27 December 2021 Current Affairs in Hindi । 27 दिसंबर 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 27 December 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे ।

27 December 2021 Current Affairs in Hindi
27 December 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 27 December 2021 in Hindi

गुजरात सरकार ने “नदी उत्सव” शुरू किया

गुजरात सरकार ने राज्य के विकास में नदियों के योगदान को सम्मान देने और उनके संरक्षण के प्रति लोगों में जागरूकता पैदा करने के लिए रविवार को “नदी उत्सव” की शुरुआत की ।

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने स्वयं राज्य स्तर के इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया और तापी नदी के किनारे देवी तापी की वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ पूजा अर्चना की ।

नोबेल पुरस्कार विजेता डेसमंड टूटू का निधन

नोबेल शांति पुरस्कार जीतने वाले दक्षिण अफ्रीका के आर्चबिशप रह चुके जेसमंड टूटू का रविवार को 90 वर्ष की उम्र में निधन हो गया । उन्हें दक्षिण अफ्रीका में रंगभेद विरोधी प्रतीक के रूप में जाना जाता है । इसके अलावा टूटू को देश का नैतिक कम्पास भी कहा जाता है ।

1984 में उन्हें नोबेल का शांति पुरस्कार मिला । 1986 में वे केपटाउन के पहले आर्चबिशप बनाए गए । वर्ष 2007 में भारत में उन्हें गांधी शांति पुरस्कार से नवाजा था ।

भारतीय सेना ने स्वदेशी मैसेजिंग ऐप लॉन्च किया

भारतीय सेना ने अपनी आंतरिक संचार के लिए ASIGMA ( Army Secure IndiGenous Messaging Application) नाम का एक नया मैसेजिंग एप्लीकेशन लॉन्च किया है ।

ASIGMA का मतलब होता है सेना “सुरक्षित स्वदेशी संदेश अनुप्रयोग”, जो नए दौर में नई पीढ़ी के लिए अत्याधुनिक वेब आधारित ऐप है । इनमें बहु-स्तरीय सुरक्षा, संदेश प्राथमिकता और ट्रैकिंग, गतिशील वैश्विक पता पुस्तिका और सेना की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए विभिन्न विकल्प हासिल है ।

तमिलनाडु सरकार ने ‘मीनदुम मंजप्पई योजना’ शुरू की

तमिलनाडु की सरकार ने प्लास्टिक की थैलियों की जगह कपड़े की थैलियों के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए ‘मीनदुम मंजप्पई योजना’ को शुरू किया है । प्लास्टिक हजारों साल तक वातावरण में बने रहते हैं और पर्यावरण को काफी नुकसान पहुंचाते हैं ।

मदर टेरेसा मेमोरियल अवॉर्ड 2021

डॉ अनिल प्रकाश जोशी को सामाजिक न्याय 2021 के लिए “मदर टैरेसा मेमोरियल अवार्ड” से सम्मानित किया गया है ।

अर्थशॉट प्राइज के विजेता विद्युत मोहन और उत्तराखंड की एक युवा पर्यावरण कार्यकर्ता रिद्धिमा पांडे को भी पुरस्कार दिया गया है ।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top