18 August 2021 Current Affairs in Hindi । 18 अगस्त 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 18 August 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे । आइए बात करते हैं 18 अगस्त 2021 करेंट अफेयर्स की –

18 August 2021 Current Affairs in Hindi
18 August 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 18 August 2021 in Hindi

देवबंद में बनेगा ATS कंमाडो सेंटर

योगी सरकार ने सहारनपुर के देवबंद में एटीएस कमांडो सेंटर बनाएगी । सरकार ने प्राथमिकता के आधार पर एटीएस को 2000 वर्ग मीटर जमीन अलॉट की है । देवबंद में एटीएस सेंटर बनने का काम तेजी से शुरू हो गया है । प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रदेश भर से चुने हुए करीब डेढ़ दर्जन तेजतर्रार एटीएस अफसरों की यहां पर तैनाती की जाएगी ।

T20 वर्ल्ड कप शेड्यूल जारी

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने इस साल खेले जाने वाले T20 वर्ल्ड कप के कार्यक्रम का ऐलान कर दिया है । वर्ल्ड कप का आयोजन 17 अक्टूबर से 14 नवंबर तक होगा । क्वालीफाइंग राउंड मिलाकर कुल 45 मैच खेले जाएंगे ।

टूर्नामेंट का पहला मुकाबला 17 अक्टूबर को ओमान और पपुआ न्यू गिनी के बीच खेला जाएगा ।भारत का पहला मैच 24 अक्टूबर को चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान के साथ खेला जाएगा ।

अफगानिस्तान के उपराष्ट्रपति अमरूल्लाह सालेह ने खुद को घोषित किया कार्यवाहक राष्ट्रपति

अफगानिस्तान के उपराष्ट्रपति अमरूल्लाह सालेह ने खुद को संरक्षक राष्ट्रपति घोषित किया है । सालेह ने ट्वीट कर कहा है कि वह अपने लिए समर्थन जुटा रहे हैं । सालेह ने कहा, अफ़ग़ानिस्तान के संविधान के मुताबिक राष्ट्रपति की गैरमौजूदगी, देश छोड़कर भागने पर या फिर मौत के बाद उपराष्ट्रपति कार्यवाहक राष्ट्रपति बन जाता है । मैं वर्तमान में अपने देश में हूं और मैं कानूनी तौर पर केयर टेकर राष्ट्रपति हूं । मैं सभी नेताओं से उनके समर्थन और आम सहमति के लिए संपर्क कर रहा हूं ।

सुडोकू गेम बनाने वाले माकी काजी का निधन

अंको की लोकप्रिय पहेली सुडोकू के रचयिता माकी काजी का निधन हो गया है । यह 69 साल के थे । उनकी जापानी कंपनी ने मंगलवार को यह जानकारी दी । सुडोकू के गॉडफादर के रूप में चर्चित काजी में यह पहेली तैयार की थी जो बच्चों एवं उन अन्य लोगों के लिए आसान हो जो अधिक सोचना नहीं चाहते थे ।

ओडिशा करेगा भारतीय हॉकी को स्पॉन्सर

महिला और पुरुष राष्ट्रीय टीम ने मंगलवार को ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक से मुलाकात की । इस दौरान कलिंगा स्टेडियम में राज्य के मुख्यमंत्री ने सभी खिलाड़ियों को सम्मानित किया और उनके प्रदर्शन के लिए बधाई दी । यही नहीं सीएम पटनायक ने इस मौके पर बड़ी घोषणा भी की । उन्होंने कहा कि ओडिशा राज्य अगले 10 साल तक भारतीय हॉकी को स्पॉन्सर पर करता रहेगा । ओडिशा राज्य भारतीय हॉकी टीम को 2018 से स्पॉन्सर रही है ।

अफगान नागरिकों के लिए भारत ने शुरू की E- वीजा की सुविधा

अफगानिस्तान में मौजूदा हालात को देखते हुए भारत में अफगान नागरिकों के लिए ई-वीजा की एक नई कैटेगरी शुरू की है . भारत में प्रवेश के लिए उनकी एप्लीकेशन को तेज करने के लिए सरकार ये सिस्टम लेकर आई है । रिपोर्ट्स के मुताबिक यह वीजा केवल 6 महीने के लिए वैध होगा और सुरक्षा मंजूरी के बाद ही दिया जाएगा ।

भारत में प्रवेश के लिए वीजा आवेदनों को फास्ट ट्रैक करने के लिए “e-Emergency X-Misc Visa” नाम का इलेक्ट्रॉनिक वीजा की एक नई कैटेगरी शुरू की गई है ।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top