7 August 2021 Current Affairs in Hindi । 7 अगस्त 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 7 August 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे । आइए बात करते हैं 7 अगस्त 2021 करेंट अफेयर्स की –

7 August 2021 Current Affairs in Hindi
7 August 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 7 August 2021 in Hindi

राष्ट्रीय हथकरघा दिवस : 7 अगस्त 2021

राष्ट्रीय हथकरघा दिवस हर साल 7 अगस्त के दिन मनाया जाता है । यह दिवस देश में हथकरघा बुनकरों को सम्मानित करने और लघु व मध्यम वर्ग के हथकरघा उद्योग को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है ।

इसकी शुरुआत साल 2015 में हुई थी जिसके बाद इस साल सातवां नेशनल हैंडलूम डे मनाया जा रहा है ।

खेल रत्न पुरस्कार का नाम किया चेंज

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को सोशल मीडिया के माध्यम से बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार को अब मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार के रूप में जाना जाएगा ।

खेल रत्न पुरस्कार भारत में दिया जाने वाला सबसे बड़ा खेल पुरस्कार है । यह अभी तक पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के नाम पर दिया जाता था । अब यह पुरस्कार भारत के पूर्व हॉकी खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद के नाम पर होगा ।

जेम्स एंडरसन टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज बने

इंग्लैंड के अनुभवी तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन भारत के अनिल कुंबले को पीछे छोड़ टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज बन गए हैं । इस लिस्ट में पहले नंबर पर मुथैया मुरलीधरन और दूसरे नंबर शेन वॉर्न है ।

🔸मुथैया मुरलीधरन (श्रीलंका)- 800 विकेट
🔸शेन वार्न (ऑस्ट्रेलिया ) – 708 विकेट
🔸जेम्स एंडरसन (इंग्लैंड)- 621 विकेट
🔸अनिल कुंबले (भारत) – 619 विकेट

गोगरा पेट्रोलिंग पॉइंट- 17A पीछे हटी भारत-चीन की सेना

भारत और चीन के बीच तनाव कम करने की दिशा में हाल ही में हुए कॉर्प्स कमांडर स्तर की वार्ता के अनुरूप दोनों देशों के जवान गोगरा पेट्रोलिंग पॉइंट 17A से पीछे हट गए हैं ।

भारत और चीन के बीच शनिवार को 12वें दौर की सैन्य वार्ता के परिणाम स्वरुप दोनों पक्ष पूर्वी लद्दाख में गोगरा इलाके से सैनिक हटाने पर सहमत हुए ।

केपी शर्मा ओली फिर से बने नेपाल के प्रधानमंत्री

विपक्षी दलों के अगली सरकार बनाने के लिए बहुमत हासिल करने में नाकाम रहने के बाद नेपाल की राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने केपी शर्मा ओली को फिर से नेपाल का प्रधानमंत्री नियुक्त किया है । राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने कहा कि नेपाल के संविधान के अनुच्छेद 78(3) के अनुसार प्रतिनिधि सभा में सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी के नेता के रूप में ओली को प्रधानमंत्री के रूप में फिर से नियुक्त किया ।

देश में टीकाकरण का आंकड़ा 50 करोड़ के पार

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में कोविड-19 के खिलाफ वैक्सीनेशन की संख्या 50 करोड़ के आंकड़े को पार कर गई है । इस उपलब्धि पर पीएम नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को बधाई दी तो वहीं केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने इसे नया कीर्तिमान बताया है ।

चीन और पाकिस्तान के साथ सैन्य अभ्यास करेगा भारत

भारत के जवान, चीन और पाकिस्तान के सैनिकों के साथ रूस में शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के एक बड़े आंतकवाद विरोधी अभ्यास में भाग लेने के लिए तैयार है । इस सैन्य अभ्यास का उद्देश्य आतंकवाद और उग्रवाद के बढ़ते खतरे से निपटने के लिए सहयोग का विस्तार करना है ।

शंघाई सहयोग संगठन की पहल के अनुसार सदस्य राष्ट्रों के लिए शांति मिशन अभ्यास आयोजित किया जाता है । पीस मिशन- 2021 सदस्य देशों का एक आंतकवाद विरोधी कमांड और स्टाफ अभ्यास है । इस अभ्यास में 3000 से अधिक सैनिकों के भाग लेने की उम्मीद है ।

भारतीय सेना, चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी और पाकिस्तान सेना के साथ युद्ध अभ्यास के दौरान हवाई टोही और सुरक्षा सुविधाओं का संचालन करेगी । यह संयुक्त अभ्यास रूस के केंद्रीय सैन्य आयोग द्वारा 11 सितंबर से 25 सितंबर तक उरल्स के ऑरेनबर्ग क्षेत्र में डोंगुजस्की प्रशिक्षण मैदान में आयोजित किया जाएगा ।

SCO की स्थापना 2001 में शंघाई में हुई थी । जिसमें चीन, रूस, कजाकिस्तान , किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान और उज़्बेकिस्तान इसके संस्थापक सदस्य थे । फिर भारत और पाकिस्तान इसके सदस्य बन गए ।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top