26 July 2021 Current Affairs in Hindi । 26 जुलाई 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 26 July 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे । आइए बात करते हैं 26 जुलाई 2021 करेंट अफेयर्स की –

26 July 2021 Current Affairs in Hindi
26 July 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 26 July 2021 in Hindi

कारगिल विजय दिवस : 26 जुलाई 2021

हर साल 26 जुलाई को कारगिल विजय दिवस मनाया जाता है । इस दिन भारतीय सैनिकों ने पाकिस्तान के खिलाफ कारगिल युद्ध में जीत का परचम लहराया था । इस साल 26 जुलाई 2021 को भारत 22 वां कारगिल विजय दिवस मनाएगा ।

भारत और रूस करेंगे सैन्य अभ्यास “इंद्र-2021”

भारत की तीनों सेनाओं के लगभग 250 सैन्य कर्मी 1 से 15 अगस्त तक रूसी सेना के साथ सामरिक द्विपक्षीय इंद्र- 2021 अभ्यास करेंगे । यह सैन्य अभ्यास दक्षिणी रूस के वोल्गोग्राड क्षेत्र में प्रुडबोई अभ्यास रेंज में आयोजित किया जाएगा । भारत और रूस के बीच त्री-सेवा सैन्य अभ्यास दोनों देशों के सशस्त्र बलों के बीच बंधन को और मजबूत करने के उद्देश्य से किया जा रहा है ।

सामरिक द्विपक्षीय इंद्र 2021 अभ्यास की श्रृंखला 2003 में शुरू हुई थी और पहला संयुक्त त्रि सेवा अभ्यास 2017 में आयोजित किया गया था ।

प्रिया मलिक ने जीता स्वर्ण पदक

बुडापेस्ट में भारतीय पहलवान प्रिया मलिक ने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया है । हंगरी के बुडापेस्ट में चल रहे विश्व कैडेट चैंपियनशिप के आखिरी दिन प्रिया ने 73 किग्रा भारवर्ग के फाइनल मुकाबले में बेलारूस की पहलवान को 5-0 से शिकस्त दी ।

प्रिया मलिक ने 2019 में पुणे में खेलो इंडिया, 2019 में दिल्ली में 17वीं स्कूल गेम्स और 2020 में पटना में नेशनल कैडेट चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीत चुकी है ।

अबूधाबी के शीर्ष सरकारी व्यवसायिक निकाय के उपाध्यक्ष बनाए गए युसूफ अली एमए

अबूधाबी के क्रॉउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने भारत के अग्रणी कारोबारी युसूफ अली एमए को शीर्ष सरकारी व्यवसायिक निकाय के उपाध्यक्ष नियुक्त किया है । यह संगठन यूएई की राजधानी अबूधाबी से होने वाले सारे व्यवसायिक कारोबार का शीर्ष सरकारी संगठन है । इसके 29 सदस्य निदेशक मंडल में शामिल युसूफ अली एकमात्र भारतीय सदस्य हैं ।

केरल में पैदा हुए 65 साल के युसूफ अली अबू धाबी स्थित लू लू ग्रुप के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक हैं । यह ग्रुप कई देशों में हाइपर व रिटेल मार्केट संचालित करता है ।

तेलंगाना का काकतीय रूद्रेश्वर मंदिर विश्व धरोहर में शामिल

तेलंगाना के पालमपेट में स्थित काकतीय रूद्रेश्वर मंदिर विश्व धरोहर में शामिल किया गया है । यूनेस्को की वर्ल्ड हेरिटेज साइट ने इसे विश्व धरोहर के तौर पर जगह दी है । 800 साल पुराने इस मंदिर को रामप्पा मंदिर के नाम से भी जाना जाता है ।

इस प्राचीन मंदिर का निर्माण राजा रुद्रदेव ने कराया था । काकतीय वंश के दौरान बने इस मंदिर के शिल्पकार के रामप्पा , इसलिए इस मंदिर को रामप्पा मंदिर भी कहते हैं । मार्को पोलो ने इससे तमाम मंदिरों में सबसे चमकदार तारा कहा था ।

आईपीएल 2021 के दूसरे चरण का शेड्यूल जारी

आईपीएल 2021 के दूसरे चरण का आगाज 19 सितंबर से होगा । बीसीसीआई ने रविवार को इसकी पुष्टि करते हुए बाकी मैचों का पूरा सैंडल भी जारी कर दिया । सीजन के बचे हुए 31 मैच 27 दिनों के बीच खेले जाएंगे जो दुबई, अबू धाबी और शाहजहां में आयोजित होंगे । दुबई में 15 अक्टूबर को फाइनल मैच खेला जाएगा ।

पृथ्वी शॉ बने सबसे कम उम्र में T20 में डेब्यू करने वाले खिलाड़ी

भारतीय क्रिकेट टीम के युवा ओपनर बल्लेबाज पृथ्वी शॉ ने श्रीलंका के खिलाफ पहले वनडे मैच के जरिए T20 इंटरनेशनल क्रिकेट में अपना डेब्यू किया । अब पृथ्वी शॉ भारत की तरफ से क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में ओपनिंग करने वाले सबसे युवा बल्लेबाज बन गए हैं ।

उन्होंने 21 साल 258 दिन की उम्र में ओपनिंग करके एक नया रिकार्ड अपने नाम कर लिया है । वे सबसे कम उम्र के भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं ।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top