31 August 2021 Current Affairs in Hindi । 31 अगस्त 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 31 August 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे । आइए बात करते हैं 31 अगस्त 2021 करेंट अफेयर्स की –

Published By – Rajkumar Poonia

31 August 2021 Current Affairs in Hindi
31 August 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 31 August 2021 in Hindi

मशहूर क्रिकेटर कोच वासु परांजपे का निधन

भारतीय क्रिकेट के मशहूर कोच वासु परांजपे ने दुनिया को अलविदा कह दिया है । सुनील गावस्कर, दिलीप वेंगसरकर, सचिन तेंदुलकर जैसे दिग्गज क्रिकेटरों को निखारने वाले वासु परांजपे ने 82 साल की उम्र में मुंबई के माटुंगा में अपने आवास पर अंतिम सांस ली ।

एसएल जैन को इंडियन बैंक का एमडी व सीईओ नियुक्त किया गया

शांतिलाल जैन को इंडियन बैंक का एमडी व सीईओ नियुक्त किया गया है । वह अभी बैंक ऑफ बड़ौदा में मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में नियुक्त हैं । 1 सितंबर के बाद बैंक ऑफ बड़ौदा से कार्यभार की समाप्ति के बाद इंडियन बैंक के एमडी व सीईओ नियुक्त होंगे ।

भारतीय ऑलराउंडर स्टुअर्ट बिन्नी ने की संन्यास की घोषणा

भारतीय ऑलराउंडर स्टुअर्ट बिन्नी ने तत्काल प्रभाव से अंतरराष्ट्रीय और प्रथम श्रेणी क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है । बिन्नी ने देश के लिए छह टेस्ट, 14 वनडे और तीन टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले और उन्होंने अपने करियर में बांग्लादेश के खिलाफ एक वनडे मैच में 4 रन देकर छह विकेट अपने नाम किए थे ।

रजनीश कुमार को एचएसबीसी एशिया ने निदेशक नियुक्त किया

बैंकिंग क्षेत्र की दिग्गज कंपनी HSBC ने एसबीआई के पूर्व चेयरमैन रजनीश कुमार को अपनी हांगकांग मुख्यालय वाली एशियाई इकाई का गैर कार्यकारी निदेशक नियुक्त किया है ।

विश्वामित्र चोंगथाम ने जीता एशियाई मुक्केबाजी चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल

विश्वामित्र चोंगथाम ( 51 किग्रा) ने दुबई में एशियाई युवा मुक्केबाजी चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीत लिया है । विश्वामित्र चोंगथाम ने उज्बेकिस्तान के कुजिबोएव अहमदजोन को 4-1 से हराया । इसके अलावा विशाल (80 किग्रा) और नेहा (54 किग्रा) में स्वर्ण पदक जीता ।

इसके अलावा विश्वनाथ सुरेश (48 किग्रा), वंशज (63.5),जयदीप रावत ( 71), निवेदिता (48) और तमन्ना ( 50 किग्रा) को रजत पदक मिला ।

भारतीय वायुसेना ने 14000 करेड़ रुपए का प्रस्ताव भेजा वित्त मंत्रालय को

भारतीय सेना ने आकाश एस एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम की 2 रेजीमेंट और 25 एडवांस लाइट हेलीकॉप्टर हासिल करने के लिए लगभग ₹14000 करोड़ के प्रस्ताव भेजे हैं । रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में होने वाली एक हाई लेवल मीटिंग में इस प्रस्ताव को पास होने की उम्मीद है ।

अवनि लेखरा ने भारत के लिए जीता पहला गोल्ड मेडल

टोक्यो पैरालंपिक खेलों में भारत का प्रतिनिधित्व कर रही अवनि लेखरा ने भारत के लिए पहला गोल्ड मेडल जीत लिया है । पैरालंपिक खेलों में अवनि लेखरा ने महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्टडिंग sh1 इवेंट में गोल्ड मेडल जीता है । इस दौरान लेखरा ने फाइनल में 249.6 अंक हासिल किए । अवनि लेखरा पैरालंपिक खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी है ।

योगेश कथूनिया ने जीता सिल्वर मेडल

भारत के योगेश कथूनिया ने सोमवार को टोक्यो पैरालंपिक खेलों में पुरुषों की चक्का फेंक स्पर्धा के F56 वर्ग में रजत पदक जीत लिया है । इस स्पर्धा का स्वर्ण पदक ब्राजील के खिलाड़ी ने जीता । भारत का यह टोक्यो पैरालंपिक खेलों में तीसरा रजत पदक है ।

देवेंद्र झाझरिया ने रजत और सुंदर सिंह ने जीता कांस्य पदक

स्टार पैरा एथलीट और दो बार के स्वर्ण पदक विजेता देवेंद्र झाझरिया टोक्यो पैरालंपिक खेलों की भाला फेंक स्पर्धा में सोमवार को रजत पदक जीता । वही सुंदर सिंह गुर्जर ने भी कांस्य पदक अपने नाम किया ।

देवेंद्र झाझरिया ने F46 वर्ग में 64.35 मीटर भाला फेंककर रजत पदक जीता । इस स्पर्धा का स्वर्ण पदक श्रीलंका के दिनेश प्रियान हेराथ ने जीता ।

सुमित आंतिल ने भारत को दिलाया दूसरा गोल्ड मेडल

भाला फेंक खिलाड़ी सुमित आंतिल ने सोमवार को यहां पुरुषों की F64 स्पर्धा में विश्व रिकॉर्ड तोड़ते हुए भारत को पैरालंपिक में दूसरा स्वर्ण पदक दिलाया । सुमित ने फाइनल के दौरान तीन बार विश्व रिकॉर्ड तोड़ा और पांचवें प्रयास में 68.55 मीटर के सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ जीत हासिल की ।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top