3 October 2021 Current Affairs in Hindi । 3 अक्टूबर 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 3 October 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे । आइए बात करते हैं 3 अक्टूबर 2021 करेंट अफेयर्स की –

3 October 2021 Current Affairs in Hindi
3 October 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 3 October 2021 in Hindi

अलीबाग के सफेद प्याज को मिला जीआई टैग

महाराष्ट्र में रायगढ़ जिले के अलीबाग के मशहूर सफेद प्याज का भौगोलिक संकेतक (जीआई) मिल गया है , जिससे उसे अनोखी पहचान मिली है एवं उसके लिए व्यापक बाजार का मार्ग प्रशस्त हुआ है । कृषि विभाग के अधिकारियों ने यह जानकारी दी ।

अधिकारियों ने बताया कि अलीबाग के सफेद प्याज का 1983 में ही अधिकारिक गजट में उल्लेख किया गया था । उन्होंने बताया कि इस प्याज में औषधीय गुण है एवं उसका हृदय रोग, कॉलेस्ट्रॉल नियंत्रण एवं इंसूलिन निर्माण में उपयोग किया जाता है ।

लेह में दुनिया के सबसे बड़े खादी के तिरंगे का अनावरण

गांधी जयंती पर दुनिया के सबसे बड़े खादी के तिरंगे का अनावरण किया गया । लेह में हाथ से बने तिरंगे झंडे को लगाया गया । लेह की जनस्कार पहाड़ी पर लगाया गया । इस तिरंगे का वजन 1400 किलोग्राम है । इसकी लंबाई 225 फीट, चौड़ाई 125 फीट है । खादी से बनी इस तिरंगे का अनावरण सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवाने तथा लद्दाख के लेफ्टिनेंट गवर्नर आरके माथुर ने किया ।

सिक्किम राज्य में बोतलबंद पानी पर पाबंदी

सिक्किम के मुख्यमंत्री बीएस तमांग ने शनिवार को गंगटोक में ऐलान किया कि राज्य में 1 जनवरी 2022 में बोतलबंद मिनरल वाटर पर पाबंदी लगाई जा रही है । उन्होंने कहा कि इस हिमालयी राज्य में प्राकृतिक संसाधनों की कोई कमी नहीं है । इसके चलते ताजा व अच्छी क्वालिटी का पेयजल उपलब्ध है ।

पंजाब के राज्यपाल ने गौ संरक्षण जागरूकता अभियान की शुरुआत की

पंजाब के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित ने गाय को पवित्र और भारतीय संस्कृति का अभिन्न अंग बताते हुए शनिवार को यहां गौ संरक्षण जागरूकता अभियान की शुरुआत की । उन्होंने कहा कि गौ संरक्षण जागरूकता अभियान राज्य के सभी जिलों में प्रभावी रूप से चलाया जाएगा और लोगों को गौशाला से एक गाय लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा ।

पीएम मोदी ने लॉन्च किया जल जीवन मिशन ऐप

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जल जीवन मिशन के बारे में ग्राम पंचायतों तथा पानी समितियों/ ग्राम जल एवं स्वच्छता समितियों से बात की ।

प्रधानमंत्री ने हितधारकों के बीच जागरूकता बढ़ाने तथा मिशन के तहत योजनाओं में अधिकाधिक पारदर्शिता एवं उत्तरदायित्व कायम करने के उद्देश्य से राष्ट्रीय जीवन कोष और जल जीवन मिशन मोबाईल एप्लीकेशन लांच किया ।

इन्हें भी पढ़ें:-

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top