बांध (बूंदी) को विकसित किया जाएगा ।

(3) पोलैंड में आयोजित वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप में राजस्थान की अंरूधति चौधरी ने स्वर्ण पदक जीता है ।

(4) राजस्थान के राष्ट्रीय मरू उद्यान में ग्रीन एग्रीकल्चर प्रोजेक्ट चलाने की घोषणा की गई ।

(5) राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस पर ग्राम पंचायत विकास योजना का पुरस्कार अरवार (नागौर) को प्रदान किया गया ।

(6) हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड की ओर से राजसमंद जिले में 1200 सिलेंडर उत्पादन क्षमता का ऑक्सीजन संयंत्र स्थापित किया जाएगा ।

(7) राजस्थान सरकार ने प्रदेश में कोविड की चुनौती से निपटने के लिए 19 अप्रैल से 3 मई तक जन पखवाड़ा कर्फ्यू घोषित किया ।

(8) न्यूयॉर्क के बेस्ट आर्किटेक्ट डायना केलांग ने राजस्थान के जैसलमेर जिले में ज्ञान सेंटर को डिजाइन किया है ।

(9) बायोफ्यूल के शोध व विकास हेतु सेंटर ऑफ एक्सीलेंस गोगुंदा ( उदयपुर) में स्थापित किया गया है ।

(10) विश्व की सबसे बड़ी फिल्म लाइब्रेरी राजस्थान के जयपुर जिले में बन रही है ।

(11) राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस पर बाल हितेषी पुरस्कार मिंडा (नागौर ) ग्राम पंचायत को प्रदान किया गया ।

(12) रीको के स्वतंत्र निदेशक सीताराम अग्रवाल को नियुक्त किया गया है ।

(13) राजस्थान सरकार के सूचना व जनसंपर्क विभाग के नए निदेशक पुरुषोत्तम शर्मा को नियुक्त किया गया है ।

(14) सूचना एवं जनसंपर्क विभाग की ओर से राजकुमार पारीक को लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड दिया गया है ।

(15) कोरोना नियंत्रण हेतु डूंगरपुर जिला प्रशासन द्वारा “मेरा वार्ड, मेरा गांव, मेरा जिला ” कोरोना मुक्त अभियान प्रारंभ किया गया ।

(16) कबड्डी खेल को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने वाले और राजस्थान सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे वरिष्ठ नेता जनार्दन सिंह गहलोत का निधन हो गया है ।

(17) केंद्रीय परिवर्तित राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन न्यूट्रिसीरियल योजना राज्य में बाजरा तथा ज्वार फसलों पर क्रियान्वित की जा रही है ।

(18) राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर राजस्थान में खाद्य प्लाजा की स्थापना जयपुर में की जाएगी ।

(19) राजस्थान के सीआरपीएफ जवान राजेंद्र को राष्ट्रपति द्वारा पुलिस वीरता पुरस्कार से सम्मानित किया गया ।

(20) ए. आर. खान को अंबेडकर समाज सेवा पुरस्कार 2021 से सम्मानित किया गया है ।

(21) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान को राष्ट्र को समर्पित किया, यह राजस्थान के जयपुर जिले में स्थित है ।

(22) स्वाति राठौड़ को राजस्थान गौरव अवार्ड से सम्मानित किया गया है ।

(23) बॉलीवुड के प्रसिद्ध संगीतकार कव्वाल फरीद साबरी का निधन हो गया उनका संबंध जयपुर जिले से था ।

(24) राजस्थान के साहित्यकार केसरा राम को अंतरराष्ट्रीय ढाहां पुरस्कार प्रदान किया जाएगा ।

(25) राजस्थान की प्रज्ञा शेखावत को अमेरिका में एयरपोर्ट में लेफ्टिनेंट नियुक्त किया गया है ।

(26) राजस्थान में कृषि भूमि के स्वामित्व हेतु जानकारी उपलब्ध कराने के लिए धरा एप विकसित किया गया है ।

(27) नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ फार्मा एजुकेशन एंड रिसर्च की स्थापना राजस्थान के झालावाड़ में की जा रही है ।

(28) राजस्थान बुनकर रत्न अवार्ड 2021 के लिए गंगा सिंह गौतम का चयन किया गया है ।

(29) राजस्थान की पहली विमेन स्पोर्ट्स एकैडमी “खेलोदय” जयपुर में खोली जाएगी ।

(30) राजस्थान का प्रथम खरपतवार संग्रहालय दुर्गापुरा (जयपुर) में बनाया जा रहा है ।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top