25 July 2021 Current Affairs in Hindi । 25 जुलाई 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 25 July 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे । आइए बात करते हैं 25 जुलाई 2021 करेंट अफेयर्स की –

25 July 2021 Current Affairs in Hindi
25 July 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 25 July 2021 in Hindi

पश्चिमी बेड़े के आईएनएस कोलकाता को मिला सर्वश्रेष्ठ जहाज का सम्मान

पश्चिमी नौसेना कमान की सोर्ड आर्म में प्रत्येक वर्ष होने वाली फ्लीट अवार्ड समारोह में कुल 20 ट्राफियाँ प्रदान की गई । यह समारोह मुंबई में कोविड- 19 महामारी के कारण 1 साल के अंतराल के बाद आयोजित किया गया । आईएनएस कोलकाता को “सर्वश्रेष्ठ जहाज” से सम्मानित किया गया । आईएनएस तरकश को “मोस्ट स्पिरिटेड” और आईएनएस दीपक ने टैंकरों और ओपीवी की श्रेणी में “सर्वश्रेष्ठ जहाज” का पुरस्कार जीता ।

इस साल की मेजबानी वेस्टर्न फ्लीट के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग रीयर एडमिरल अजय कोचर ने की । समारोह में अप्रैल 2020 से मार्च 2021 तक के अभियानों की उपलब्धियों को चिह्नित किया गया ।

राष्ट्रपति ने राष्ट्रपति भवन में भारतीय स्टेट बैंक की शाखा का उद्घाटन किया

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शनिवार को राष्ट्रपति संपदा में भारतीय स्टेट बैंक की एक नई शाखा का उद्घाटन किया । यह एसबीआई की पहली शाखा होगी राष्ट्रपति भवन के परिसर में खोली जा रही है । शाखा का उद्घाटन केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामलों के मंत्री निर्मला सीतारमण, वित्त राज्य मंत्री डॉक्टर भागवत किशनराव कराड और भारतीय स्टेट बैंक के अध्यक्ष दिनेश खारा की उपस्थिति में किया गया ।

राष्ट्रपति एसबीआई शाखा के पहले ग्राहक है । राष्ट्रपति का खाता खोलने के तुरंत बाद उनकी पासबुक सौंपी गई । इस शाखा की कुछ महत्वपूर्ण विशेषताओं में विभिन्न प्रक्रियाओं के डिजिटलीकरण की नीति का पालन करना शामिल है ।

मीराबाई चानू ने ओलंपिक में जीता पहला पदक

भारतीय महिला भारोत्तोलन मीराबाई चानू ने ओलंपिक में पहला पदक जीतकर पदक तालिका में भारत का खाता खोल दिया है । चानू ने भारोत्तोलन स्पर्धा में भारत के 21 साल का सूखा खत्म करते हुए आज रजत पदक जीता । चानू ने 49 किलोग्राम वर्ग में रजत पर कब्जा जमाया ।

चानू ने क्लीन एवं जर्क में 115 किलोग्राम और स्नैच में 87 किलोग्राम से कुल 202 किलोग्राम वजन उठाकर रजत पदक अपने नाम किया । इस स्पर्धा का स्वर्ण चीन की होऊ झिऊई ने जीता ।

मीराबाई चानू भारत के लिए पहला सिल्वर मेडल जीता है । उनसे पहले 2000 में कर्णम मल्लेश्वरी ने भारत के लिए कांस्य पदक जीता था ।

भूपेंद्र बोरा को बनाया असम प्रदेश कांग्रेस का अध्यक्ष

असम राज्य में कांग्रेस ने भूपेन बोरा को असम प्रदेश कांग्रेस कमेटी का अध्यक्ष नियुक्त किया है । इसके अलावा राणा गोस्वामी , कमलाख्या डे पुरकायष्ठ और जाकिर हुसैन सीकदार को कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है । असम में भूपेन बोरा ने रिपुन बोरा का स्थान किया है ।

चीन ने जीता ओलंपिक टूर्नामेंट का पहला स्वर्ण पदक

जापान में आयोजित टोक्यो ओलंपिक में टूर्नामेंट का पहला स्वर्ण पदक चीन के नाम दर्ज हुआ । चीन की यांग क्वान ने शनिवार को महिला 10 मीटर राइफल प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल पर निशाना लगाया । रजत पदक रूस की अनास्तासिया गलाशिना और कांस्य पदक स्विटरजरलैंड की नीना क्रिस्टन ने जीता ।

नासा रॉकेट भेजेगा बृहस्पति ग्रह पर

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने बृहस्पति ग्रह पर जीवन की तलाश करने का मिशन शुरू कर दिया है । इस ग्रह की जांच शुरू करने के लिए एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स के साथ नासा ने करार किया है । नासा ने कहा है कि यूरोपा क्लिपर मिशन के लिए अक्टूबर 2024 में फ्लोरिडा के कैनेडी स्पेस सेंटर से फॉल्कन हेवी रॉकेट लॉन्च किया जाएगा । नासा और स्पेसएक्स कंपनी के बीच 178 मिलियन डॉलर की डील हुई है ।

बृहस्पति ग्रह की दूरी पृथ्वी से करीब 390 मिलियन मील दूर है और इस यात्रा में 5 साल से अधिक समय लगने की उम्मीद है ।

भारत ने भेजा बांग्लादेश को 200 टन लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन

भारतीय रेलवे कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में पड़ोसी देश बांग्लादेश की मदद करने के लिए ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन से 200 लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन रविवार को पहुंच जाएगा । ऐसा पहली बार हो रहा है जब ऑक्सीजन को देश के बाहर भेजा जा रहा है । झारखंड के टाटानगर से 10 कंटेनर वाली यह ट्रेन शनिवार को रवाना हुई और कल बांग्लादेश के बेनापोल पहुंचने की संभावना है ।

वाइस एडमिरल विनस बधवार को मिला अलेक्जेंडर डेलरिम्पल पुरस्कार

भारत के प्रमुख हाइड्रोग्राफर वाइस एडमिरल विनस बधवार को ब्रिटिश सरकार ने हाइड्रोग्राफी और नॉटिकल कार्टोग्राफी के क्षेत्र में उनके कार्यों के लिए प्रतिष्ठित अलेक्जेंडर डेलरिम्पल पुरस्कार से सम्मानित किया ।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top