29 July 2021 Current Affairs in Hindi । 29 जुलाई 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 29 July 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे । आइए बात करते हैं 29 जुलाई 2021 करेंट अफेयर्स की –

29 July 2021 Current Affairs in Hindi
29 July 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 29 July 2021 in Hindi

विश्व बाघ दिवस : 29 जुलाई 2021

प्रत्येक वर्ष 29 जुलाई को विश्व बाघ दिवस के रूप में मनाया जाता है । वन्य प्राणी बाघ की स्थिति के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए विश्व बाघ दिवस 29 जुलाई 2021 को मनाया जाएगा । इसकी शुरुआत 2010 में आयोजित सेंट पीटर्सबर्ग सम्मेलन में की गई ।

विश्व बाघ दिवस 2021 की थीम – ” उनकी उत्तरजीविता हमारे हाथ में है ” ।

बैडमिंटन चैंपियन नंदू नाटेकर का निधन

भारतीय बैडमिंटन आइकन नंदू नाटेकर का बुधवार को पुणे में 88 वर्ष की आयु में निधन हो गया । नंदू नाटेकर 1956 में अंतरराष्ट्रीय स्पर्धा जीतने वाले पहले भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी थे । 6 बार के राष्ट्रीय एकल चैंपियन ने 20 साल की उम्र में भारत में पदार्पण किया और 1951-1963 तक 1 दशक से अधिक समय तक थॉमस कप पुरूष टीम चैंपियनशिप में भारत की चुनौती का नेतृत्व करने की जिम्मेदारी सफलतापूर्वक निभाई ।

संजीव सहोता की पुस्तक चाइना रूम बुकर पुरस्कार में शामिल

भारतीय मूल के ब्रिटिश उपन्यासकार संजीव सहोता 13 लेखकों में शामिल है, जिनकी किताब “चाइना रूम” को इस साल बुकर पुरस्कार के दावेदारों की सूची में शामिल किया गया है । 1 अक्टूबर 2020 के बाद ब्रिटेन व आयरलैंड में प्रकाशित 158 उपन्यासों का मूल्यांकन करने के बाद मंगलवार को 13 उपन्यासों की सूची को बुकर पुरस्कारों के दावेदारों में शामिल किया ।

सूची में अंतिम 6 में जगह बनाने वाली किताबों की घोषणा 14 सितंबर को की जाएगी और विजेता को 3 नवंबर को लंदन में एक समारोह के दौरान पुरस्कृत किया जाएगा । इससे पहले 2020 का बुकर पुरस्कार स्कॉटिश-अमेरिकी डगलस स्टुअर्ट ने अपने पहले उपन्यास “शुगी बैन” के लिए जीता था ।

केंद्रीय मंत्रिमंडल में डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन विधेयक 2021 को मंजूरी

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार 28 जुलाई को केंद्रीय मंत्रिमंडल में डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन (DICGC) विधेयक 2021 को मंजूरी दे दी है । अब बैंक के डूबने या विफल होने की स्थिति में बैंक के ग्राहकों को 5 लाख रूपये 90 दिन के भीतर दिए जाएंगे ।

DICGC के तहत बीमा राशि को 5 गुना बढ़ाया गया है । पहले बैंक डूबने या उसका लाइसेंस रद्द होने की स्थिति में ग्राहकों को एक लाख बीमा के रूप में दिए जाते थे , लेकिन अभिषेक 5 लाख कर दिया गया है ।

बसवराज बोम्मई ने ली कर्नाटक के सीएम की शपथ

कर्नाटक के 23वें मुख्यमंत्री के तौर पर बसवराज बोम्मई ने शपथ ले ली है । वह पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा की जगह लेंगे । राज्यपाल थावरचंद गहलोत ने यहां राजभवन में उन्हें पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई ।

कोरोना वैक्सीनेशन प्रोग्राम में भारत को अमेरिका ने 2.5 करोड डॉलर की मदद

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने बुधवार को भारतीय वैक्सीनेशन प्रोग्राम में मदद करने के लिए अमेरिकी सरकार से अतिरिक्त 25 मिलियन डॉलर ( 2.5 करोड़ डॉलर ) की वित्तीय सहायता की घोषणा की है । 2 दिन के दौरे पर भारत आए विदेश मंत्री ने यह ऐलान दोनों पक्षों के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की बातचीत के बाद एक प्रेस ब्रीफिंग में किया ।

एंटनी ब्लिंकन के मुताबिक यह फंडिंग भारत भर में वैक्सीन आपूर्ति को मजबूत कर के लोगों की जान बचाने में मदद करेगी ।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top