18 July 2021 Current Affairs in Hindi । 18 जुलाई 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 18 July 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे । आइए बात करते हैं 18 जुलाई 2021 करेंट अफेयर्स की –

18 July 2021 Current Affairs in Hindi
18 July 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 18 July 2021 in Hindi

नेल्सन मंडेला अंतरराष्ट्रीय दिवस : 18 जुलाई 2021

हर साल 18 जुलाई को संयुक्त राष्ट्र नेल्सन मंडेला अंतरराष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाता है । यह दिन अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लोकतंत्र के लिए संघर्ष और दुनिया भर में शांति को बढ़ावा देने में नेल्सन मंडेला का बड़ा योगदान था, उन्हीं की याद में यह दिन मनाया जाता है ।

18 जुलाई 2009 को न्यूयॉर्क में पहला मंडेला दिवस मनाया गया । संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 10 नवंबर 2009 को 18 जुलाई को “नेल्सन मंडेला अंतरराष्ट्रीय दिवस” के रूप में मनाने के प्रस्ताव बनाया और इसे अंतरराष्ट्रीय दिवस घोषित किया ।

जम्मू कश्मीर उच्च न्यायालय का नाम बदला

‘केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर और केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख संयुक्त उच्च न्यायालय’ का नाम बदलकर अब ‘जम्मू कश्मीर एवं लद्दाख उच्च न्यायालय’ कर दिया गया है ।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इस बदलाव को प्रभावी करने के लिए जम्मू कश्मीर पुनर्गठन आदेश, 2021 पर हस्ताक्षर कर दिए हैं । विधि मंत्रालय में न्याय विभाग ने शुक्रवार को आदेश को अधिसूचित कर दिया ।

अफगान शांति प्रक्रिया के लिए बनेगा नया क्वॉड समूह

अफगान में शांति प्रक्रिया, क्षेत्र में स्थिरता और कारोबार को बढ़ावा देने के लिए अमेरिका, अफगानिस्तान, पाकिस्तान और उज्बेकिस्तान चार सदस्यीय राजनयिक समूह का गठन करेंगे । यह जानकारी अमेरिकी विदेश विभाग ने शुक्रवार को दी ।

अमेरिकी विदेश विभाग द्वारा जारी प्रेस रिलीज में कहा गया है कि अमेरिका, अफगानिस्तान, पाकिस्तान और उज्बेकिस्तान के प्रतिनिधि एक नया चार सदस्यीय राजनयिक प्लेटफार्म बनाने पर सिद्धांत तौर पर सहमत हो गए हैं ।

अमेरिका ने भारत को सौंपे MH-60R हेलीकॉप्टर

भारत- अमेरिका रक्षा साझेदारी को मजबूत करने का एक और संकेत देते हुए अमेरिकी नौसेना ने पहले दो एमएच-60 आर मल्टीरोल हेलिकॉप्टर्स भारतीय नौसेना को सौंपे ।

भारतीय नौसेना अमेरिकी सरकार से विदेशी सैन्य बिक्री के तहत लॉकहीड मार्टिन द्वारा निर्मित ये 24 हेलीकॉप्टर खरीद रही है जिनकी अनुमानित कीमत 2.4 अरब डॉलर है ।

डॉ आरएन सिंह बने वीएचपी के नए अध्यक्ष

विश्व हिंदू परिषद के केंद्रीय प्रबंध समिति और प्रांतीय मंडल की बैठक में विहिप ने अपने संगठन में बदलाव करते हुए केंद्रीय उपाध्यक्ष डॉ आरएन सिंह को शनिवार को केंद्रीय अध्यक्ष बनाया गया ।

सर्जन के रूप में पहचान बनाने वाले डॉ. सिंह पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित है । अध्यक्ष बनने के बाद डॉ सिंह ने कहा , अयोध्या में जन-जन के सहयोग से राम मंदिर का निर्माण हो रहा है । मंदिर का निर्माण सभी की भागीदारी किया जाएगा । इसके अलावा विश्व हिंदू परिषद को और भी सशक्त व मजबूत बनाया जाएगा ।

फेसबुक ने बोलने वाला इमोजी लॉन्च किया

17 जुलाई को वर्ल्ड इमोजी डे है । इस मौके पर फेसबुक ने शानदार इमोजी को लॉन्च कर दिया । यह साउंड इमोजी है । ऐसा करने वाले फेसबुक पहली कंपनी बन गई है ।

फेसबुक ने दावा किया है कि उनके द्वारा तैयार किया गया साउड इमोजी एक नेक्स्ट जनरेशन का इमोजी है । इससे यूजर्स इमोजी के साथ एक साउंड क्लिप भी मैसेज में सेंड कर सकेंगे ।

मोदी सरकार ने डिजिटल प्लेटफॉर्म “किसान सारथी” को लॉन्च किया

किसानों की आय बढ़ाने के लिए मोदी सरकार ने डिजिटल प्लेटफॉर्म किसान सारथी (Kisan Sarathi) को लॉन्च किया । इस डिजिटल प्लेटफॉर्म पर किसानों को फसल और बाकी चीजों की जानकारी दी जाएगी ।

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव ने साथ मिलकर वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए किसान सारथी की लॉन्चिंग की है ।

किसान सारथी की मदद से किसान अच्छी फसल, उपज किसी रकम और भी कई मूलभूत चीजों की जानकारी हासिल कर पाएंगे । किसान डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से किसान फसल से जुड़ी कोई भी जानकारी सीधे वैज्ञानिकों से ले सकते हैं ।साथ ही खेती के नए तरीके भी जान सकते हैं ।

राजस्थान सरकार ने “मुख्यमंत्री किसान मित्र एनर्जी योजना” की शुरुआत की

राजस्थान सरकार ने प्रदेश के लाखों किसानों को बिजली बिल पर बड़ी राहत देते हुए “मुख्यमंत्री किसान मित्र एनर्जी योजना ” की शुरुआत का ऐलान किया है । मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने एलान करते हुए बताया कि प्रदेश के हर किसान परिवार को बिजली के बिल पर ₹1000 प्रति माह अनुदान सरकार की ओर से दिया जाएगा ।

यह अनुदान सीधे किसानों के बैंक खाते में आएगा । इस योजना का लाभ इसी साल मई से आए बिजली के बिलों पर लागू होगा ।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top