20 July 2021 Current Affairs in Hindi । 20 जुलाई 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में “ 20 July 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे । आइए बात करते हैं 20 जुलाई 2021 करेंट अफेयर्स की –

20 July 2021 Current Affairs in Hindi
20 July 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 20 July 2021 in Hindi

विश्व शतरंज दिवस : 20 जुलाई 2021

संयुक्त राष्ट्र द्वारा हर साल 20 जुलाई को विश्व शतरंज दिवस मनाया जाता है । यह दिन 1924 में पेरिस में की गई अंतरराष्ट्रीय शतरंज महासंघ की स्थापना को चिन्हित करने के लिए मनाया जाता है ।

मुख्तार अब्बास नकवी बने राज्यसभा के उपनेता

भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता व केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी को राज्यसभा में सदन का उपनेता नियुक्त किया गया है । केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल को राज्यसभा में सदन का नेता नियुक्त किए जाने के बाद उपनेता का पद रिक्त था ।

गुजरात हाईकोर्ट देश में पहली बार यूट्यूब पर कार्रवाई लाइव प्रसारित करने वाला देश का पहला कोर्ट बना

गुजरात हाई कोर्ट देश का पहला ऐसा कोर्ट हो गया है जहां से न्यायिक कार्रवाई का सीधा प्रसारण यूट्यूब चैनल पर किया गया । सोमवार को गुजरात हाईकोर्ट के 18 न्यायालय कक्षों की कार्रवाई का सीधा प्रसारण यूट्यूब चैनल पर किया गया ।

17 जुलाई 2021 को भारत के मुख्य न्यायाधीश एन वी रमन्ना ने गुजरात हाई कोर्ट का नया फैसला वीआर के वर्चुअल माध्यम से लांच किया था ।

आरबीआई में एटीएम कैश विड्रोल चार्ज किया महंगा

भारतीय रिजर्व बैंक ने हाल ही में बैंको को ऑटोमेटेड टेलर मशीन (ATM) पर चार्ज बढ़ाकर ₹21 प्रति ट्रांजेक्शन करने की अनुमति दी है । ये संशोधित दरें 1 जनवरी 2022 से प्रभावी होगी ।

ग्राहक अपनी बैंक एटीएम से हर महीने 5 फ्री ट्रांजैक्शन कर सकते हैं । इसमें वित्तीय और गैर-वित्तीय ट्रांजैक्शन दोनों शामिल हैं ।

रूस ने हाइपरसोनिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया

रूस की सेना ने सोमवार को एक नई हाइपरसोनिक क्रूज मिसाइल का कामयाब परीक्षण किया । राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि इस मिसाइल की तैनाती से रूस की सैन्य क्षमता में बढ़ोतरी होगी । जबकि नाटो ने क्षेत्र के लिए खतरा करार दिया है ।

रूस के रक्षा मंत्रालय ने बताया कि रूस के उत्तर में श्र्वेत सागर में स्थित एडमिरल गोर्शकोव युद्धपोत से यह परीक्षण किया गया । मंत्रालय ने कहा कि इस मिसाइल ने बेरिंट सागर के तट से 350 किलोमीटर दूर लक्ष्य को सटीकता से भेद किया ।

के हरी बाबू ने मिजोरम के राज्यपाल के रूप में ली शपथ

लोकसभा के पूर्व सदस्य के हरी बाबू ने सोमवार को मिजोरम के 22वें राज्यपाल के रूप में पद और गोपनीयता की शपथ ली । के हरी बाबू ने पी एस श्रीधरन पिल्लई का स्थान लिया है जिन्हें गोवा का राज्यपाल बनाया गया है ।

गुवाहाटी उच्च न्यायालय के न्यायाधीश न्यायमूर्ति माइकल जोथानखुमा ने के हरि बाबू को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई ।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top