20 October 2021 Current Affairs in Hindi । 20 अक्टूबर 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 20 October 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे ।

20 October 2021 Current Affairs in Hindi
20 October 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 20 October 2021 in Hindi

लंदन विज्ञान संग्रहालय में खुलेगी अडानी प्रायोजित “हरित ऊर्जा गैलरी”

लंदन के प्रतिष्ठित विज्ञान संग्रहालय ने मंगलवार को एक नई गैलरी खोलने की घोषणा की है जिसमें जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए इतिहास के सबसे तेजी से होने वाले ऊर्जा परिवर्तन को दर्शाया जाएगा । इस गैलरी को भारत का उद्योग समूह अडानी ग्रुप प्रायोजित कर रहा है ।

गैलरी का नाम है ‘एनर्जी रेवोल्यूशन : अडानी ग्रीन एनर्जी गैलरी’ । इसे अडानी समूह के अडानी ग्रीन एनर्जी ने प्रायोजित किया है । यह नई गैलरी 2023 में खुलेगी । ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की मेजबानी में संग्रहालय में हुई ‘ग्लोबल इन्वेस्टमेंट सम्मिट’ में तमाम हस्तियों की उपस्थिति में इस आशय की घोषणा की गई ।

वैश्विक खाद्य सुरक्षा सूचकांक 2021 जारी

भारत ने वैश्विक खाद्य सुरक्षा (GFS) 2021 में 113 देशों के बीच 71वां स्थान हासिल किया है । आयरलैंड,ऑस्ट्रेलिया,ब्रिटेन,फिनलैंड ,स्विट्जरलैंड,नीदरलैंड कनाडा, जापान, फ्रांस, अमेरिका ने सूचकांक पर 77.8 और 80 अंक के बीच समग्र GFS अंक हासिल कर शीर्ष स्थान साझा किया ।

रिपोर्ट के अनुसार भारत ने 113 देशों के GFS सूचकांक 2021 में कुल 57.2 अंकों से 71वां स्थान हासिल किया । वही उसके बाद पाकिस्तान 75वें स्थान, बांग्लादेश 84वें स्थान रहा । लेकिन भारत, चीन ( 34वां) से काफी पीछे है ।

इकनॉमिस्ट इंपैक्ट और कोर्टेवा एग्रीसाइंस द्वारा मंगलवार को जारी एक विस्तृत रिपोर्ट में भारत कुल अंकों के लिहाज से दक्षिण एशिया में सबसे अच्छे स्थान पर रहा लेकिन खाद्य पदार्थों की वहनीयता के मामले में अपने पड़ोसी देशों पाकिस्तान और श्रीलंका से पीछे हैं ।

खाद्य पदार्थ वहनीयता श्रेणी में पाकिस्तान ( 52.6 अंक) ने भारत ( 50.2) के बेहतर अंक हासिल किए । इस श्रेणी में श्रीलंका 62.9 अंकों के साथ और भी बेहतर पायदान पर है ।

ब्रिटेन में सैन्य गश्ती अभ्यास में भारतीय सेना की टीम ने जीता स्वर्ण

चतुर्थ गोरखा राइफल्स ( फ्रंटियर फोर्स ) की पांचवी बटालियन के प्रतिनिधित्व वाली भारतीय सेना ने ब्रिटेन में आयोजित एवं ‘सैन्य गश्त का ओलंपिक’ कहे जाने वाले अभ्यास में स्वर्ण पदक जीता है ।

भारतीय टीम वेल्स के ब्रेकन में 13 से 15 अक्टूबर के बीच आयोजित ‘एक्सरसाइज कैम्ब्रियन पेट्रोल 2021’ अभ्यास में शामिल होने वाली 96 टीमों में अंतिम 3 में शामिल हुई और छठे चरण के समापन के बाद स्वर्ण पदक जीता ।

2022 बर्लिन फिल्म महोत्सव में ज्यूरी प्रमुख होंगे एम नाइट श्यामलन

अगले साल होने वाले बर्लिन अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के अध्यक्ष के तौर पर भारतीय अमेरिकी फिल्मकार एम नाइट श्यामलन के नाम की घोषणा हुई है । श्यामलन हॉलीवुड में एक जाना माना नाम है । बर्लिन फिल्म महोत्सव के 72वें संस्करण का आयोजन 10 से 20 फरवरी 2022 को होगा ।

नीति आयोग ने भू-स्थानिक ऊर्जा मानचित्र लॉन्च किया

नीति आयोग भारत का भू-स्थानिक ऊर्जा मानचित्र पेश किया , जो पारंपरिक बिजली संयंत्रों, तेल और गैस के कुओं,पेट्रोलियम रिफाइनरी, कोयला क्षेत्रों और कोयला ब्लॉक जैसे सभी ऊर्जा संसाधनों की सामग्री तस्वीर प्रदान करता है ।

इस मानचित्र को भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने नीति आयोग के सहयोग से ऊर्जा संबंधी मंत्रालय के साथ मिलकर एक भौगोलिक सूचना प्रणाली के तहत ऊर्जा मानचित्र विकसित किया है । वह मानचित्र देश में ऊर्जा उत्पादन और वितरण का एक व्यापक दृष्टिकोण प्रदान करता है ।

इन्हें भी पढ़ें:-

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top