25 December 2021 Current Affairs in Hindi । 25 दिसंबर 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 25 December 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे ।

25 December 2021 Current Affairs in Hindi
25 December 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 25 December 2021 in Hindi

हरभजन सिंह ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास

भारत के अनुभवी ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह ने शुक्रवार को क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की , जिससे उनके 23 साल के शानदार करियर का अंत हो गया ।

41 वर्षीय खिलाड़ी ने 103 टेस्ट, 236 वनडे और 28 T20 मैच खेले । इन मैचों में उन्होंने 707 अंतरराष्ट्रीय विकेट लिए । हरभजन 2001 में ईडन गार्डन में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय बने थे ।

दानिश सिद्दीकी को मरणोपरांत मिलेगा मुंबई प्रेस क्लब का ‘जर्नलिस्ट ऑफ द ईयर’ सम्मान

फोटो पत्रकार दानिश सिद्दीकी को मुंबई प्रेस क्लब की तरफ से साल 2020 के लिए मरणोपरांत ‘जर्नलिस्ट ऑफ द ईयर’ से सम्मानित किया जाएगा। इसकी घोषणा शुक्रवार को की गई ।

अफगानिस्तान में सिद्दीकी की मृत्यु हो गई थी । वहीं, वरिष्ठ पत्रकार प्रेम शंकर झा को लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड प्रदान किया जाएगा । यह पुरस्कार 29 दिसंबर को मुख्य न्यायाधीश एनवी रमण के द्वारा दिया जाएगा ।

दक्षिण कोरिया ने जीता एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी पुरुष हॉकी टूर्नामेंट 2021

दक्षिण कोरिया ने ढाका (बांग्लादेश) में आयोजित एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी पुरुष हॉकी टूर्नामेंट में जापान को 4-2 से हराकर ये खिताब अपने नाम किया है । इस टूर्नामेंट में भारत ने पाकिस्तान को 4-3 से हराकर कांस्य पदक जीता था ।

उत्तर प्रदेश सरकार ने ‘मुफ्त स्मार्टफोन योजना’ शुरू की

उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ सरकार ने 25 दिसंबर को महत्वकांक्षी मुफ्त स्मार्टफोन योजना को शुरू किया है । इस योजना के तहत राज्य सरकार स्नातक और उसके ऊपर की अंतिम वर्ष के छात्रों को स्मार्टफोन और टैबलेट वितरित करेंगी ।

राष्ट्रीय उपभोक्ता अधिकार दिवस 2021

भारत में हर साल 24 दिसंबर को राष्ट्रीय उपभोक्ता अधिकार दिवस (National Consumer Rights Day) के रूप में मनाया जाता है । इसे राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस भी कहा जाता है ।

इस दिवस का उद्देश्य उपभोक्ताओं की उनके अधिकारों और जिम्मेदारियों के प्रति जागरूक करना है । यह दिन 24 दिसंबर 1986 को उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम के अस्तित्व में आने के उपलक्ष्य में मनाया जाता है ।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top