9 September 2021 Current Affairs in Hindi । 9 सितंबर 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 9 September 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे । आइए बात करते हैं 9 सितंबर 2021 करेंट अफेयर्स की –

9 September 2021 Current Affairs in Hindi
9 September 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 9 September 2021 in Hindi

अल सल्वाडोर बना बिटकॉइन को अधिकारिक करेंसी दर्जा देने वाला पहला देश

सेंट्रल अमेरिकी देश अल सल्वाडोर मंगलवार को दुनिया का पहला ऐसा देश बन गया है, जहां क्रिप्टोकरंसी बिटकॉइन को अधिकारिक करेंसी का दर्जा दे दिया गया है ।

उत्तराखंड की राज्यपाल का इस्तीफा

उत्तराखंड में वर्तमान राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को अपना इस्तीफा भेज दिया है । उत्तराखंड की राज्यपाल के तौर पर वो 3 साल पूरे कर चुकी है । उत्तराखंड के राज्यपाल के तौर पर बेबी रानी मौर्य बीते 26 अगस्त को अपने 3 साल का कार्यकाल पूरा कर चुकी है । इस अवधि में वह राज्य में महिलाओं के हितों को लेकर काफी मुखर रही है ।

जीव मिल्खा सिंह दुबई का गोल्डन वीजा पाने वाले पहले गोल्फर बने

भारत के स्टार गोल्फर जीव मिल्खा सिंह दुबई का गोल्डन वीजा पाने वाले दुनिया के पहले पेशेवर गोल्फर बन गए हैं । जीव मिल्खा को खेल में उनकी शानदार उपलब्धियों के लिए 10 साल का प्रतिष्ठित दुबई गोल्डन वीजा दिया गया है ।

एक्जिम बैंक ने हर्ष बांगरी को नया प्रबंध निदेशक नियुक्त किया

एक्जिम बैंक ने बुधवार को एक विज्ञप्ति में कहा कि हर्ष बांगरी को भारतीय निर्यात-आयात बैंक (एक्जिम बैंक) का प्रबंध निदेशक नियुक्त किया है । इससे पहले बांगरी बैंक के उप प्रबंध निदेशक थी । वह 1995 में एक्जिम बैंक से जुड़ी थी । उनके पास वित्तीय क्षेत्र का 26 साल का अनुभव है ।

इकबाल सिंह लालपुरा अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष नियुक्त

पूर्व आईपीएस अधिकारी इकबाल सिंह लालपुरा को राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया है । लालपुरा अब तक भाजपा के प्रवक्ता की भूमिका निभा रहे थे और अल्पसंख्यक सिख समुदाय से आते हैं । इससे पहले गैयुरूल हसन रिजवी आयोग के अध्यक्ष थे जिनका कार्यकाल पिछले साल मई में पूरा हो गया था ।

ट्राइफेड दुनियाभर के 75 दूतावासों में आत्मनिर्भर कॉर्नर स्थापित करेगा

ट्राइफेड ( TRIFED) आदिवासी कला को बढ़ावा देने और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए दुनिया भर के 75 दूतावासों में आत्मनिर्भर कार्नर स्थापित कर रहा है । इस अभियान की शुरुआत ट्राइबल मंत्रालय दो देशों बैंकाक और थाईलैंड से कर चुका है । इस कार्नर के माध्यम से प्राकृतिक और जैविक उत्पादों के अलावा जीआई टैग आदिवासी कला और शिल्प उत्पादों को बढ़ावा दिया जाएगा ।

इन 75 देशों में जमैका, आयरलैंड, तुर्की, केन्या, मंगोलिया, इजराइल, फिनलैंड, फ्रांस, कनाडा, सिंगापुर, रूस, अमेरिका, इंडोनेशिया, ग्रीस और साइप्रस शामिल है ।

स्पेन से खरीदे जाएंगे परिवहन विमान

भारतीय वायुसेना के लिए 56 परिवहन विमान खरीदे जाएंगे । सुरक्षा मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने बुधवार को स्पेन से C-295MW विमानों की खरीदी को मंजूरी दे दी है । 16 विमान उड़ान भरने के लिए तैयार हालात में मिलेंगे, जबकि 40 विमानों को देश में टाटा कंसोर्सियम के नेतृत्व में बनाया जाएगा । स्पेन से 16 विमानों की खेप सौदे पर हस्ताक्षर के 48 माह यानी 4 साल में मिलेगी ।

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव को “विशिष्ट पूर्व छात्र पुरस्कार” से सम्मानित किया

रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव को आईआईटी कानपुर ने विशिष्ट पूर्व-छात्र पुरस्कार “Distinguished Alumnus Award” से सम्मानित किया है । अश्विनी अश्विनी वैष्णव ने 1994 में कानपुर आईआईटी से एम. टेक किया था ।

भाजपा ने पांच राज्य में चुनाव प्रभारी नियुक्त किए

भारतीय जनता पार्टी ने उत्तर प्रदेश, पंजाब, गोवा, मणिपुर और उत्तराखंड जैसे राज्यों के लिए चुनाव प्रभारी की घोषणा की, जहां 2022 में चुनाव होने जा रहे हैं ।

🔸गोवा – देवेंद्र फडणवीस
🔸उत्तर प्रदेश – धर्मेंद्र प्रधान
🔸उत्तराखंड – प्रह्लाद जोशी
🔸पंजाब – गजेंद्र सिंह शेखावत
🔸मणिपुर – भूपेंद्र यादव

इन्हें भी पढ़ें:-

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top