30 August 2021 Current Affairs in Hindi । 30 अगस्त 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 30 August 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे । आइए बात करते हैं 30 अगस्त 2021 करेंट अफेयर्स की –

Published By – Rajkumar Poonia

30 August 2021 Current Affairs in Hindi
30 August 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 30 August 2021 in Hindi

लघु उद्योग दिवस : 30 अगस्त 2021

हर साल 30 अगस्त को लघु उद्योग दिवस मनाया जाता है । यह दिवस लघु उद्योगों को बढ़ावा देने और बेरोजगारों को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के उद्देश्य से बनाया जाता है ।

राष्ट्रपति कोविंद ने रामायण कॉन्क्लेव का किया उद्घाटन

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने रविवार को अयोध्या के राम कथा पार्क में दीप प्रज्वलन कर “जन-जन के राम” शीर्षक रामायण कॉन्क्लेव का उद्घाटन किया । इस मौके पर उन्होंने संस्कृति एवं पर्यटन विभाग की कई परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास भी किया ।

अयोध्या से शुरू होने वाला यह रामायण कॉन्क्लेव 16 शहरों अयोध्या, गोरखपुर, बलिया, वाराणसी, विन्ध्याचल, चित्रकूट, श्रृंगवेरपुर, बिठूर, ललितपुर, गढ़मुक्तेश्वर बिजनौर, गाजियाबाद, बरेली, सहारनपुर, मथुरा तथा लखनऊ में आयोजित होगा। यह कार्यक्रम 2 नवंबर तक चलेगा ।

भाविनाबेन पटेल ने भारत को दिलाया पहला पदक

भारतीय पैरा टेबल टेनिस खिलाड़ी भाविनाबेन पटेल ने पैरालंपिक 2020 में टेबल टेनिस इवेंट में भारत को पहला पदक दिला दिया है । भाविना ने महिला एकल के क्लास-4 में रजत पदक जीता । भाविना को स्वर्ण पदक मुकाबले में चीनी खिलाड़ी झाउ यिंग के हाथों 11-7,11-5,11-6 से हार का सामना करना पड़ा । भाविना पटेल पैरा टेबल टेनिस में पदक जीतने वाली प्रथम खिलाड़ी बन गई है ।

निषाद कुमार ने टोक्यो पैरालंपिक में जीता दूसरा पदक

निषाद कुमार ने टोक्यो पैरालंपिक में हाई जंप में रजत पदक जीता है । निषाद कुमार ने पहली कोशिश में 2.02 मीटर तथा दूसरे प्रयास में 2.06 मीटर की जंप की । स्वर्ण पदक अमेरिका के Roderick Townsend ने जीता है ।

विनोद कुमार ने टोक्यो पैरालंपिक में जीता तीसरा पदक

टोक्यो में जारी पैरालंपिक खेलों में विनोद कुमार ने डिस्कस थ्रो में कांस्य पदक अपने नाम किया । बीएसएफ के जवान 42 वर्षीय विनोद ने पुरुषों की F-51/52 डिस्कस थ्रो में एशियाई रिकॉर्ड के साथ पदक अपने नाम किया ।

खेल मंत्री ने “फिट इंडिया” मोबाइल एप लांच किया

खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने आज “फिट इंडिया” कार्यक्रम की दूसरी वर्षगांठ के मौके पर व्यक्तिगत प्रशिक्षण-सह-फिटनेस मार्गदर्शन करने वाले “फिट इंडिया” मोबाईल ऐप को लांच किया । ठाकुर ने कहा कि यह ऐप राष्ट्रीय खेल दिवस पर भारत के लोगों के लिए सरकार की तरफ से एक उपहार है । फिट इंडिया ऐप मेजर ध्यानचंद को श्रद्धांजलि है, तो देश के खिलाड़ियों के नायक हैं ।

100% व्यस्क आबादी को वैक्सीन लगाने वाला पहला राज्य बना हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री राजीव सैजल ने बताया कि हिमाचल प्रदेश 100% व्यस्क आबादी को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लगाने वाला देश का पहला राज्य बन गया है । उन्होंने बताया कि हम 30 नवंबर तक 100% आबादी को कोरोना की दूसरी खुराक भी दे देंगे ।

आईओसी के पूर्व अध्यक्ष जैक्स रोगे का निधन

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आइओसी ) के पूर्व अध्यक्ष जैक्स रोगे का निधन हो गया है । उन्होंने 79 साल की उम्र में अंतिम सांस ली । जैक्स रोगे जुलाई 2001 में आईओसी के 8वें अध्यक्ष चुने गए । वह 12 साल तक अध्यक्ष पद पर बने रहे ।

रोहित चमोली ने जीता एशियाई युवा चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक

रोहित चमोली ने रविवार को दुबई में चल रही एशियाई युवा और जूनियर मुक्केबाजी चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता । राष्ट्रीय चैंपियन रोहित ने शानदार प्रदर्शन करते हुए मंगोलिया के बॉक्सर ओटगोनबयार तुवशिंजया को 3-2 से हराया ।

इसके अलावा भारत जून ने 81 किग्रा में कजाकिस्तान के मुक्केबाज को 5-0 से हराकर गोल्ड मेडल जीता । वही गौरव सैनी ने 70 किग्रा भार वर्ग में रजत पदक जीता । लड़कियों की स्पर्धा में वीशु ने उज्बेकिस्तान के खिलाड़ी को 5-0 से हराकर स्वर्ण पदक हासिल किया ।

इन्हें भी पढ़ें:-

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top