4 October 2021 Current Affairs in Hindi । 4 अक्टूबर 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 4 October 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे । आइए बात करते हैं 4 अक्टूबर 2021 करेंट अफेयर्स की –

4 October 2021 Current Affairs in Hindi
4 October 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 4 October 2021 in Hindi

पालघर के वाडा कोलम चावल को मिला जीआई टैग

महाराष्ट्र के पालघर जिले के वाडा तहसील में चारों तरफ उगाई जाने वाली चावल की किस्म को जीआई टैग ( भौगोलिक संकेत ) मिला है , जो इस चावल को न केवल एक विशेष पहचान दिलाएगा बल्कि इसे वृहद बाजार भी उपलब्ध करवाएगा ।

वाडा कोलम चावल को जिनी अथवा झिनी के तौर पर जाना जाता है । यह एक परंपरागत किस्म है जिसे पालघर जिले के वाडा तहसील में उगाया जाता है । इस चावल का रंग सफेद होता है ।

विश्व महिला टीम शतरंज चैंपियनशिप में पहली बार जीता रजत पदक

भारत ने शनिवार को फिडे विश्व महिला टीम शतरंज चैंपियनशिप प्रतियोगिता में पहली बार रजत पदक अपने नाम किया । भारतीय टीम गोल्ड मेडल से चूक गई, उसे फाइनल में रूस के हाथों 0-2 से हार का सामना करना पड़ा । भारत का विश्व शतरंज चैंपियनशिप में पहला पदक है ।

तारक मेहता का उल्टा चश्मा के नट्टू काका का निधन

तारक मेहता का उल्टा चश्मा के पात्र नट्टू काका के नाम से मशहूर टेलीविजन अभिनेता घनश्याम नायक का रविवार को मुंबई में निधन हो गया । वह 76 वर्ष के थे । यह घोषणा सीरियल के निर्माता असित कुमार मोदी ने सोशल मीडिया पर की ।

घनश्याम नायक ने 1960 में एक बाल कलाकार के रूप में अभिनय की शुरुआत की । गुजराती व हिंदी फिल्मों सहित गुजराती रंगमंच से भी जुड़े रहे। उन्होंने आशा भोसले महेंद्र कपूर के साथ गीत गाकर पाश्र्व गायक के रूप में भी अपनी पहचान बनाई ।

ई-श्रम पोर्टल पर 2.5 करोड़ से अधिक अनौपचारिक श्रमिकों ने पंजीकरण कराया

श्रम मंत्रालय ने रविवार को कहा कि ई-श्रम पोर्टल पर 2.5 करोड़ से अधिक अनौपचारिक श्रमिकों ने पंजीकरण कराया है । ई-श्रम पोर्टल का उद्घाटन 26 अगस्त 2021 को किया गया था ।

श्रम मंत्रालय ने एक बयान में कहा ,” पोर्टल पर अब तक 2.5 करोड़ से अधिक पंजीकरण किए जा चुके हैं ।” ई-श्रम पोर्टल प्रवासी श्रमिकों, निर्माण श्रमिकों, गिग और प्लेटफार्म श्रमिकों सहित असंगठित श्रमिकों का पहला राष्ट्रीय डेटाबेस है ।

दिल्ली को एनसीएपी के तहत मिलेगा “ग्रीन फंड”

राजधानी दिल्ली को वायु प्रदूषण प्रबंधन में कुछ विशेष कमियों को दूर करने के लिए इस साल राष्ट्रीय स्वच्छ कार्यक्रम के तहत ₹18 करोड़ की मदद मिलेगी ।

2019 में शुरू होने के बाद से यह पहली बार है जब इस कार्यक्रम के तहत दिल्ली को धन प्राप्त होगा । एनसीएपी,2024 तक पीएम 2.5 और पीएम 10 की सांद्रता में 20% से 30% की कमी लाने के उद्देश्य से एक राष्ट्रीय स्तर की रणनीति है ।

इन्हें भी पढ़ें:-

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top