2 January 2022 Current Affairs in Hindi । 2 जनवरी 2022 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में “ 2 January 2022 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे ।

2 January 2022 Current Affairs in Hindi
2 January 2022 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 2 January 2022 in Hindi

फ्लोरोना का पहला मामला इजराइल में

कोरोना और इसके नए वेरिएंट ओमीक्रोन के खतरे के बीच एक नए किस्म का संक्रमण सामने आया है । इस संक्रमण का पहला केस इजराइल में देखने को मिला है, जिसे फ्लोरोना (Florona) कहा जा रहा है ।

फ्लोरोना,फ्लू और कोरोना का दोहरा संक्रमण है । इसमें मरीज इंफ्लुएंजा वायरस यानी फ्लू के साथ-साथ कोविड-19 से एक साथ संक्रमित हो जाता है और दोहरे संक्रमण के कारण यह मरीज की प्रतिरक्षा प्रणाली पर गहरा प्रभाव डाल सकता है । मार्च 2020 में दुनिया में कोविड-19 महामारी के शुरुआत के बाद ऐसा संक्रमण पहली बार देखा गया है ।

अजय कुमार कक्कड़ को मिला प्रतिष्ठित केबीई सम्मान

भारतीय मूल के ब्रिटिश शिक्षाविद् और हाउस ऑफ लॉर्ड्स के सदस्य लॉर्ड अजय कुमार कक्कड़ को ‘नाइट कमांडर ऑफ द ऑर्डर ऑफ द ब्रिटिश अंपायर'(केबीई) से सम्मानित किया गया है ।

केबीई ब्रिटेन के वार्षिक नववर्ष सम्मान सूची में दूसरा सबसे बड़ा सम्मान है । इस सूची में भारतीय मूल के 50 पेशेवरों को भी सम्मानित किया गया है ।

केरल हाईकोर्ट बनी देश की पहली पेपरलेस अदालत

केरल हाईकोर्ट देश की पहली कागज रहित कोर्ट बन गई है । सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने शनिवार को इसका उद्घाटन किया । डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा कि न्यायलय एक सेवा है जो राज्य द्वारा अपने सभी नागरिकों को प्रदान की जाती है और ई-फाइलिंग और कागज रहित अदालतें न्याय के विकेंद्रीकरण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है ।

भारत में सेमीकंडक्टर मिशन की शुरुआत

हाल ही में इलेक्ट्रॉनिक्स व आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने भारत के लिए सेमीकंडक्टर मिशन को लॉन्च किया है । इस मिशन का उद्देश्य सेमीकंडक्टर इंडस्ट्री का निर्माण कर भारत को इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण और डिजाइन के वैश्विक केंद्र के रूप में विकसित करना है ।

भारतीय सेमीकंडक्टर मिशन ( ISM ) को डिजिटल इंडिया कॉर्पोरेशन के अंतर्गत एक विशेष और स्वतंत्र व्यवसाय प्रभाग के रूप में स्थापित किया गया है ।

इस मिशन को सेमीकंडक्टर फैब योजना और डिस्प्ले फैब योजना के तहत आवेदकों के साथ बातचीत करने के लिए अधिकृत किया गया है । यह मिशन आवेदकों को उपयुक्त प्रौद्योगिकी मिश्रण, अनुप्रयोगों, नोड उत्पादन आदि के लिए स्वायत्ता प्रदान करता है ।

धर्मेंद्र प्रधान ने ‘पढ़े भारत’ का शुभारंभ किया

केंद्रीय शिक्षा एवं कौशल विकास मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने 1 जनवरी 2022 को 100 दिवसीय पढ़ाई अभियान ‘पढ़े भारत’ (Padhe Bharat) का शुभारंभ किया ।

शिक्षा मंत्रालय ने छात्रों के सीखने के स्तर में सुधार लाने के लिए 100 दिवसीय पुस्तक पठन अभियान ‘पढ़े भारत’ की शुरुआत की है । इस अभियान का मकसद छात्रों में रचनात्मकता, चिंतन, शब्दावली के साथ-साथ मुख्य तथा लिखित दोनों तरह की अभिव्यक्ति की क्षमता विकसित करना है ।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top