30 December 2021 Current Affairs in Hindi । 30 दिसंबर 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 30 December 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे ।

30 December 2021 Current Affairs in Hindi
30 December 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 30 December 2021 in Hindi

अनुपम रे होंगे संयुक्त राष्ट्र निरस्तीकरण सम्मेलन के लिए भारत के स्थायी प्रतिनिधि

वरिष्ठ राजनयिक अनुपम रे को जिनेवा में होने वाले संयुक्त राष्ट्र निरस्त्रीकरण सम्मेलन के लिए स्थायी प्रतिनिधि के रूप में नियुक्त किया गया है । विदेश मंत्रालय ने बुधवार को यह सूचना जारी की है ।

अनुपम रे भारतीय विदेश सेवा के 1994 बैच के अधिकारी हैं और वर्तमान में विदेश मंत्रालय के दिल्ली मुख्यालय में संयुक्त सचिव के रूप में कार्यरत हैं ।

वह वर्तमान प्रतिनिधि पंकज शर्मा की जगह लेंगे । पंकज शर्मा विदेश सेवा के 1991 बैच के अधिकारी हैं । पंकज शर्मा को मेक्सिको का राजदूत बनाया गया है ।

ब्रिक्स बैंक का ऐलान “मिस्र” को बनाएगा नया सदस्य

ब्रिक्स न्यू डेवलपमेंट बैंक (एनडीबी) ने बुधवार को घोषणा की कि यह मिस्र को अपने नए सदस्य के तौर पर जोड़ेगा । मिस्र एनडीबी में शामिल होने वाला चौथा नया सदस्य होगा ।

इससे पहले अपनी वैश्विक पहुंच को विस्तारित करते हुए एनडीबी बांग्लादेश, संयुक्त अरब अमीरात और उरूग्वे को सदस्य बना चुका है ।

एनडीबी की शुरुआत जुलाई, 2015 में हुई थी । इसका मुख्यालय चीन के शंघाई शहर में है । इसकी स्थापना ब्रिक्स देशों यानी ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका ने की थी ।

झांसी रेलवे स्टेशन का नया नाम वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन

झांसी रेलवे स्टेशन का नया नाम अब वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन होगा । उत्तर प्रदेश सरकार ने इस बाबत अधिसूचना जारी कर दी है ।

प्रदेश सरकार पहले ही तीन प्रमुख स्थानों के रेलवे स्टेशन का नाम बदल चुकी है । इलाहाबाद का प्रयागराज, मुगलसराय का दीनदयाल उपाध्याय नगर और फैजाबाद का नाम बदलकर अयोध्या किया जा चुका है ।

दुर्गा शंकर मिश्रा होंगे उत्तर प्रदेश के नए मुख्य सचिव

वरिष्ठ आईएएस अधिकारी दुर्गा शंकर मिश्रा उत्तर प्रदेश के नए मुख्य सचिव होंगे । मिश्रा 1984 बैच के आईएएस अधिकारी है । उनके रिटायरमेंट से 2 दिन पहले केंद्र सरकार ने उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव के पद पर उनकी नियुक्ति को हरी झंडी दे दी है । उन्हें एक वर्ष का सेवा विस्तार भी दिया गया है ।

अतुल कुमार गोयल बने पंजाब नेशनल बैंक के नए सीईओ

पंजाब नेशनल बैंक के नए प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (MD&CEO) अतुल कुमार गोयल को बनाया गया है । वे मल्लिकार्जुन राव की जगह लेंगे ।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top