26 December 2021 Current Affairs in Hindi । 26 दिसंबर 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 26 December 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे ।

26 December 2021 Current Affairs in Hindi
26 December 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 26 December 2021 in Hindi

विश्व की सबसे बड़ी और शक्तिशाली अंतरिक्ष दूरबीन रवाना हुई

विश्व की सबसे बड़ी और सर्वाधिक शक्तिशाली अंतरिक्ष दूरबीन शनिवार को अपने अभियान पर रवाना हो गई जो आरंभिक तारों और आकाशगंगाओं की खोज के साथ ही जीवन के संकेतों का पता लगाने के लिए ब्रह्मांड की पड़ताल करेगी ।

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा की ‘जेम्स वेब अंतरिक्ष दूरबीन’ ने दक्षिण अमेरिका के उत्तर पूर्वी तट स्थित फ्रेंच गुयाना अंतरिक्ष केंद्र से शनिवार की सुबह यूरोपीय रॉकेट “एरियन” पर सवार होकर अंतरिक्ष के लिए उड़ान भरी ।

लगभग 10 अरब डॉलर की लागत से बनी यह वेधशाला अपने गंतव्य तक पहुंचने में 16 लाख किलोमीटर या चंद्रमा से 4 गुना अधिक दूरी की यात्रा तय करेगी । इसे वहां पहुंचने में 1 महीने का समय लगेगा और फिर अगले 5 महीनों में इसकी अवरक्त आंखें ब्रह्मांड की पड़ताल शुरू करने के लिए तैयार होगी ।

गृह मंत्री अमित शाह ने गुड गवर्नेंस इंडेक्स 2021 जारी किया

पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन ‘सुशासन दिवस’ के मौके पर शनिवार को गृह मंत्री अमित शाह ने गुड गवर्नेंस इंडेक्स 2021 (जीजीआई 2021) जारी किया । यह सूचकांक केंद्रीय प्रशासन सुधार एवं लोक शिकायत विभाग ने तैयार किया है ।

इंडेक्स के अनुसार कम से कम 20 राज्यों ने वर्ष 2021 में अपने समग्र जीजीआई स्कोर में सुधार दर्ज किया है । जीजीआई-2021 में राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों को चार श्रेणियों – समूह ए, समूह बी, पूर्वोत्तर और पहाड़ी राज्य तथा केंद्र शासित प्रदेश – में बांटकर रैंकिंग दी गई है ।

“समूह ए” में गुजरात ने सूचकांक में शीर्ष स्थान पाया है । महाराष्ट्र दूसरे स्थान पर तो गोवा तीसरे स्थान पर आया है ।

“समूह बी” में मध्य प्रदेश में पहला स्थान , राजस्थान ने दूसरा तथा छत्तीसगढ़ ने तीसरा स्थान प्राप्त किया ।

केंद्र शासित प्रदेशों की श्रेणी में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली ने समग्र रैंकिंग में शीर्ष स्थान प्राप्त किया । पूर्वोत्तर और पहाड़ी राज्य में मिजोरम ने प्रथम स्थान प्राप्त किया ।

अंतरिक्ष में पहुंचा युवराज सिंह का बल्ला

भारत के पूर्व क्रिकेटर युवराज सिंह का ऐतिहासिक बल्ला अंतरिक्ष में भेजे जाने वाला अब तक का पहला बल्ला बन गया है । युवराज के उस बल्ले को पृथ्वी से अंतरिक्ष में भेजा गया जिसका इस्तेमाल उन्होंने ढाका में बांग्लादेश के खिलाफ 2003 के वनडे मैच में अपना पहला शतक लगाने के लिए किया था । इसकी पहल पिछले हफ्ते एशिया के एनएफटी बाजार कोलेक्सियन और पूर्व भारतीय क्रिकेटर के सहयोग से किया गया था ।

डॉक्टर इम्तियाज सुलेमान को “साउथ अफ्रीकन ऑफ द ईयर” चुना गया

भारतीय मूल के समाजसेवी और आपदा राहत संगठन “गिफ्ट ऑफ द गिवर्स” के संस्थापक डॉक्टर इम्तियाज सुलेमान को ‘डेली मेवरिक’ का अखबार द्वारा संचालित प्रतिष्ठित “साउथ अफ्रीकन ऑफ द ईयर” पुरस्कार के लिए चुना गया है ।

प्रधानमंत्री मोदी ने 15-18 साल के बच्चों के टीकाकरण की मंजूरी दी

ओमीक्रोन के देश में बढ़ते मामलों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को घोषणा की कि अगले साल 3 जनवरी से 15 से 18 साल की आयु के बीच के किशोरों के लिए टीकाकरण अभियान आरंभ किया जाएगा ।

साथ ही उन्होंने कहा कि 10 जनवरी से स्वास्थ्य व अग्रिम मोर्चे पर तैनात कर्मियों, अन्य गंभीर बीमारियों से ग्रसित 60 वर्ष की आयु से ऊपर के लोगों को चिकित्सकों की सलाह पर एहतियात के तौर पर टीकों की खुराक दी जाने की शुरुआत की जाएगी । हालांकि उन्होने “बूस्टर डोज” का जिक्र ना करते हुए, इसे “प्रीकॉशन डोज” (एहतियाती खुराक) का नाम दिया ।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top