8 September 2021 Current Affairs in Hindi । 8 सितंबर 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 8 September 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे । आइए बात करते हैं 8 सितंबर 2021 करेंट अफेयर्स की –

8 September 2021 Current Affairs in Hindi
8 September 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 8 September 2021 in Hindi

अंतरराष्ट्रीय साक्षरता दिवस : 8 सितंबर 2021

हर साल 8 सितंबर को विश्व स्तर पर अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस मनाया जाता है । यह दिन व्यक्तियों, समुदायों और समाजों के लिए साक्षरता के महत्व और अधिक साक्षर समाज के लिए गहन प्रयासों की आवश्यकता के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए मनाया जाता है ।

राष्ट्रीय साक्षरता दिवस 2021 का विषय – “मानव केंद्रित पुनर्प्राप्ति के लिए साक्षरता: डिजिटल विभाजन को कम करना” है ।

आंध्र प्रदेश सरकार ने रजनीश कुमार को अपना आर्थिक सलाहकार नियुक्त किया

आंध्र प्रदेश सरकार ने रजनीश कुमार को अपना आर्थिक सलाहकार नियुक्त किया है । एसबीआई के पूर्व चेयरमैन रजनीश कुमार का कैबिनेट रैंक के पद पर कार्यकाल 2 साल का है । यह नियुक्ति राज्य की वित्तीय स्थिति पर बढ़ती चिंताओं के बीच में जो कोविड महामारी से बुरी तरह प्रभावित हुई है ।

दिल्ली को मिली स्मॉग टावर की सौगात

इंटरनेशनल डे ऑफ क्लीन एयर फॉर ब्लू स्काई के मौके पर दिल्ली को स्मॉग टावर की सौगात मिली है । केंद्रीय राज्य मंत्री अश्विनी चौबे व केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने स्मॉग टावर का उद्घाटन किया । दिल्ली के आनंद विहार में स्मॉग टावर लगाया गया है । पर्यावरण वन और जलवायु परिवर्तन राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने कहा कि स्वच्छ पवन, नील गगन के नाम से पुकारा जाए । इसके साथ ही देश के हर पंचायत में प्रदूषण नियंत्रण पर धन खर्च करने की बात कही ।

वहीं केंद्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव ने इस मौके पर प्राण ( PRANA) वेबसाइट को लांच किया , जो प्रदूषण से जुड़ी हुई जानकारी देगी ।

तालिबान ने किया सरकार बनाने का ऐलान

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल पर 15 अगस्त को कब्जा करने के करीब 3 सप्ताह बाद मंगलवार को तालिबान ने अंतरिम सरकार बनाने का ऐलान किया । तालिबान ने मुल्ला हसन अखुंद को नई सरकार में प्रधानमंत्री बनाने का ऐलान किया है । इसके साथ ही मुल्ला बरादर को उपप्रधानमंत्री बनाने की घोषणा की गई है ।

🔸प्रधानमंत्री – मुल्ला हसन अखुंद
🔸उपप्रधानमंत्री- मुल्ला बरादर
🔸रक्षा मंत्री – मूल्ला याकूब
🔸विदेश मंत्री – अमीर मुत्ताकी
🔸गृहमंत्री – सिराजुद्दीन हक्कानी
🔸वित्त मंत्री – मुल्ला हिदायतुल्ला
🔸शिक्षा मंत्री – शेख मौलवी नूरूल्ला मुनीर

पीयूष गोयल को जी-20 के लिए भारत का शेरपा नियुक्त किया

केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल को विश्व की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं को एक साथ लाने वाले समूह जी-20 के लिए भारत का शेरपा नियुक्त किया गया है । इसकी घोषणा करते हुए विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि भारत एक दिसंबर 2022 से जी20 समूह की अध्यक्षता करेगा और 2023 में पहली बार जी-20 नेताओं के शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा ।

शेरपा जी20 सदस्य देशों के नेताओं का प्रतिनिधि होता है, जो शिखर सम्मेलन के एजेंडे के बीच समन्वय बनाता है और सदस्य देशों के साथ मिलकर आर्थिक ,राजनीतिक और वैश्विक चर्चा के एजेंडे को लेकर बात करता है ।

दिल्ली सरकार ने शुरू किया स्कूलों के लिए “बिजनेस ब्लास्टर्स” कार्यक्रम

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने मंगलवार को युवाओं को व्यवसायिक कौशल हासिल करने में मदद करने के उद्देश्य से कक्षा 11 व 12 के लिए दिल्ली सरकार के स्कूली छात्रों के लिए त्यागराज स्टेडियम में “बिजनेस ब्लास्टर्स” कार्यक्रम शुरू किया । इसका लक्ष्य स्कूल के स्तर पर युवा उद्यमी तैयार करना है । इसके तहत कक्षा 11 व 12 के छात्रों को व्यवसाय शुरू करने के लिए ₹2000 दिए जाएंगे । इस कार्यक्रम की शुरुआत पायलट योजना के तहत खिचड़ीपुर के “स्कूल ऑफ एक्सीलेंस” में की गई थी ।

2 साल के बच्चों को कोरोना वैक्सीन लगाने वाला दुनिया का पहला देश बना क्यूबा

दुनियाभर में इस समय बच्चों को वैक्सिंग लगाए जाने पर शोध या परीक्षण चल रहे हैं । वहीं क्यूबा देश ने 2 साल के बच्चों को कोरोना वायरस की वैक्सीन लगाई जानी शुरू कर दी गई है । इस देश में पहले 12 साल से अधिक बच्चों को कोरोना वैक्सीन लगानी शुरू की थी इसके बाद 2 साल के बच्चों को वैक्सिंग दी जा रही है । ऐसा करने वाला यह दुनिया का पहला देश बन गया है ।

प्रधानमंत्री ने शिक्षक पर्व 2021 पर 5 पहल शुरू की

शिक्षक पर्व 2021 पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के एक हिस्से के रूप में कई महत्वपूर्ण पहल का शुभारंभ किया । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उद्घाटन सम्मेलन में भाग लेते हुए पांच पहलों की शुरुआत की ।

(1) इंडियन साइन लैंग्वेज डिक्शनरी– विकलांग व्यक्तियों के लाभ के लिए इंडियन साइन लैंग्वेज डिक्शनरी व टॉकिंग बुक्स लॉन्च किया गया । यह शब्दकोश 10 हजार से अधिक शब्दों का संग्रह है और पाठ्यक्रम का हिस्सा होगा । इस योजना से श्रवण बाधित शिक्षक समेत 13 लाख विद्यार्थियों को लाभ मिलेगा ।

(2) स्कूल क्वालिटी एश्योरेंस एंड असेसमेंट फ्रेमवर्क ( SQAA)– सीबीएसई का स्कूल क्वालिटी एश्योरेंस एंड असेसमेंट फ्रेमवर्क ( SQAA) लॉन्च किया गया और पीएम मोदी ने कहा कि यह पहल शिक्षा क्षेत्र को प्रतिस्पर्धी बनाएगी और यहां तक कि हमारी छात्रों को भी भविष्य के लिए तैयार करेगी । इसमें 25606 स्कूल, लगभग 2 करोड बच्चे और 10 लाख शिक्षक शामिल है ।

(3) राष्ट्रीय डिजिटल शैक्षिक वास्तुकला (एन-डियर)– इसके बारे में बताया और यह भी बताया कि इसकी मदद से कैसे शिक्षा के क्षेत्र में असमानता को दूर किया जा सकता है । उन्होंने बताया कि यह सभी शैक्षिक गतिविधियों के बीच एक सुपर कनेक्ट के रूप में कार्य करेगा ।

(4) निष्ठा – निष्ठा 3 .0 का शुभारंभ करते हुए पीएम ने कहा कि निष्ठा प्रशिक्षण कार्यक्रम शिक्षकों को नई प्रणालियों और प्रौद्योगिकी के बारे में सीखने में मदद करेगा । इससे 25 लाख शिक्षक और प्रधान शिक्षकों को लाभ मिलेगा ।

(5) विद्यांजलि – लिद्यांजलि पोर्टल को लॉन्च करते हुए कहा कि स्कूल विकास के लिए शिक्षा स्वयं सेवकों, दाताओं और सीएसआर योगदानकर्ताओं की सुविधाओं के लिए शुरू किया गया है ।

इन्हें भी पढ़ें:-

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top