16 August 2021 Current Affairs in Hindi । 16 अगस्त 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 16 August 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे । आइए बात करते हैं 16 अगस्त 2021 करेंट अफेयर्स की –

16 August 2021 Current Affairs in Hindi
16 August 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 16 August 2021 in Hindi

75वें स्वतंत्रता दिवस पर गूगल ने बनाया डूडल

भारत के 75वें स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में, गूगल ने रविवार को अपने सर्च इंजन के होम पेज पर देश में विभिन्न सांस्कृतिक परंपराओं को दर्शाते हुए डूडल शेयर किया है । डूडल की कलाकृति हमारे नृत्य के विविध रूपों को दर्शाती है जिसमें- भरतनाट्यम की शास्त्रीय परंपरा , बिहू , भागड़ा, छऊ और कथकली जैसे भारतीय महाकाव्यों की छवियां शामिल है । इस कलाकृति को कोलकाता के कलाकार सायन मुखर्जी ने बनाया है ।

प्लेबैक सिंगर जगजीत कौर का निधन

दिवंगत संगीतकार मोहम्मद जहूर खय्याम की विधवा मशहूर प्लेबैक गायिका जगजीत कौर (93) का रविवार सुबह निधन हो गया । जगजीत कौर ने अपने करियर की शुरुआत 50 के दशक की शुरुआत में “पोस्टी” और दिल-ए-नादान जैसी फिल्मों में गाने गाकर की थी । उन्होंने 1981 में खय्यामम द्वारा रचित यादगार साउंडट्रेक “उमराव जान” में गाना भी गाया । उन्होंने अपने पति के साथ मिलकर केपीजी चैरिटेबल ट्रस्ट की शुरुआत की ।

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति ने दिया इस्तीफा

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है । अफगानिस्तान में तालिबान के बढ़ते वर्चव के बीच अशरफ गनी ने कदम उठाया है । इसके अलावा राष्ट्रपति को सुरक्षित देश से निकालने के लिए अमेरिका के हेलिकॉप्टर भी पहुंच गए हैं । अफगान मीडिया के अनुसार अशरफ गनी की जगह अली अहमद जलाली को अंतरिम सरकार का नया प्रमुख बनाया गया है ।

प्रशांत कुमार अग्रवाल होंगे हरियाणा के नए डीजीपी

सीनियर आईपीएस अधिकारी प्रशांत कुमार अग्रवाल को हरियाणा का पुलिस महानिदेशक यानी डीजीपी बनाया गया है । प्रशांत अग्रवाल राज्य के डीजीपी के तौर पर मनोज यादव की जगह लेंगे । इनका कार्यकाल 2 वर्ष का होगा ।

देश में मनाया गया 75वां स्वतंत्रता दिवस

रविवार को पूरे देश में स्वतंत्रता दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया गया । दिल्ली के लाल किले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ध्वजारोहण किया । इस मौके पर उन्होंने देश को आजादी दिलाने वाली बलिदानी और स्वतंत्रता सेनानी को याद किया । इसके साथ ही वहां से देश को संबोधित किया तथा 25 वर्षों का विजन तैयार किया ।

75वां स्वतंत्रता दिवस से संबंधित महत्वपूर्ण प्रश्न यहाँ देखे :- भारत के 75वें स्वतंत्रता दिवस से संबंधित महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तरी 2021

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top