3 September 2021 Current Affairs in Hindi । 3 सितंबर 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 3 September 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे । आइए बात करते हैं 3 सितंबर 2021 करेंट अफेयर्स की –

3 September 2021 Current Affairs in Hindi
3 September 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 3 September 2021 in Hindi

असम के राजीव गांधी नेशनल पार्क का नाम बदला गया

असम की हिमंता बिस्वा सरमा सरकार ने नेशनल पार्क से पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी का नाम हटाने का फैसला किया है । बुधवार को हुई कैबिनेट मीटिंग में इसको लेकर फैसला लिया गया, जिसके बाद अब इसे ओरांग नेशनल पार्क (Orang National Park) के नाम से जाना जाएगा ।

जल संसाधन मंत्री पीयूष हजारिका ने इस फैसले की जानकारी देते हुए बताया कि आदिवासियों और चाय जनजाति समुदाय की मांग को ध्यान में रखते हुए सरकार ने राजीव गांधी नेशनल पार्क का नाम बदलकर ओरांग नेशनल पार्क रखने का फैसला किया है ।

सिद्धार्थ शुक्ला का हार्ट अटैक से निधन

पॉपुलर टीवी शो के एक्टर और “बिग बॉस 13” के विनर रहे सिद्धार्थ शुक्ला का निधन हो गया है । रिपोर्ट के मुताबिक सिद्धार्थ को हार्ड अटैक आया था । सिद्धार्थ शुक्ला की मौत की खबर से टीवी जगत को शौक लगा है ।

2 दिसंबर 1980 में जन्मे सिद्धार्थ शुक्ला भारतीय अभिनेता व मॉडल थे । उन्होंने 2008 के सो “बाबुल का अंगना छूटे ना” के द्वारा अपने अभिनय की शुरुआत की थी । इसके बाद उन्होंने “जाने पहचाने से अजनबी ” “सीआईडी” “बालिका वधू” और “लव यू जिंदगी” जैसे टीवी शो और कई रियलिटी शो में नजर आ चुके हैं ।

क्रिस्टियानो रोनाल्डो सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ी बने

दुनिया के सबसे बेहतरीन फुटबॉल खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने इतिहास रच दिया है । इंटरनेशनल फुटबॉल में रोनाल्डो सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ी बन गए हैं । रोनाल्डो ने ईरान के पूर्व स्ट्राइकर अली देई का सबसे ज्यादा गोल का रिकॉर्ड तोड़ते हुए यह मुकाम हासिल किया । अली देई के सबसे ज्यादा 109 गोल का रिकॉर्ड तोड़ते हुए क्रिस्टियन रोनाल्डो के 111 गोल हो गए हैं ।

मध्य प्रदेश में 27% ओबीसी आरक्षण लागू

मध्य प्रदेश सरकार ने प्रदेश के अन्य पिछड़ा वर्ग समूह को बड़ी सौगात देते हुए आज 27% आरक्षण लागू कर दिया गया है । देश में यह पहला राज्य होगा जो ओबीसी वर्ग को 27% आरक्षण देगा । प्रदेश के नगरीय निकाय एवं आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह ने बताया कि परीक्षा व भर्तियों में अन्य पिछड़ा वर्ग को 27% आरक्षण देने का निर्णय लिया गया है ।

तीन देश बने नव विकास बैंक के नए सदस्य

ब्रिक्स सदस्य देशों के नव विकास बैंक ( NDB) ने विस्तार योजना के तहत नए सदस्य के रूप में संयुक्त अरब अमीरात , उरूग्वे और बांग्लादेश को स्वीकृति दी है । यह पहला मौका है, जब दूसरे देशों को एनडीबी के सदस्य के रूप में मंजूरी दी गई है ।

ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका (ब्रिक्स ) ने 2015 में एनडीबी का गठन किया । बैंक का मुख्यालय शंघाई में है और इसका काम संबंधित देशों और अन्य विकासशील देशों में बुनियादी ढांचा और सतत विकास से जुड़ी परियोजनाओं के लिए संसाधन जुटाना है । वर्तमान में एनडीबी के अध्यक्ष मार्कोस ट्रॉयजो है ।

विराट कोहली ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज 23000 रन पूरे किए

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट मैच में 1 दिन बनाते हैं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 23000 रन पूरे कर दिए हैं । वह इस मुकाम तक पहुंचने वाले भारत के तीसरे और दुनिया के सातवें बल्लेबाज बन गए हैं ।

विराट कोहली ने सचिन तेंदुलकर (34357) और राहुल द्रविड़ ( 24208) के बाद तीसरे भारतीय हैं । विराट कोहली अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज 23000 रन पूरे करने वाले बल्लेबाज बन गए हैं । उनसे पहले यह रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम था जिन्होंने इस मुकाम तक पहुंचने के लिए 552 पारियां ली थी । विराट कोहली ने यह मुकाम 490 पारियो में हासिल किया है ।

पूर्व राज्यसभा सांसद चंदन मिश्रा का निधन

पायनियर के संपादक और पूर्व राज्यसभा सांसद डॉ चंदन मिश्रा का बुधवार देर रात निधन हो गया । चंदन मिश्रा एक अनुभवी और वरिष्ठ पत्रकार थे । उन्हें 2003 में राज्यसभा का सांसद मनोनीत किया गया था ।

इन्हें भी पढ़ें:-

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top