28 December 2021 Current Affairs in Hindi । 28 दिसंबर 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 28 December 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे ।

28 December 2021 Current Affairs in Hindi
28 December 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 28 December 2021 in Hindi

ग्लोब सॉकर अवॉर्ड्स 2021 की घोषणा

ग्लोब सॉकर अवॉर्ड्स 2021 की घोषणा हो चुकी है । फ्रांस और पेरिस सेंट जर्मेन क्लब के स्टार फुटबॉलर कीलियन एम्बाप्पे साल के सर्वश्रेष्ठ पुरुष फुटबॉल खिलाड़ी का खिताब जीता है ।

रॉबर्ट लेवानडॉस्की को फैंस प्लेयर ऑफ द ईयर अवार्ड तथा मैराडोना अवार्ड से नवाजा गया । क्रिस्टियानो रोनाल्डो को ग्लोब सॉकर अवॉर्ड्स में टॉप गोल स्कोरर ऑफ़ ऑल टाइम के खिताब से नवाजा गया ।

जनवरी में भारत करेगा संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की आतंक विरोधी समिति की अध्यक्षता

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की आंतकवाद विरोधी समिति की अध्यक्षता जनवरी में भारत के पास रहेगी । साल 2012 के बाद भारत अब इस समिति की अध्यक्षता करने जा रहा है ।

विक्रम मिसरी को बनाया गया डिप्टी एनएसए

केंद्र सरकार ने चीन में भारत के पूर्व राजदूत और चीन से जुड़े मामलों के एक्सपर्ट विक्रम मिसरी को देश का नया उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (डिप्टी एनएसए) नियुक्त किया है ।

वे मौजूदा एनएसए अजीत डोभाल को रिपोर्ट करेंगे । विक्रम मिसरी मौजूदा डिप्टी एनएसए पंकज शरण की जगह लेंगे ,जो 31 दिसंबर 2021 को पद छोड़ रहे हैं ।

विक्रम मिसरी 1989 बैच के भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी हैं । उन्हें दिसंबर 2018 में सरकार ने चीन में भारतीय राजदूत नियुक्त किया था । इसके अलावा 2017 में हुए डोकलाम विवाद में भी उनकी जिम्मेदारी मुख्य थी ।

विक्रम मिसरी के अलावा दो डिप्टी एनएसए है । डिप्टी एनएसए राजेंद्र खन्ना और दत्ता पंडसालगिकर ।

अमित शाह ने शुरू किया ‘ड्रग-फ्री इंडिया’ कैंपेन

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को नई दिल्ली में नार्को ऑडिनेशन सेंटर की तीसरी शीर्ष स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की । बैठक का मुख्य फोकस भारत को नशीली दवाओं से मुक्त बनाने की योजना और नशीले पदार्थों के प्रति देश की जीरो टॉलरेंस नीति को तैयार करना था ।

नीति आयोग ने स्वास्थ्य सूचकांक जारी किया

नीति आयोग के चौथे स्वास्थ्य सूचकांक में 2019-20 में केरल पहले पर, जबकि तमिलनाडु दूसरे और तेलंगाना तीसरे स्थान पर है । ये रिपोर्ट नीति आयोग के सरकारी थिंकटैंक द्वारा बनाई गई है ।

नीति आयोग ने राज्य के स्वास्थ्य सूचकांक का चौथा संस्करण जारी किया है । इसके अनुसार, हेल्थ इंडेक्स में सुधार वाले बड़े राज्यों में यूपी शीर्ष पर है ।

सुधार करने के मामले में “बड़े राज्यों” में उत्तर प्रदेश,असम और तेलंगाना शीर्ष तीन रैंकिंग वाले राज्य रहे । “छोटे राज्यों” में मिजोरम और मेघालय ने अधिकतम वार्षिक वृद्धिशील प्रगति दर्ज की ।

केंद्र शासित प्रदेशों में दिल्ली के बाद जम्मू और कश्मीर में सबसे अच्छा वृद्धिशील प्रदर्शन दिखाया ।

पीएम मोदी ने हिमाचल प्रदेश की पनबिजली परियोजनाओं की आधारशिला रखी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को हिमाचल प्रदेश में चार पनबिजली परियोजना की आधारशिला रखी । इसमें रेणुका जी बांध परियोजना, लुहारी स्टेज-प्रथम हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट, धौलासिद्ध जल विद्युत परियोजना और सावरा-कुड्डू जल विद्युत परियोजना शामिल है ।

रेणुकाजी बांध परियोजना की कुल लागत लगभग 7000 करोड रुपए हैं । 40 मेगावाट क्षमता की यह परियोजना सिरमौर जिले में यमुना की सहायक “गिरी नदी” पर बनाई जा रही है । इस बांध से हर साल करीब 50 करोड़ क्यूबिक मीटर पानी की आपूर्ति हो सकेगी ।

210 मेगावाट की लूहरी चरण-1 जल विद्युत परियोजना को कुल 1800 करोड रुपए की लागत से बनाया जा रहा है । इससे हर साल 750 मिलियन यूनिट से अधिक बिजली उत्पादन की संभावना है ।

66 मेगावाट की धौलासिद्ध जल विद्युत परियोजना को कुल 680 करोड रुपए की लागत से बनाया जा रहा है । यह हमीरपुर जिले की पहली जल विद्युत परियोजना होगी । इससे हर साल 300 मिलियन यूनिट से अधिक बिजली उत्पादन हो सकेगा ।

111 मेगावाट की सावरा-कुड्डू जल विद्युत परियोजना की कुल लागत 2080 करोड़ रुपए है । इससे सालाना 380 मिलियन यूनिट से अधिक बिजली का उत्पादन होगा ।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top