Khel Ratna Award 2021 list in Hindi । राष्ट्रीय खेल पुरस्कार 2021 की सूची

आज हम करंट अफेयर्स में “Khel Ratna Award 2021 list in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे ।

Khel Ratna Award 2021 list in Hindi
Khel Ratna Award 2021 list in Hindi

Khel Ratna Award 2021 Winners list in Hindi

खेल पुरस्कार, खेलों में उत्कृष्टता को पहचानने और पुरस्कृत करने के लिए प्रतिवर्ष दिए जाते हैं । युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय ने 2 नवंबर 2021 को राष्ट्रीय खेल पुरस्कार 2021 की घोषणा की ।

यह पुरस्कार बाद में 13 नवंबर 2021 को राष्ट्रपति भवन के दरबार हॉल में आयोजित एक विशेष समारोह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने विजेताओं को प्रदान किए ।

इस वर्ष खेलों में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए 12 खिलाड़ियों को वर्ष 2021 का मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार , 35 खिलाड़ियों को अर्जुन पुरस्कार , 10 प्रशिक्षकों को द्रोणाचार्य पुरस्कार तथा पांच खिलाड़ियों को लाइफटाइम अचीवमेंट के लिए ध्यानचंद पुरस्कार से सम्मानित किया गया है ।

मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार 2021( Major DhyanChand khel Ratna puraskar 2021)

मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार पिछले 4 वर्षों की अवधि में खिलाड़ी द्वारा खेल के क्षेत्र में शानदार और उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए दिया जाता है । यह पुरस्कार राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के नाम से जाना जाता था , लेकिन इस वर्ष 6 अगस्त 2021 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस पुरस्कार का नाम बदलकर मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार रखने की घोषणा की थी । यह खेल के क्षेत्र में भारत का सर्वोच्च पुरस्कार है ।

 खिलाड़ी का नाम क्षेत्र
नीरज चोपड़ा भाला फेंक
रवि कुमार दहिया कुश्ती
लवलीना बोरगोहेन बॉक्सिंग
श्रीजेश पी आर हॉकी
अवनी लेखरा पैराशूटिंग
सुमित अंतिल पैरा एथलेटिक्स
प्रमोद भगत पैरा-बैडमिंटन
कृष्णा नागर पैरा-बैडमिंटन
मनीष नरवार पैराशूटिंग
मिताली राज क्रिकेट
सुनील छेत्री फुटबॉल
मनप्रीत सिंह हॉकी

अर्जुन पुरस्कार 2021 ( Arjun puraskar 2021)

‘खेल और स्पर्धाओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के लिए अर्जुन पुरस्कार’ पिछले 4 वर्षों की अवधि में अच्छे प्रदर्शन नेतृत्व, खेल और अनुशासन की भावना दिखाने के लिए दिया जाता है ।

 खिलाड़ी का नाम क्षेत्र
अरपिंदर सिंह एथलेटिक्स
सिमरनजीत कौर मुक्केबाजी
 शिखर धवनक्रिकेट
 चवलवदा आनंद, सुंदररमन, भवानी देवीतलवारबाजी
 मोनिका, वंदना कटारियामहिला हॉकी
 संदीप नरवालकबड्डी
हिमानी उत्तम परबमल्लखंब 
अभिषेक वर्मानिशानेबाजी 
 अंकिता रैनाटेनिस
दीपक पूनियाकुश्ती 
दिलप्रीत सिंह, हरप्रीत सिंह, रूपिंदर पाल सिंह, सुरेंद्र कुमार, अमित रोहिदास , बीरेन्द्र लाकड़ा,सुमित,नीलकांत शर्मा, हार्दिक सिंह, विवेक सागर प्रसाद , गुरजंत सिंह, मनदीप सिंह, शमशेर सिंह, ललित कुमार उपाध्याय, वरुण कुमार, सिमरनजीत सिंह ।पुरुष हॉकी 
 योगेश कथुनिया, निषाद कुमार, प्रवीण कुमार, शरद कुमार ।पैरा एथलेटिक्स
सुहाश यतिराजपैरा बैडमिंटन 
सिंहराज अधानापैरा निशानेबाजी 
भावना पटेलपैरा टेबल टेनिस 
हरविंदर सिंहपैरा तीरंदाजी 

द्रोणाचार्य पुरस्कार 2021 ( Dronacharya puraskar 2021)

‘खेल और स्पर्द्धा 2021 में उत्कृष्ट कोचों के लिए द्रोणाचार्य पुरस्कार ‘ प्रशिक्षकों के लगातार उत्कृष्ट और मेधावी कार्य करने और खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय आयोजनों में उत्कृष्टता प्राप्त करने में सक्षम बनाने के लिए दिया जाता है ।

(क) लाइफटाइम श्रेणी ➡ टी.पी. औसेफ (एथलेटिक्स), सरकार तलवार (क्रिकेट ), सरपाल सिंह (हॉकी ), आशान कुमार (कबड्डी ), तपन कुमार पाणिग्रही (तैराकी ) ।

(ख) नियमित श्रेणी ➡ राधाकृष्णन नायर पी (एथलेटिक्स), संध्या गुरुंग (बॉक्सिंग) , प्रीतम सिवाच (हॉकी), जय प्रकाश नौटियाल (पैराशूटिंग ) , सुब्रमण्यम रमन (टेबल टेनिस ) ।

लाइफ टाइम अचीवमेंट के लिए ध्यानचंद पुरस्कार

‘खेल और स्पर्द्धा 2021 में लाइफ टाइम अचीवमेंट के लिए ध्यानचंद पुरस्कार’ उन खिलाड़ियों को सम्मानित करने के लिए दिया जाता है जिन्होंने अपने प्रदर्शन से खेल में योगदान दिया है और सेवानिवृत्ति के बाद भी खेल को बढ़ावा देने में योगदान देना जारी रखा है ।

 खिलाड़ी का नाम क्षेत्र
लेख केसी मुक्केबाजी
अभिजीत कुंटे शतरंज
देवेंद्र सिंह गरचा हॉकी
विकास कुमार कबड्डी
सज्जन सिंह कुश्ती

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top