21 July 2021 Current Affairs in Hindi । 21 जुलाई 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 21 July 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे । आइए बात करते हैं 21 जुलाई 2021 करेंट अफेयर्स की –

21 July 2021 Current Affairs in Hindi
21 July 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 21 July 2021 in Hindi

लुईस हैमिल्टन ने जीता ब्रिटिश ग्रैंड प्रिक्स 2021 का खिताब

ब्रिटेन के लुईस हैमिल्टन ने ब्रिटिश ग्रैंड प्रिक्स 2021 का खिताब जीत लिया है । यह एक मर्सिडीज़ रेसर है । सात बार के विश्व चैंपियन हैमिल्टन की यह 99वीं जीत है ।

वैदेही डोंगरे ने जीता मिस इंडिया यूएसए का खिताब

मिशीगन की 25 साल की वैदेही डोंगरे ने मिस इंडिया यूएसए 2021 का खिताब अपने नाम कर लिया है । इसके अलावा जॉर्जिया की अर्शी लालानी दूसरे स्थान पर रही ।

पेड्रो कैस्टिलो को घोषित किया गया पेरू का निर्वाचित राष्ट्रपति

कड़े मुकाबले में हुए चुनाव में लोकप्रिय वोट जीतने के हफ्तों बाद पेड्रो कैस्टिलो को पेरू का राष्ट्रपति घोषित किया गया । देश के चुनाव प्राधिकरण ने अपनी दक्षिणपंथी प्रतिद्वंदी केइको फुजीमोरी द्वारा चुनावी धोखाधड़ी के दावों की समीक्षा के बाद अपने फैसले की घोषणा की ।

51 वर्षीय पूर्व स्कूल शिक्षक और यूनियन नेता पेड्रो कैस्टिलो को राष्ट्रपति निर्वाचित किया । वह अब 28 जुलाई को पेरू के राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेंगे ।

रूसी नौसेना दिवस समारोह में भाग लेंगे भारतीय नौसेना प्रमुख

भारतीय नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह रूसी नौसेना दिवस समारोह पर अगले सप्ताह रूस के दौरे पर जाएंगे । रूस में 25 जुलाई को सेंट पिट्सबर्ग में नौसेना दिवस का मुख्य दिन आयोजित होगा, जो रूस का राष्ट्रीय अवकाश है और जुलाई के अंतिम रविवार को मनाया जाता है ।

भारतीय नौसेना का जहाज तबर भी रूस के नौसेना दिवस के समारोह में भाग लेगा । यह जहाज पिछले महीने भारत से रवाना हुआ था और ग्रीस,फ्रांस और मिस्त्र जैसे देशों की नौसेना के साथ अभ्यास करने के बाद रूस पहुंच रहा है ।

जेफ बेजोस ने छुआ अंतरिक्ष

दुनिया के सबसे रईस जेफ बेजोस ने अंतरिक्ष का सफर करके इतिहास रच दिया । उन्होंने ब्लू ओरिजिन कंपनी के न्यू शेफर्ड कैप्सूल से समुद्र तल से 106 किलोमीटर ऊंचाई तक उडा़न भरी, जिसमें कुल 10 मिनट 10 सेकेंड का वक्त लगा ।

जैफ बेजॉस के साथ उनके छोटे भाई मार्ग बेजोस, 82 साल की महिला वैली फंक और 18 साल के युवा ओलिवर डैमेन ने भी अंतरिक्ष की सैर की ।

देश का पहला ग्रीन हाइड्रोजन संयंत्र मथुरा में स्थापित किया जाएगा

भारत की सबसे बड़ी तेल कंपनी आईओसी भविष्य में स्वच्छ ऊर्जा की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए अपने मथुरा रिफाइनरी में देश का पहला ग्रीन हाइड्रोजन संयंत्र स्थापित करेगी ।

इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के अध्यक्ष श्रीकांत माधव वैद्य ने कहा कि कंपनी ने एक रणनीतिक वृद्धि योजना तैयार की है, जिसका मकसद अगले 10 वर्षों में पेट्रोकेमिकल्स, हाइड्रोजन और इलेक्ट्रिक मोबिलिटी में पैठ बनाने के साथ ही अपने मुख्य रिफाइनिंग और ईंधन विपणन व्यवसायों पर ध्यान केंद्रित करना है ।

उन्होंने कहा हम वर्ष 2023-24 तक अपनी रिफाइनरी क्षमता को 2.5 करोड़ टन बढ़ाने जा रहे हैं ।

बान की मून को फिर से अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के आचरण आयोग का अध्यक्ष चुना गया

संयुक्त राष्ट्र के पूर्व महासचिव बान की मून को मंगलवार को एक बार फिर अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के आचरण आयोग का अध्यक्ष चुना गया । अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के सत्र के दौरान उन्हें इस पद पर दोबारा चुना गया ।

दक्षिण कोरिया के 77 साल के राजनीतिक और राजनयिक बान की मून 2017 से इस पद पर हैं । वह 4 साल के एक और कार्यकाल के लिए इस पद पर रहेंगे ।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top