16 September 2021 Current Affairs in Hindi । 16 सितंबर 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 16 September 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे । आइए बात करते हैं 16 सितंबर 2021 करेंट अफेयर्स की –

16 September 2021 Current Affairs in Hindi
16 September 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 16 September 2021 in Hindi

विश्व ओजोन दिवस 2021 (World Ozone Day 2021)

हर साल 16 सितंबर को विश्व ओजोन दिवस मनाया जाता है । इसका उद्देश्य पृथ्वी को ओजोन परत में होने वाले नुकसान से लोगों को आगाह करना और उसका संरक्षण करना है ।

विश्व ओजोन दिवस 2021 की थीम – ” ओजोन परत संरक्षण के 36 वर्ष “

मुनु महावर होंगे मालदीव में भारत के नए उच्चायुक्त

वरिष्ठ राजनयिक मुनु महावर को मालदीव में भारत का अगला उच्चायुक्त नियुक्त किया गया है । विदेश मंत्रालय ने बुधवार को एक विज्ञप्ति जारी कर यह जानकारी दी । वर्ष 1996 बैच के भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी महावर इस समय ओमान में भारतीय राजदूत के रूप में कार्यरत है । मुनु महावर मालदीव में भारत के मौजूदा उच्चायुक्त संजय सुधीर का स्थान लेंगे ।

इसी के साथ वर्ष 2001 बैच के भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी अमित नारंग को ओमान में भारत का अगला राजदूत नियुक्त किया गया है ।

केंद्र सरकार ने ड्रोन उद्योग के लिए पीएलआई योजना को मंजूरी दी

केंद्र सरकार ने ड्रोन और इसके उपकरणों के लिए बुधवार को उत्पादन प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना को मंजूरी दी , जिसके तहत अगले 3 वित्त वर्ष में 120 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे । यह जानकारी नागर विमानन मंत्रालय ने दी है ।

मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है ड्रोन और ड्रोन उपकरणों के उत्पादकों के लिए प्रोत्साहन उनके द्वारा किए गए मूल्यवर्धन का 20% होगा ।

“संसद टीवी” की शुरुआत

उपराष्ट्रपति एवं राज्यसभा के सभापति एम. वैकेया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने बुधवार को संयुक्त रूप से लोकसभा टीवी और राज्यसभा टीवी को मिलाकर बनाई गई “संसद टीवी” की शुरुआत की ।

इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “आज देश को संसद टीवी के रूप में संचार और संवाद का एक ऐसा माध्यम मिल रहा है, जो देश के लोकतंत्र और जनप्रतिनिधियों की नई आवाज के रूप में काम करेगा ।”

टाइम पत्रिका ने 100 “सबसे प्रभावशाली लोगों” की सूची जारी की

टाइम पत्रिका द्वारा जारी 2021 के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और सिरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अदार पूनावाला शामिल है । टाइम्स पत्रिका की वार्षिक सूची में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, उपराष्ट्रपति कमला हैरिस, चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग और तालिबान का संस्थापक मुल्ला अब्दुल गनी बरादर भी शामिल है।

उत्तराखंड में “सेल्फी विद टेंपल अभियान” की शुरुआत की

आम आदमी पार्टी ने उत्तराखंड में “सेल्फी विद टेंपल अभियान” की शुरुआत की है । पार्टी ने लोगों से अपील की है कि वह अपने आसपास या जिन मंदिरों से उनका विशेष लगाव हो उनके साथ अपनी एक सेल्फी लेकर पोस्ट करें । इसके साथ ही इन मंदिरों की वर्तमान स्थिति को सुधारने और उसे राष्ट्रीय- अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने का काम किया जाएगा ।

यूरोपियन यूनियन ऑफ फुटबॉल एसोसिएशन (यूएफा) चैंपियन लीग का आगाज

यूरोपियन यूनियन ऑफ फुटबॉल एसोसिएशन (यूएफा) चैंपियन लीग के 30वें सीजन का आगाज हो चुका है । दुनिया की सबसे बड़ी फुटबॉल लीग में 32 टीमों को 8 ग्रुप में बांटा गया है । 256 दिनों तक चलने वाली इस लीग में 125 मुकाबले होंगे । अगले साल 28 मई 2022 को नया चैंपियन मिलेगा । पिछली बार चेल्सी ने चैंपियंस लीग का खिताब जीता था ।

इन्हें भी पढ़ें:-

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top