26 September 2021 Current Affairs in Hindi । 26 सितंबर 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 26 September 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे । आइए बात करते हैं 26 सितंबर 2021 करेंट अफेयर्स की –

26 September 2021 Current Affairs in Hindi
26 September 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 26 September 2021 in Hindi

इकबाल प्रीत सिंह सहोता को पंजाब के पुलिस महानिदेशक का अतिरिक्त प्रभार

पंजाब सरकार में विधानसभा चुनाव से पहले कई तरह के फेरबदल तेज हो गए हैं । एक तरफ पंजाब में नई कैबिनेट बन गई है वही इकबाल प्रीत सिंह सहोता को नया डीजीपी (DGP) बना दिया गया है । पंजाब के नए मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी की तरफ से यह फैसला लिया गया है । इकबाल प्रीत सिंह सहोता 1988 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं । आईपीएस अधिकारी दिनकर गुप्ता के अवकाश पर चले जाने के बाद इकबाल प्रीत सिंह सहोता को अतिरिक्त प्रभार दिया गया है ।

वीरेंद्र सिंह पठानिया को बनाया गया तटरक्षक बल मुख्यालय के अतिरिक्त महानिदेशक

रक्षा मंत्रालय ने वीरेंद्र सिंह पठानिया को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भारतीय तटरक्षक मुख्यालय के अतिरिक्त महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया है । पठानिया की नियुक्ति का आदेश सरकार ने 24 सितंबर (शुक्रवार) को जारी किया था और वह 30 सितंबर को कार्यभार संभालेंगे ।

केरल ऑनलाइन गेम के आदि बच्चों के लिए “डिजिटल नशा मुक्ति केंद्र” खोलेगा

केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने शनिवार को ऑनलाइन गेम के आदी हो चुके बच्चों को मुख्यधारा में लाने के लिए राज्य में “डिजिटल नशा मुक्ति केंद्र” स्थापित करने की घोषणा की । उन्होंने 20 और पुलिस थाना को “बाल अनुकूल” घोषित किया । राज्य में इस तरह के थानों की संख्या 126 हो गई ।

कवयित्री और लेखिका कमला भसीन का निधन

भारत और अन्य दक्षिण एशियाई देशों में महिला आंदोलन की एक प्रमुख आवाज रही कवयित्री और लेखिका कमला भसीन का 75 वर्ष की उम्र में निधन हो गया । 2002 में उन्होंने नारीवादी नेटवर्क “संगत” की स्थापना की जो ग्रामीण और आदिवासी समुदायों की वंचित महिलाओं के साथ काम करती है ।

कमला भसीन ने लिंग सिद्धांत और नारीवाद पर कई किताबें लिखी है, जिनमें से कई का 30 से अधिक भाषाओं में अनुवाद किया गया है ।

असम सरकार उपराष्ट्रपति को सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार से करेगी सम्मानित

असम सरकार उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू को 3 अक्टूबर को राज्य की प्रस्तावित यात्रा के दौरान राष्ट्रीय एकता राष्ट्रीय योगदान के लिए लोकप्रिय गोपीनाथ बोर्दोलोई पुरस्कार से सम्मानित करेगी । बोर्दोलोई को आधुनिक असम का वास्तुकार कहा जाता है । गोपीनाथ बोर्दोलोई स्वतंत्र सेनानी भारत के आजादी के बाद असम के पहले मुख्यमंत्री रहे हैं ।

अनुराग ठाकुर ने लद्दाख में दूरदर्शन एवं आकाशवाणी के लिए ट्रांसमिटर संचालन की शुरुआत की

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने लद्दाख में कारगिल के पास हम्बोटिंग ला में दूरदर्शन और आकाशवाणी के उच्च क्षमता वाले ट्रांसमीटर के कार्य सचालन की शुरुआत की । समुंद्र तल से 4054 मीटर की ऊंचाई पर स्थित यह ट्रांसमीटर देश में सबसे अधिक ऊंचाई वाली टीवी एवं रेडियो ट्रांसमीटर है । 10 किलोवाट की क्षमता के इन ट्रांसमीटर का दायरा 50 किलोमीटर से अधिक है ।

पी साथीदेवी केरल महिला आयोग की नयी प्रमुख होगी

मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी की वरिष्ठ नेता और पूर्व सांसद पी साथीदेवी केरल महिला आयोग की नयी प्रमुख होगी । वह एम सी जोसेफाइन की जगह लेंगी । आयोग की ओर से जारी एक बयान के अनुसार साथीदेवी 1 अक्टूबर को इस महिला अधिकार पैनल की सातवीं अध्यक्ष के रूप में पदभार ग्रहण करेंगी ।

हरियाणा सरकार ने “समर्पण पोर्टल” की शुरुआत की

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने शनिवार को दीनदयाल उपाध्याय की 105 वीं जयंती पर एक वेब पोर्टल की शुरूआत की , जिसके जरिए लोग शिक्षा, कौशल विकास, खेल और कृषि के क्षेत्र में स्वैच्छिक सेवा देने के लिए अपना पंजीकरण करा सकते हैं ।

मुख्यमंत्री ने कहा कि “समर्पण पोर्टल” समाज के लिए कुछ अच्छा करने के इच्छुक लोगों को एक मंच प्रदान करेगा । उन्होंने कहा कि पोर्टल के माध्यम से प्रदान की जाने वाली से स्वैच्छिक सेवाएं शिक्षा, महिला एवं बाल विकास, किसान कल्याण और कौशल विकास के क्षेत्र में सरकार के विभिन्न कार्यक्रमों से जुड़ी हुई है ।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top