30 July 2021 Current Affairs in Hindi । 30 जुलाई 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 30 July 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे । आइए बात करते हैं 30 जुलाई 2021 करेंट अफेयर्स की –

30 July 2021 Current Affairs in Hindi
30 July 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 30 July 2021 in Hindi

मानव तस्करी के खिलाफ विश्व दिवस : 30 जुलाई 2021

संयुक्त राष्ट्र द्वारा हर साल 30 जुलाई को मानव तस्करी के खिलाफ विश्व दिवस के रूप में मनाया जाता है । संयुक्त राष्ट्र द्वारा 2013 में 30 जुलाई को मानव तस्करी के पीड़ितों की स्थिति के बारे में जागरूकता बढ़ाने और उनके अधिकारों के संवर्धन और संरक्षण के लिए व्यक्तियों में तस्करी के खिलाफ विश्व दिवस के रूप में नामित किया ।

“राजा मिर्च ” की पहली खेप लंदन निर्यात की

पहली बार नागालैंड की राजा मिर्च की एक खेप को गुवाहाटी से लंदन निर्यात किया गया । नागालैंड की राजा मिर्च को किंग चिली, भूत जोलोकिया और घोस्ट पेपर भी कहा जाता है । इसे दुनिया की सबसे तीखी मिर्च माना जाता है ।

वाणिज्य मंत्रालय ने जानकारी दी कि ऐसा पूर्वोत्तर क्षेत्र के भौगोलिक संकेत (GI) संबंधित उत्पादों के निर्यात को बढ़ावा देने के उद्देश्य से किया गया है । किंग चिली की इस खेप को नागालैंड के पेरेन जिले के तेनिंग से मंगवाया गया था । इस मिर्च को 2008 में भौगोलिक संकेतक ( GI टैग) का प्रमाण पत्र मिला था ।

वर्ष 2021 में एपीडा ने त्रिपुरा के कटहल को लंदन और जर्मनी , असम के नींबू को लंदन , असम के लाल चावल को संयुक्त राज्य अमेरिका और लेटेकु ‘बर्मी ग्रेप’ को दुबई निर्यात करने में मदद की है ।

मेडिकल एजुकेशन में OBC-EWS के छात्रों को आरक्षण देने का ऐलान

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडवीया ने मेडिकल एजुकेशन में OBC-EWS के छात्रों को आरक्षण देने का ऐलान किया है । ऑल इंडिया कोटे के तहत अंडरग्रैजुएट/पोस्टग्रेजुएट, मेडिकल तथा डेंटल शिक्षा में ओबीसी वर्ग के छात्रों को 27% व कमजोर आय वर्ग (EWS) के छात्रों को 10% आरक्षण दिया जाएगा ।

यह आरक्षण इसी साल 2021-22 से यह नियम लागू होगा । उन्होंने बताया कि सरकार गरीबों और पिछड़े वर्ग को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है । इसलिए आरक्षण देने का फैसला किया है ।

शिखर धवन टी-20 में गोल्डन डक पर आउट होने वाले पहले भारतीय कप्तान

भारत और श्रीलंका के बीच कोलंबो में खेले जा रहे तीसरे मुकाबले में कप्तान शिखर धवन गोल्डन डक पर आउट होने वाले पहले भारतीय कप्तान बन गए हैं ।

एसएन प्रधान ने मादक पदार्थ नियंत्रण ब्यूरो के प्रमुख का अतिरिक्त कार्यभार संभाला

राष्ट्रीय आपदा मोचन बल ( NDRF) के महानिदेशक एसएन प्रधान ने गुरूवार को मादक पदार्थ नियंत्रण ब्यूरो ( NCB) के प्रमुख का अतिरिक्त कार्यभार संभाल लिया । प्रधान ने भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी राकेश अस्थाना की जगह ली, जो हाल ही में दिल्ली पुलिस के आयुक्त नियुक्त किए गए हैं ।

नई शिक्षा नीति की प्रथम वर्षगांठ पर मोदी का ऐलान

नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति को मंजूरी मिले 29 जुलाई को 1 साल पूरा हो गया । इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एजुकेशन सेंटर से जुड़े लोगों, टीचर्स और स्टूडेंट से सीधी बात की । इस दौरान उन्होंने दो बड़े ऐलान किए ।

पहला कि गांव में भी बच्चों को प्ले स्कूल की सुविधा मिलेगी । दूसरा इंजीनियरिंग के कोर्स का 11 भारतीय भाषाओं में ट्रांसलेशन के लिए टूल डेवलप किया जा चुका है ।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान भी इस दौरान मौजूद रहे । सरकार ने नई शिक्षा नीति पर केंद्र और राज्य के सहयोग से जीडीपी का 6% हिस्सा खर्च करने का लक्ष्य रखा है ।

महत्वपूर्ण ऐलान –

(1) विद्या प्रवेश प्रोग्राम आज लॉन्च किया गया है । यह एक प्ले आधारित स्कूल शिक्षा मॉडल है । अब तक प्ले स्कूल का कॉन्सेप्ट बड़े शहरों तक सीमित है , किंतु विद्या प्रवेश के जरिए यह गांव- गांव तक पहुंचा जाएगा । यह प्रोग्राम आने वाले समय में यूनिवर्सल प्रोग्राम के तौर पर लागू होगा और राज्य भी इसे जरूरत के हिसाब से लागू करेंगे ।

(2) इंजीनियरिंग के कोर्स का 11 भारतीय भाषाओं में ट्रांसलेशन के लिए एक टूल डेवलप किया जा चुका है । इसके साथ ही 8 राज्यों के 14 इंजीनियरिंग कॉलेज पांच भारतीय भाषाओं हिंदी, तमिल, तेलुगू, मराठी और बांग्ला में इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने जा रहा है ।

(3) तीन लाख से ज्यादा बच्चे ऐसे हैं जिन्हें संकेतिक भाषाओं की जरूरत होती है । इसे समझते हुए भारतीय साइन लैंग्वेज को सब्जेक्ट का दर्जा दिया गया है । छात्र इसे भाषा के तौर पर भी पढ़ पाएंगे । हमारे दिव्यांश साथियों को मदद मिलेगी ।

(4) शिक्षकों को आधुनिक जरूरतों के हिसाब से ट्रेनिंग के लिए निष्ठा 2.0 लॉन्च किया गया है । यह NCERT का डिजाइन किया गया प्रोग्राम है जिसे टीचर्स की ट्रेनिंग के लिए बनाया गया है ।

(5) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 29 जुलाई को “एकेडमिक बैंक ऑफ क्रेडिट” (ABC) की शुरूवात की है । इसका फायदा उन स्टूडेंट्स को मिलेगा जो किसी कारण से पढ़ाई बीच में छोड़ देते हैं । पढ़ाई छोड़ने पर स्टूडेंट की जानकारी ABC में स्टार हो जाएगी । दोबारा एडमिशन लेने में इससे मदद मिलेगी ।

स्टूडेंट के पास कॉलेज में मल्टीपल एंट्री और एग्जिट का ऑप्शन रहेगा । ABC स्टोर क्रेडिट की शेल्फ लाइफ 7 साल होगी । यह एक वर्चुअल स्टोर हाउस है जो हर स्टूडेंट के डाटा का रिकॉर्ड रखेगा । यह कमर्शियल बैंक की तरह काम करेगा । स्टूडेंट्स इसके कस्टमर होंगे ।

इस योजना में शामिल होने के लिए कॉलेज- यूनिवर्सिटी को अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा । कोई भी संस्थान इसके लिए अप्लाई कर सकता है ।

पहले साल के बाद पढ़ाई छोड़ने पर स्टूडेंट को सर्टिफिकेट, दूसरे साल के बाद डिप्लोमा और तीसरे-चौथे साल के बाद डिग्री दी जाएगी ।

एकेडमिक बैंक में स्टूडेंट का अकाउंट खोला जाएगा उसे स्पेशल आईडी मिलेगी । स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर का पालन करना होगा । इंजीनियरिंग, मेडिकल, डेंटल, लॉ सहित UGC द्वारा अप्रूव सभी कोर्स इस योजना में शामिल होंगे ।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top