6 August 2021 Current Affairs in Hindi । 6 अगस्त 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 6 August 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे । आइए बात करते हैं 6 अगस्त 2021 करेंट अफेयर्स की –

6 August 2021 Current Affairs in Hindi
6 August 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 6 August 2021 in Hindi

हिरोशिमा दिवस : 6 अगस्त 2021

हर साल 6 अगस्त को द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान जापान के हिरोशिमा पर गिराए गए परमाणु बम की सालगिरह पर यह दिवस मनाया जाता है । यह घटना 6 अगस्त 1945 को हुई जब संयुक्त राज्य अमेरिका ने जापान के हिरोशिमा शहर पर “लिटिल बॉय” नामक एक परमाणु बम गिराया । इस दिवस को परमाणु ऊर्जा और परमाणु हथियारों के खतरे के बारे में शांति को बढ़ावा देने और जागरूकता फैलाने के लिए याद किया जाता है ।

कोवाक्सिन को मिला हंगरी से जीएमपी सर्टिफिकेट

भारत बायोटेक की स्वदेशी कोरोना वैक्सीन कोवाक्सिन को बड़ी सफलता मिली है । कोवाक्सिन को हंगरी से गुड मैन्युफैक्चरिंग प्रैक्टिस अनुपालन (GMP) का प्रमाण पत्र प्राप्त हुआ है । यह यूरोपीय नियामकों से भारत बायोटेक द्वारा प्राप्त पहला EDURAGDMP अनुपालन प्रमाण पत्र है । यह प्रमाण पत्र कोवाक्सिन को उसके उत्पादन गुणवत्ता के लिए मिला है और नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ फार्मेसी एंड न्यूट्रिशन, हंगरी ने इसे जारी किया है ।

भारतीय हॉकी ने ओलंपिक में जीता कांस्य पदक

भारतीय हॉकी टीम ने 41 साल बाद ओलंपिक में पदक हासिल कर लिया है । भारत ने टोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक के मुकाबले में जर्मनी को 5-4 से हरा दिया । भारत इससे पहले 1980 में ओलंपिक में स्वर्ण मेडल जीता था ।

पीएम मोदी ने अन्न महोत्सव को संबोधित किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को निशुल्क अन्न वितरण योजना अन्नोत्सव कार्यक्रम की शुरुआत की । इस अवसर पर वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से वाराणसी के लाभार्थियों से सीधा संवाद किया । देश के पहले मॉडल ब्लॉक सेवापुरी की ग्राम पंचायत भीषमपुर में कार्यक्रम का लाइव प्रसारण हुआ ।

प्रधानमंत्री अन्न वितरण योजना का लाभ वाराणसी जिले के 586917 राशन कार्ड धारकों को मिलेगा । 1432 कोटे की दुकानों पर लगभग 1.43 लाख से अधिक गरीबों को राशन मिलेगा ।

1984 के सिख दंगा पीड़ितों के लिए पैकेज

राज्यसभा में गुरुवार को भारी हंगामे के बीच केंद्र सरकार ने 1984 के सिख दंगा पीड़ितों के लिए पैकेज की घोषणा की । इसमें प्रत्येक मृतक के आश्रितों को 3.50 लाख रू. व घायलों को 1.25 लाख रू. दिए जाएंगे । यह पैकेज अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय ने पेश किया ।

पहलवान रवि कुमार दहिया ने जीता सिल्वर मेडल

भारतीय पहलवान रवि कुमार दहिया ने ओलंपिक में रजत पदक जीतकर भारत का नाम रोशन कर दिया है । रवि को कुश्ती के 57 किलोग्राम भार वर्ग के फाइनल में दो बार के वर्ल्ड चैंपियन रूस के जावुर युगुऐव से हारने के बाद रजत पदक से संतोष करना पड़ा । रवि पहलवान सुशील कुमार के बाद कुश्ती के फाइनल में पहुंचने वाले दूसरे भारतीय हैं ।

कवयित्री पद्मा सचदेव का निधन

पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित डोगरी भाषा की पहली आधुनिक कवयित्री पद्मा सचदेव (81) का बुधवार को मुंबई के एक अस्पताल में निधन हो गया । वे डोगरी और हिंदी साहित्य की कवयित्री थी । उनकी आत्मकथा “बूंद बावड़ी” पढ़कर उनके संघर्ष और साहस का अंदाजा लगाया जा सकता है।

उन्होंने 1973 की हिंदी फिल्म ‘प्रेम पर्वत’ और ‘मेरा छोटा सा घर बार’ के गीत भी लिखे हैं । साहित्य अकादमी पुरस्कार (1970), हिंदी अकादमी पुरस्कार (1987-88) आदि पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है ।

इब्राहिम रईसी ने ईरान के राष्ट्रपति का पद संभाला

ईरान में गुरुवार को इब्राहिम रईसी ने राष्ट्रपति पद ग्रहण कर लिया । यह ईरान के मुख्य न्यायाधीश रह चुके हैं । रईसी अमेरिका समेत ज्यादातर पश्चिमी देशों के खिलाफ सोच रखने वाले नेता है । नए राष्ट्रपति ने इलाके में शक्ति संतुलन बनाए रखने के लिए ईरान की सैन्य क्षमता बढ़ाने का भी ऐलान किया ।

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए नए निर्देश जारी

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने ड्राइविंग प्रशिक्षण केंद्रों की मान्यता के लिए नए दिशानिर्देश जारी किए । जिसके अनुसार अब ऑटोमोबाइल एसोसिएशन, निजी कंपनियां और गैर सरकारी संगठन मान्यता प्राप्त ड्राइवर प्रशिक्षण केंद्र का संचालन कर सकेंगे, साथ ही किसी व्यक्ति द्वारा निर्धारित करने के बाद ड्राइविंग लाइसेंस भी जारी कर सकेंगे ।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top