19 August 2021 Current Affairs in Hindi । 19 अगस्त 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 19 August 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे । आइए बात करते हैं 19 अगस्त 2021 करेंट अफेयर्स की –

19 August 2021 Current Affairs in Hindi
19 August 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 19 August 2021 in Hindi

विश्व फोटोग्राफी दिवस : 19 अगस्त 2021

हर साल 19 अगस्त को विश्व फोटोग्राफी दिवस मनाया जाता है । इस दिन फोटोग्राफी के शौकीन दुनिया भर में एक साथ आते हैं और तस्वीर लेने की कला का जश्न मनाते हैं । विश्व फोटोग्राफी दिवस का महत्व जागरूकता पैदा करना, विचारों को साझा करना और फोटोग्राफी के क्षेत्र में लोगों को आने के लिए प्रोत्साहित करना है ।

इसकी शुरुआत फ्रांस में 9 जनवरी 1839 से शुरू हुई थी । उस वक्त डॉगोरोटाइप प्रक्रिया की घोषणा की गई थी जिसे दुनिया की पहली फोटोग्राफी प्रक्रिया माना जाता है । इस प्रक्रिया का अविष्कार फ्रांस के जोसेफ नाइसफोर और लुइस डॉगेर ने किया था । 19 अगस्त 1939 को फ्रांस की सरकार ने इस अविष्कार की घोषणा की थी और इसका पेटेंट प्राप्त किया था । इसी दिन की याद में वर्ल्ड फोटोग्राफी डे यानी विश्व फोटोग्राफी दिवस मनाया जाता है ।

🔸19 अगस्त को अन्य दिवस : विश्व मानवता दिवस

सुप्रीम कोर्ट का फैसला अब NDA की परीक्षा में शामिल हो सकती है लड़कियां

सुप्रीम कोर्ट ने लड़कियों को नेशनल डिफेंस अकैडमी (एनडीए ) में प्रवेश के लिए परीक्षा में बैठने की इजाजत दे दी है । परीक्षा 5 सितंबर को होनी है । परीक्षा के रिजल्ट आगे चलकर आने वाले सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर निर्भर करेगा । कोर्ट ने कहा है कि सेना को अपना रुख बदलने की जरूरत है । अब तक लड़कियों को एनडीए की परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं थी ।

स्विट्जरलैंड के वैज्ञानिकों ने 62.8 खरब तक मापा गया पाई का मान

स्विट्जरलैंड के वैज्ञानिकों ने गणितीय संख्या पाई (π) को 62.8 खरब तक नापते हुए एक नया विश्व रिकॉर्ड बनाया है । उन्होंने इसके लिए सुपर कंप्यूटर का प्रयोग किया । गणना में उन्हें 108 दिन में 9 घंटे का समय लगा ।

प्रिंसपाल सिंह एनबीए विजेता टीम का हिस्सा बनने वाले पहले भारतीय

बॉस्केटबॉल खिलाड़ी प्रिंसपाल सिंह ने अपने नाम एक खास उपलब्धि हासिल की है । वह एनबीए खिताब जीतने वाली टीम का हिस्सा बनने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं । उनकी टीम सैक्रामेंटो किंग्स ने 2021 एनबीए समर लीग का खिताब अपने नाम किया ।

हरियाणा सरकार ने शब्द “गोरखधंधा” के इस्तेमाल पर लगाया प्रतिबंध

हरियाणा की खट्टर सरकार ने शब्द “गोरखधंधा” के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया है , जिसका इस्तेमाल आमतौर पर अनैतिक कृत्यों का वर्णन करने के लिए किया जाता है । बुधवार को जारी एक आधिकारिक बयान के अनुसार गोरखनाथ समुदाय के एक प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात के बाद मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने इस संबंध में निर्णय लिया ।

महिला न्यायाधीशों के नाम की सुप्रीम कोर्ट में नियुक्ति की सिफारिश

सुप्रीम कोर्ट के कॉलेजियम ने एक अभूतपूर्व निर्णय के तहत 3 महिला न्यायाधीशों को सुप्रीम कोर्ट में नियुक्त करने की सिफारिश की है और इसे मंजूरी दी जाती है तो न्यायमूर्ति बी वी नागरत्ना 10 फरवरी 2027 को भारत की पहली महिला प्रधान न्यायाधीश बन सकती है । प्रधान न्यायधीश एन वी रमन की अध्यक्षता वाली कॉलेजियम ने सर्वोच्च अदालत में न्यायाधीश के रूप में नियुक्ति के लिए केंद्र को 9 नामों की सिफारिश की है ।

न्यायमूर्ति बी. वी. नागरत्ना के अलावा गुजरात हाईकोर्ट की न्यायमूर्ति बेला त्रिवेदी और तेलंगाना हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश हिमा कोहली के नाम की भी सुप्रीम कोर्ट में नियुक्ति के लिए सिफारिश की गई है ।

आरबीआई ने बैंक लॉकर के लिए संशोधित नियम जारी किए

भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंक लॉकर किराए पर लेने से संबंधित दिशानिर्देशों में संशोधन किया है । नए दिशा निर्देशों के तहत आग लगने की घटना, चोरी, इमारत ढहने तथा बैंक कर्मचारियों द्वारा धोखाधड़ी के मामलों में लॉकर को लेकर बैंक का दायित्व उसके सालाना किराए के 100 गुना तक सीमित रहेगा । वहीं बैंकों को लॉकर करार में एक प्रावधान शामिल करना होगा जिसके तहत लॉकर किराए पर लेने वाला व्यक्ति उसमें कोई भी गैरकानूनी या खतरनाक समान नहीं रख सकेगा । लॉकरों के बारे में संशोधित दिशा-निर्देश 1 जनवरी 2022 से लागू होंगे ।

केंद्र सरकार ने पाम ऑयल मिशन को दी मंजूरी

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर और कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में लिए गए नीतिगत फैसलों की घोषणा की ।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पाम ऑयल मिशन के कार्यान्वयन को मंजूरी दे दी है । इस पर कुल 11040 करोड रुपए खर्च किए जाएंगे । इसका उद्देश्य तिलहन और पाम ऑयल का क्षेत्र और उत्पादन को बढ़ावा देना है । राष्ट्रीय खाद्य तेल मिशन के तहत सरकार का लक्ष्य पाम ऑयल का उत्पादन बढ़ाना है ।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top