24 August 2021 Current Affairs in Hindi । 24 अगस्त 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 24 August 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे । आइए बात करते हैं 24 अगस्त 2021 करेंट अफेयर्स की –

Published By – Rajkumar Poonia

24 August 2021 Current Affairs in Hindi
24 August 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 24 August 2021 in Hindi

राम मंदिर तक जाने वाले मार्ग का नाम कल्याण सिंह के नाम पर

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सरकार ने 5 जिलों में सड़कों का नाम पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह मार्ग करने का फैसला किया है । उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने सोमवार को घोषणा की है कि अयोध्या में राम जन्म भूमि की ओर जाने वाली एक सड़क का नाम पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के नाम रखा जाएगा ।इसके अलावा लखनऊ, प्रयागराज, बुलंदशहर, अलीगढ़ में भी एक एक सड़क का नाम उनके नाम पर रखा जाएगा ।

देश के पहले “स्मॉग टावर” का उद्घाटन

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को दिल्ली के कनॉट प्लेस में देश के पहले “स्मॉग टावर” का उद्घाटन किया । उद्घाटन समारोह में मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि यह टावर ऊपर से प्रदूषित हवा को सोख लेगी और नीचे से स्वच्छ हवा छोड़ेगी । यह प्रति सेकंड 1000 क्यूबिक मीटर हवा को शुद्ध करेगा ।

सिनसिनाटी ओपन 2021 महिला- पुरुष खिताब

विश्व के पांचवीं वरीयता प्राप्त जर्मनी के अलेक्जेंडर ज्वेरेव ने सिनसिनाटी ओपन 2021 पुरुष सिंगल्स का खिताबी मुकाबला जीत लिया । फाइनल मुकाबले में उन्होंने दुनिया के सातवें वरीयता प्राप्त रूस के एंडी रूबलेव को सीधे सेटों में 6-2, 6-3 से शिकस्त दी ।

विश्व के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया की एश्ले बार्टी में सिनसिनाटी ओपन में महिला सिंगल्स का खिताब अपने नाम किया । फाइनल मुकाबले में उन्होंने स्विट्जरलैंड की जिल टिचमैन को सीधे सेटों में 6-3, 6-1 से शिकस्त दी ।

नेशनल मोनेटाइजेशन पाइपलाइन योजना लॉन्च

सरकार ने छह लाख करोड रुपए की नेशनल मोनेटाइजेशन पाइप लाइन योजना को आज लांच किया । वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस मौके पर कहा कि अर्थव्यवस्था में रिवाइवल के लिए इंफ्रा सेक्टर अहम रोल निभाएगा । उन्होंने कहा कि सरकार पब्लिक प्रॉपर्टी में निजी निवेश लाने के लिए उनको मॉनेटाइज करेगी । इससे जो भी रकम आएगी उसका इस्तेमाल देश के इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ाने में किया जाएगा ।

नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने कहा कि नेशनल मोनेटाइजेशन पाइपलाइन के तहत 20 से ज्यादा एसेंट क्लास को मोनेटाइज किया जाएगा । इसके तहत पहले साल मौजूदा वित्त वर्ष में ₹88000 करोड़ रूपए जुटाने की योजना बनाई गई है । इस योजना में रोड, रेलवे और पावर सेंटर शामिल होंगे । उन्होंने कहा कि 15 रेलवे स्टेडियम, 25 एयरपोर्ट और मौजूदा एयरपोर्ट में केंद्र सरकार की हिस्सेदारी और 160 कोयले की खानों को मोनीटाइज किया जाएगा ।

देश का पहला स्वदेशी मोटर चालित व्हीलचेयर वाहन तैयार

आईआईटी मद्रास ने देश का पहला स्वदेशी मोटर चालित व्हीलचेयर वाहन तैयार किया है । नियोबोल्ट नामक व्हीलचेयर प्रति घंटा 25 किलोमीटर की रफ्तार से चल सकता है । जबकि एक बार चार्ज करने के बाद 25 किलोमीटर तक चलेगा । इसमें लिथियम- आयन बैटरी का प्रयोग किया गया है ।

अन्य महत्वपूर्ण प्रश्न :-

(1) अमेरिकी नौसेना की कैप्टन एमी बॉर्नश्मिट बनी परमाणु विमान वाहक पोत की पहली महिला कमांडर ।

(2) मॉस्को में अंतरराष्ट्रीय सैन्य- तकनीकी फोरम “सेना 2021” में डीआरडीओ भी प्रदर्शनी लगाएगा।

(3) भारतीय सेना ने 5 महिला अधिकारियों को प्रमोट कर बनाया कर्नल

(4) कोल इंडिया की अनुषंगी एनसीएल देश की पहला सार्वजनिक उपक्रम बन गया है जिसने सभी कर्मचारियों व उनके परिवार को कोविड- 19 का टीका लगवाया है ।

(5) नरौरा घाट पर हुआ कल्याण सिंह का अंतिम संस्कार

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top