6 September 2021 Current Affairs in Hindi । 6 सितंबर 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 6 September 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे । आइए बात करते हैं 6 सितंबर 2021 करेंट अफेयर्स की –

6 September 2021 Current Affairs in Hindi
6 September 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 6 September 2021 in Hindi

नोएडा के डीएम सुहास यतीराज ने सिल्वर जीता

टोक्यो पैरालंपिक में सुहास यतीराज ने सिल्वर मेडल जीत का इतिहास रच दिया है । SL4 क्लास बैडमिंटन फाइनल में सुहास यतीराज ने फ्रांस के लुकास माजूर से हारकर गोल्ड मेडल से चूक गए । गौतम बुध नगर (नोएडा ) के 38 वर्षीय जिलाधिकारी सुहास पैरालंपिक खेलों में पदक जीतने वाले पहले आईएएस अधिकारी भी बन गए हैं । सुहास यतीराज ने सिल्वर जीतकर भारत को 18वां पदक दिलाया ।

नासा ने पहली बार इलेक्ट्रिक एयर टैक्सी का किया परीक्षण

नासा ने अपनी उन्नत वायु गतिशीलता अभियान के तहत उड़ान परीक्षण किया । जोबी एविएशन ने इस उड़ने वाली कार का नाम रखा है ईवीटीओएल ( EVTOL) यानी ऑल इलेक्ट्रिक टेकऑफ एंड लैंडिंग एयरक्राफ्ट ।

जोबी एविएशन ने यह कार नासा के राष्ट्रीय एडवांस्ड एयर मोबिलिटी कैंपेन के तहत बनाई है । यह परीक्षण 10 सितंबर 2021 तक जारी रहेगा । इसकी टेस्टिंग कैलिफोर्निया में चल रही है । इस टैक्सी को 2024 तक लांच करने का विचार किया जा रहा है ।

कृष्णा नागर में बैडमिंटन में जीता गोल्ड

टोक्यो पैरालंपिक में कृष्णा नागर ने बैडमिंटन SH6 कैटेगरी में हांगकांग के चू मैन कई को पराजित करके गोल्ड मेडल अपने नाम किया । कृष्णा ने 21-17, 16-21, 21-17 से मुकाबला जीता ।

गिनी देश में सरकार को भंग किया गया

पश्चिम अफ्रीकी देश गिनी की सेना ने रविवार को राष्ट्रपति भवन के पास भारी गोलाबारी के कुछ घंटों बाद राष्ट्रपति अल्फा कोंडे को हिरासत में ले लिया और फिर सरकारी टेलीविजन पर सरकार को भंग करने की घोषणा की । विद्रोही सैनिकों ने अपने कब्जे की घोषणा के बाद देश में लोकतंत्र बहाली का संकल्प व्यक्त किया और खुद को “द नेशनल कमेटी ऑफ गैदरिंग एंड डेवलपमेंट” नाम दिया ।

राष्ट्रपति ने 44 शिक्षकों को सम्मानित किया

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शिक्षण के नए तरीके विकसित करने में योगदान देने के लिए देश भर से 44 शिक्षकों को रविवार को राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित किया । राष्ट्रीय स्तर का यह पुरस्कार देश में कुछ सर्वश्रेष्ठ शिक्षकों के अनोखे योगदान को और उन लोगों को सम्मानित करने के लिए शिक्षक दिवस के मौके पर दिया जाता है जिन्होंने अपनी प्रतिबद्धता से न सिर्फ स्कूली शिक्षा की गुणवत्ता को सुधारा है बल्कि अपने विद्यार्थियों को जीवन को भी समृद्ध बनाया है ।

राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार की सूची –राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार 2021 की लिस्ट

लवलीना बोरगोहेन को असम के समग्र शिक्षा अभियान का ब्रांड एंबेस्डर नामित किया

टोक्यो ओलंपिक खेलों में कांस्य पदक जीतने वाली लवलीना बोरगोहेन को असम में समग्र शिक्षा अभियान का ब्रांड अंबेसडर बनाया गया है । यह जानकारी राज्य के शिक्षा मंत्री रनोज पेगू ने रविवार को दी ।

टोक्यो पैरालंपिक का समापन समारोह

टोक्यो पैरालंपिक 24 अगस्त से शुरू होकर 5 सितंबर को समापन हो गया । 13 दिन चले इस पैरालंपिक में 163 देशों ने 22 खेलों में 4000 से अधिक एथलीटों ने भाग लिया । पैरालंपिक में चीन शीर्ष पर रहा , दूसरे स्थान पर ग्रेट ब्रिटेन तथा तीसरे स्थान पर संयुक्त राज्य अमेरिका रहा । इस पैरालंपिक में भारत 24वें स्थान पर रहा । टोक्यो पैरालंपिक का समापन समारोह में भारतीय ध्वजवाहक अवनि लेखरा बनी ।

टोक्यो पैरालंपिक 2020 के महत्वपूर्ण प्रश्न – टोक्यो पैरालंपिक 2020 जीके प्रश्नोत्तरी

इन्हें भी पढ़ें:-

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top