31 July 2021 Current Affairs in Hindi । 31 जुलाई 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 31 July 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे । आइए बात करते हैं 31 जुलाई 2021 करेंट अफेयर्स की –

31 July 2021 Current Affairs in Hindi
31 July 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 31 July 2021 in Hindi

ब्रेड एंड ब्रेकफास्ट योजना में संशोधन प्रस्ताव पास

दिल्ली विधानसभा मानसून सत्र के दूसरे दिन दिल्ली के टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए महत्वकांक्षी ब्रेड एंड ब्रेकफास्ट योजना में संशोधन के लिए सदन के पटल पर प्रस्ताव रखा गया जिसे विधानसभा में पारित कर दिया गया । अभी ब्रेड एंड ब्रेकफास्ट योजना के तहत मकानों का 90 दिन की बजाय 30 दिन में ही रजिस्ट्रेशन हो जाएगा ।

दिल्ली सरकार के जरिए मिली जानकारी के मुताबिक ब्रेड एंड ब्रेकफास्ट योजना के तहत अब तक 347 मकानों के 1630 कमरे रजिस्टर्ड हो चुके हैं । दिल्ली सरकार का कहना है कि नियमों में बदलाव करने के बाद यह संख्या तेजी से बढ़ेगी और पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा ।

ब्रेड एंड ब्रेकफास्ट योजना – इस योजना के तहत टूरिस्ट खास तौर पर विदेशी टूरिस्ट भारतीय परंपरिक परिवार और भारतीय संस्कृति का अनुभव करने के लिए भारतीय परिवार के साथ उनके घर में रुकते हैं ।

डॉ बीएचवीएस नारायणमूर्ति को डीआरडीओ मिसाइल और सामरिक प्रणालियों के DG बनाए गए

वैज्ञानिक डॉ बीएचवीएस नारायणमूर्ति को रक्षा अनुसंधान विकास संगठन ( DRDO) के मिसाइल स्ट्रैटेजिक का डायरेक्टर जनरल नियुक्त किया गया है । वे प्रसिद्ध एयरोस्पेस वैज्ञानिक है जो भारत में मिसाइल प्रौद्योगिकी में अपने आर एवं डी के लिए एयरोस्पेस उद्योगों की प्रगति की और अपने निरंतर योगदान के लिए प्रख्यात है ।

शैलेश जेजुरिकर को प्रॉक्टर एंड गैंबल का ग्लोबल सीओओ नियुक्त किया गया

दुनिया की सबसे बड़ी कंज्यूमर गुड्स कंपनी प्रॉक्टर एंड गैंबल ने शैलेश जेजुरिकर को ग्लोबल सीओओ नियुक्त करने की घोषणा की है । वह पहले भारतीय हैं जिनको यह पद दिया गया है ।शैलेश जेजुरिकर को इस साल 1 अक्टूबर से कंपनी का सीओओ नियुक्त किया जाएगा ।

यूके और ओडिशा के बीच आयोजित हुआ COP 26 जलवायु शिखर सम्मेलन

ब्रिटिश डिप्टी कमिश्नर कोलकाता और ओडिशा सरकार ने गुरुवार को भारतीय उद्योग परिसंघ के समर्थन से COP 26 और स्वच्छ ऊर्जा और स्वच्छ परिवहन संक्रमण पर यूनाइटेड किंग्डम-ओडिशा संवाद आयोजित किया ।

COP 26 जलवायु शिखर सम्मेलन में पांच विषय प्रमुख रूप से चर्चा के विषय रहे । स्वच्छ ऊर्जा, स्वच्छ परिवहन, अडेप्शन और रेसीलिएंस , प्रकृति आधारित समाधान और ग्रीन फाइनेंस शामिल है । हालांकि इस सम्मेलन में क्लीन एनर्जी और क्लीन ट्रांसपोर्ट पर सबसे अधिक फोकस रहा ।

मार्च 2022 में होगा अगला “डिफेंस एक्सपो”

अगला ‘डिफेंस एक्सपो’ मार्च 2022 में गुजरात की राजधानी गांधीनगर में होने जा रहा है । दुनिया को अपने हथियार और सैन्य-साजो सम्मान प्रदर्शित करने वाले भारत के इस डिफेंस एक्सपो यानी रक्षा प्रदर्शनी को लेकर रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार को जगह और तारीख जारी की ।

रक्षा मंत्रालय के मुताबिक 2 साल में एक बार होने वाला डिफेंस एक्सपो गांधीनगर में अगले साल 11 से 13 मार्च के बीच होगा ।

रक्षा मंत्रालय के उत्पादन विभाग ने डिफेंस एक्सपो के 12वें संस्करण का ‘लोगो’ भी जारी किया । जिस पर टैगलाइन दी गई है “इंडिया : द इमेर्जिंग डिफेंस मैन्युफैक्चरिंग हब ” ।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top