21 September 2021 Current Affairs in Hindi । 21 सितंबर 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 21 September 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे । आइए बात करते हैं 21 सितंबर 2021 करेंट अफेयर्स की –

21 September 2021 Current Affairs in Hindi
21 September 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 21 September 2021 in Hindi

अंतरराष्ट्रीय शांति दिवस : 21 सितंबर 2021

विश्व शांति दिवस या अंतरराष्ट्रीय शांति दिवस की शुरुआत साल 1981 संयुक्त राष्ट्र द्वारा की गई थी । जिसके बाद पहली बार साल 1982 में अंतरराष्ट्रीय शांति दिवस मनाया गया था । 1982 से लेकर 2001 तक अंतरराष्ट्रीय शांति दिवस सितंबर महीने के हर तीसरे मंगलवार को मनाया जाता था । लेकिन 2002 में इसमें यूएन ने बदलाव करते हुए कहा कि अब अंतरराष्ट्रीय शांति दिवस हर साल 21 सितंबर को मनाया जाएगा ।

अंतरराष्ट्रीय शांति दिवस 2021 की थीम – ” Recovering better for a Equitable and Sustainable world.” है ।

राजीव अग्रवाल को फेसबुक इंडिया ने सार्वजनिक नीति निदेशक नियुक्त किया

फेसबुक इंडिया ने सोमवार को पूर्व आईएएस अधिकारी और उबर के पूर्व कार्यकारी राजीव अग्रवाल को अपना सार्वजनिक नीति निदेशक नियुक्त किया है । वह पद पर अंखी दास की जगह लेंगे । कंपनी ने बयान में कहा कि राजीव अग्रवाल भारत में फेसबुक के लिए महत्वपूर्ण नीति विकास पहलों को परिभाषित करेंगे और उनका नेतृत्व करेंगे । इन पहलुओं में उपयोगकर्ता सुरक्षा, डेटा संरक्षण एवं गोपनीयता, समावेश और इंटरनेट शासन शामिल है ।

वैश्विक नवप्रवर्तन सूचकांक में भारत 46वें स्थान पर

विश्व बौद्धिक संपदा संगठन के वैश्विक नवप्रवर्तन सूचकांक 2021 रैंकिंग में भारत दो पायदान ऊपर चढ़कर 46वें स्थान पर पहुंच गया । सूचकांक के मामले में भारत की स्थिति में पिछले कई साल से सुधार जारी है । वर्ष 2015 में भारत इस मामले में 81वें स्थान पर था जबकि 2021 में 46वें स्थान पर आ गया ।

डॉक्टर सुकांता मजूमदार बने बंगाल बीजेपी अध्यक्ष

भारतीय जनता पार्टी ने सांसद सुकांता मजूमदार को सोमवार को पार्टी की पश्चिम बंगाल इकाई का अध्यक्ष नियुक्त किया , जबकि इस राज्य के पूर्व अध्यक्ष दिलीप घोष और उत्तराखंड की पूर्व राज्यपाल बेबी रानी मौर्य को राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बनाया है ।

अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि का निधन

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई है । बताया जा रहा है कि उनके आवास पर ही उनका शव फंदे से लटका हुआ पाया गया । इस घटना के बाद मौके पर फॉरेंसिक टीम और पुलिस के आला अधिकारी पहुंचे ।

भारत और नेपाल के बीच “सूर्य किरण” सैन्य अभ्यास शुरू

भारत और नेपाल के बीच 20 सितंबर से उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में 15 दिवसीय सैन्य अभ्यास की शुरुआत की । इस अभ्यास में आंतकवाद निरोधक एवं आपदा राहत अभियानों पर ध्यान केंद्रित किया जाना है ।

भारतीय सेना ने कहा कि 15वें भारत-नेपाल सैन्य प्रशिक्षण अभ्यास “सूर्य किरण” का मकसद दोनों सेनाओं के बीच समग्र अंतर-संचालन को बढ़ावा देना है ।

चरणजीत सिंह चन्नी ने ली पंजाब के मुख्यमंत्री पद की शपथ

नवनियुक्त दलित सिख मुख्यमंत्री कांग्रेस नेता चरणजीत सिंह चन्नी ने यहां एक सादे समारोह में अपने दो डिप्टी के साथ पद एवं गोपनीयता की शपथ ली । सुखजिंदर सिंह रंधावा और ओपी सोनी ने उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली ।

गौतम अदाणी को रामकृष्ण बाजार पुरस्कार से सम्मानित

देश के उद्योग जगत और आत्मनिर्भर भारत के निर्माण में उल्लेखनीय योगदान देने के लिए प्रसिद्ध उद्योगपति गौतम अडानी को ख्वाति प्राप्त रामकृष्ण बजाज मेमोरियल ग्लोबल पुरस्कार से सम्मानित किया । सोमवार को एक वर्चुअल समारोह में अदाणी को इस सम्मान से नवाजा गया ।

भारत व इंडोनेशिया ने “समुद्र शक्ति” सैन्य अभ्यास शुरू किया

भारत और इंडोनेशिया की नौसेनाओं ने सोमवार को सुंडा जलडमरूमध्य में तीन दिवसीय व्यापक युद्ध अभ्यास शुरू किया । भारतीय नौसेना ने “समुंद्र शक्ति” सैन्य अभ्यास के तीसरे संस्करण के लिए अपने दो प्रमुख युद्ध पोतों शिवालिक और कदमत को तैनात किया है ।

सुंडा जलडमरूमध्य इंडोनेशिया के जावा और सुमात्रा दीपों के बीच स्थित है । इस अभ्यास का मकसद द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाना, दोनों सेनाओं के बीच समुद्री अभियानों में आपसी समझ और अंतर संचालन को बढ़ावा देना है ।

स्वास्थ्य मंत्री ने जारी की FSSAI की खाद्य सुरक्षा रैंकिंग

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडारिया द्वारा सोमवार को जारी भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (FSSAI) की रिपोर्ट में यह जानकारी देते हुए कहा कि गुजरात, केरल और तमिलनाडु 2020-21 में खाद्य सुरक्षा मानकों के मामले में शीर्ष पर हैं । FSSAI द्वारा जारी किया गया यह तीसरा सूचकांक है ।

इस रिपोर्ट में राज्यों को पांच मानदंडों – खाद्य सुरक्षा, मानव संसाधन और संस्थागत आंकड़ों, अनुपालन, खाद्य परीक्षण सुविधा, प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण के अलावा उपभोक्ता सशक्तिकरण के आधार पर रैंकिंग दी जाती है ।

इस रैंकिंग में बड़े राज्यों में गुजरात, केरल और तमिलनाडु शीर्ष पर रहे हैं । वही छोटे राज्यों की बात की जाए तो गोवा पहले स्थान पर रहा है , उसके बाद मेघालय और मणिपुर का स्थान रहा है । संघ शासित प्रदेशों में जम्मू-कश्मीर, अंडमान एवं निकोबार द्वीप तथा दिल्ली शीर्ष तीन स्थानों पर रहे हैं ।

इन्हें भी पढ़ें:-

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top