6 October 2021 Current Affairs in Hindi । 6 अक्टूबर 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 6 October 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे । आइए बात करते हैं 6 अक्टूबर 2021 करेंट अफेयर्स की –

6 October 2021 Current Affairs in Hindi
6 October 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 6 October 2021 in Hindi

मानव अपशिष्ट की गाद से जैविक खाद बनाने वाला “पहला ग्रामीण संयंत्र” इंदौर में शुरू

मध्यप्रदेश के इंदौर जिले के काली बिल्लौद गांव में मानव अपशिष्ट की गाद से जैविक खाद बनाने वाला संयंत्र मंगलवार को शुरू किया गया जिसे राज्य सरकार द्वारा देश में अपनी तरह की पहली ग्रामीण इकाई बताया जा रहा है ।

राज्य के पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री महेंद्र सिंह सिसोदिया ने इंदौर शहर से करीब 35 किलोमीटर दूर काली बिल्लौद में करीब 80 लाख रुपए की लागत से बनाए गए “फीकल स्लज ट्रीटमेंट प्लांट” का लोकार्पण किया ।

उन्होंने इस मौके पर कहा, “यह ग्रामीण भारत में शुरू होने वाला पहला फीकल स्लज ट्रीटमेंट प्लांट है ।

आईएफसी ने वेंडी वर्नर को भारत में अपना प्रमुख नियुक्त किया

अंतर्राष्ट्रीय वित्त निगम ( IFC) ने मंगलवार को वेंडी वर्नर को भारत में अपना नया प्रमुख नियुक्त करने की घोषणा की । वेंडी वर्नर इस पद पर जून झांग की जगह लेंगी । वेंडी वर्नर दिल्ली स्थित कार्यालय से भारत के पोर्टफोलियो के विकास और विविधीकरण पर ध्यान देगीं जिससे इस क्षेत्र में आईएफसी के प्रभाव को बढ़ाने में मदद मिले ।

विराट कोहली फायर-बोल्ट के ब्रांड एम्बैसडर बने

भारतीय स्मार्ट वियरेबल ब्रांड फायर-बोल्ट ने भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली को अपना ब्रांड एंबेसडर बनाया है । विराट कोहली घरेलू स्मार्ट वियरेबल ब्रांड के विज्ञापन अभियानों का चेहरा होंगे ।

रूस की फिल्म ” द चैंलेज” की अंतरिक्ष में होगी शूटिंग

रूस “द चैंलेज” नाम की फिल्म की शूटिंग करने के लिए इस फिल्म की एक्ट्रेस और डायरेक्ट को स्पेस में भेज रहा है । इस पहल के साथ अंतरिक्ष में फिल्म की शूटिंग करने वाला दुनिया का पहला देश बन जाएगा ।

एक्ट्रेस यूलिया पेरेसिल्ड और फिल्म डायरेक्ट क्लम शिपेंको, अंतरिक्ष यात्री एंटोन श्काप्लेरोव के साथ 5 अक्टूबर को कजाखस्तान के बैकोनूर कोस्मोड्रोम से आईएसएस के लिए उड़ान भरीं ।

चालक दल सोयुज एमएस-19 अंतरिक्ष यान से आईएसएस के लिए लॉन्च किया गया । ये टीम स्पेस में 12 दिन बिताएगी ।

एडिडास ने अपना नया अभियान इंपॉसिबल इज नथिंग लॉन्च किया

स्पोर्ट्सवियर की दिग्गज कंपनी एडिडास ने “इंपॉसिबल इज नथिंग” यानि “असंभव कुछ भी नहीं है ” अभियान को लॉन्च किया । अभियान का लक्ष्य स्टार क्रिकेटर रोहित शर्मा के सहयोग से एक सुरक्षित टिकाऊ ग्रह (पृथ्वी) के निर्माण में उत्प्रेरक बनना है ।

एडीडास का लक्ष्य 2024 तक सभी वर्जिन पॉलिएस्टर को पुनर्नवीनिकरण पॉलिएस्टर के साथ बदलना है । वर्तमान में, एडिडास के 40% से अधिक परिधान में पुनर्नवीनिकरण पॉलिएस्टर का उपयोग किया जा रहा है ।

मंगल-बृहस्पति के बीच क्षुद्रग्रह पर अंतरिक्ष यान भेजेगा यूएई

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने ब्रह्मांड की उत्पत्ति के संबंध में आंकड़े एकत्रित करने के मकसद से मंगल और बृहस्पति के बीच एक क्षुद्रग्रह पर अंतरिक्ष यान भेजने की योजना की मंगलवार को घोषणा की । यह तेल के मामले में समृद्ध देश के महत्वाकांक्षी अंतरिक्ष कार्यक्रम की नवीनतम परियोजना है ।

इस परियोजना के तहत 2028 में प्रक्षेपण और 2033 में लैंडिंग का लक्ष्य है । 5 साल की यात्रा में अंतरिक्ष यान गरीब 3.6 अरब किलोमीटर की दूरी तय करेगा ।

भौतिक विज्ञान के क्षेत्र में 3 वैज्ञानिकों को नोबेल पुरस्कार

रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज ने भौतिक विज्ञान के लिए वर्ष 2021 का नोबेल पुरस्कार स्यूकूरो मनाबे,क्लॉस हैसलमैन और जॉर्जियो पारिसी को देने का ऐलान किया है । इन्हें जटिल भौतिक प्रणालियों को समझने में उल्लेखनीय योगदान के लिए नोबेल पुरस्कार देने का फैसला लिया गया है ।

मनाबे और हैसलमैन को पृथ्वी की जलवायु की भौतिक मॉडलिंग, ग्लोबल वार्मिंग की पूर्वानुमान के परिवर्तनशीलता और प्रमाणिकता के मापन के क्षेत्र में उनके कार्यों के लिए चुना गया । वहीं परिसी को परमाणु के ग्रहों के मानदंडों तक भौतिक प्रणाली में विकार और उतार-चढ़ाव के परस्पर क्रिया की खोज के लिए इस पुरस्कार के लिए चुना गया ।

इन्हें भी पढ़ें:-

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top