8 August 2021 Current Affairs in Hindi । 8 अगस्त 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 8 August 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे । आइए बात करते हैं 8 अगस्त 2021 करेंट अफेयर्स की –

8 August 2021 Current Affairs in Hindi
8 August 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 8 August 2021 in Hindi

अंतरराष्ट्रीय बिल्ली दिवस : 8 अगस्त 2021

हर साल विश्व भर में 8 अगस्त को अंतरराष्ट्रीय बिल्ली दिवस मनाया जाता है । इसकी शुरुआत 2002 में की गई । इस दिवस का उद्देश्य बिल्ली को सरंक्षण और मदद प्रदान करना है । साथ ही लोगों में बिल्ली के प्रति जागरूक करना है ।

बजरंग पूनिया ने जीता कांस्य पदक

कुश्ती खिलाड़ी बजरंग पुनिया ने शनिवार को कजाकिस्तान के दौलेट नियाजबेकोव को हराकर चल रहे टोक्यो ओलंपिक में पुरुष फ्रीस्टाइल 65 किग्रा वर्ग में कांस्य पदक जीता । पूनिया ने कांस्य पदक के मैच में नियाजबेकोव को 8-0 से हराया ।

नीरज चोपड़ा ने भारत को दिलाया पहला स्वर्ण पदक

भारतीय स्टार भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने इतिहास रच दिया है । नीरज ने ऐतिहासिक प्रदर्शन करते हुए टोक्यो ओलंपिक में भारत को पहला स्वर्ण पदक दिला दिया है नीरज ने 87.58 मीटर दूर भाला फेंककर स्वर्ण पदक हासिल किया।

ओलंपिक की व्यक्तिगत स्पर्धा में भारत को 13 साल बाद दूसरा स्वर्ण मिला है । इससे पहले बीजिंग ओलंपिक 2008 में पहली बार स्वर्ण पदक जीतने का कारनामा दिग्गज शूटर अभिनव बिंद्रा ने किया था ।

जॉनसन एंड जॉनसन की सिंगल शॉट वैक्सीन को मिली मंजूरी

जॉनसन एंड जॉनसन की सिंगल डोज वैक्सीन को ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने इमरजेंसी यूज़ ऑथराइजेशन के लिए मंजूरी दे दी है । इसके साथ ही भारत में कोरोना के खिलाफ पांच वैक्सीन हो गई है । अमेरिकी कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन की कोरोना की सिंगल डोज वैक्सीन है ।

अब तक भारत जितनी भी कोरोना वैक्सीन को इमरजेंसी यूज़ ऑथराइजेशन मिला है वह डबल डोज की है । इससे पहले भारत में भारत बायोटेक की कोवैक्सीन , सीरम की कोविशील्ड , रूस की स्पूतनिक-वी और मॉडर्ना को इमरजेंसी यूज़ ऑथराइजेशन के लिए मंजूरी मिल चुकी है और यह सभी डबल डोज वैक्सीन है ।

भारत में चलेगी पहली हाइड्रोजन फ्यूल सेल आधारित ट्रेन

भारतीय रेलवे की ओर से अब ट्रेनों को हाइड्रोजन फ्यूल से चलाने की तैयारी की जा रही है । भारतीय रेलवे की ओर से देश की पहली हाइड्रोजन फ्यूल ट्रेन हरियाणा के सोनीपत-जिंद सेक्शन पर चलाने की तैयारी है । रेलवे की ओर से जीरो कार्बन उत्सर्जन मिशन के तहत इस योजना में इसकी पहल शुरू की जा रही है ।

पेरिस वातावरण समझौता 2015 के अंतर्गत ग्रीनहाउस गैसेस को कम करने के लक्ष्य की प्राप्ति की चुनौती को स्वीकार करते हुए तथा रेलवे द्वारा जीरो कार्बन उत्सर्जन मिशन के अंतर्गत 2030 तक लक्ष्य को प्राप्त करने का प्रयास है ।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top