15 September 2021 Current Affairs in Hindi । 15 सितंबर 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 15 September 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे । आइए बात करते हैं 15 सितंबर 2021 करेंट अफेयर्स की –

15 September 2021 Current Affairs in Hindi
15 September 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 15 September 2021 in Hindi

इंजीनियर डे : 15 सितंबर 2021

भारत में हर साल 15 सितंबर को इंजीनियर डे या अभियंता दिवस मनाया जाता है । इंजीनियर डे महान इंजीनियर और भारत रत्न मोक्षगुंडम विश्वेश्वरैया की जन्म तिथि के अवसर पर मनाया जाता है ।

पीएम नरेंद्र मोदी ने राजा महेंद्र प्रताप सिंह विश्वविद्यालय की आधारशिला रखी

पीएम नरेंद्र मोदी ने राजा महेंद्र प्रताप सिंह विश्वविद्यालय की आधारशिला रखी । इसके साथ उत्तर प्रदेश रक्षा औद्योगिक गलियारा के अलीगढ़ नोड का भी अवलोकन किया । राजा महेंद्र प्रताप सिंह विश्वविद्यालय अलीगढ़ की कोल तहसील के लोढ़ा तथा मूसेपुर करीम जरौली गांव की 92 एकड़ से ज्यादा जमीन पर विश्वविद्यालय बनाया जाएगा ।

श्रीलंका तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा का सन्यास

श्रीलंका के तेज और घातक गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने एक बड़ा ऐलान करते हुए क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास ले लिया है । मलिंगा ने 30 टेस्ट मैच खेले हैं, इसके अलावा 226 वनडे मैच और 84 इंटरनेशनल टी20 मुकाबले खेले हैं । उनके खाते में 546 विकेट दर्ज हैं ।

जोमैटो के को-फाउंडर गौरव गुप्ता का इस्तीफा

फूड टेक प्लेटफॉर्म जोमैटो के को-फाउंडर और पूर्व चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर (COO) गौरव गुप्ता ने कंपनी छोड़ने का फैसला किया है । गुप्ता ने मंगलवार, 14 सितंबर को कर्मचारियों को भेजे गए एक ईमेल ने कहा कि जवन में कुछ नया शुरू करने के लिए वह पद छोड़ रहे हैं । गौरव गुप्ता 2015 में जोमैटो में शामिल हुए और 2018 में COO और फिर 2019 में सह संस्थापक बने ।

आरबीआई और सिंगापुर मौद्रिक प्राधिकरण के बीच करार

भारतीय रिजर्व बैंक ने सिंगापुर के मौद्रिक प्राधिकरण (MAS) के साथ एक महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट की घोषणा की , जिसके तहत भारत के फास्ट पेमेंट सिस्टम- UPI और सिंगापुर के मौद्रिक प्राधिकरण के PayNow को जोड़ने के लिए एक परियोजना पर काम किया जाएगा । इस लिंकेज को अगले साल 2022 के जुलाई तक परिचालन के लिए लक्षित किया गया है । इन दोनों के लिंकेज दो तेज भुगतान प्रणालियों में से प्रत्येक के उपयोगकर्ताओं को अन्य भुगतान प्रणाली पर ऑन बोर्ड होने की आवश्यकता के बिना पारस्परिक आधार पर तत्काल, कम लागत वाली फंड ट्रांसफर करने में सक्षम करेगा ।

आईओसी ने उत्तर कोरिया को बीजिंग ओलंपिक से निलंबित किया

कोविड-19 महामारी का हवाला देते हुए टोक्यो खेलों में टीम भेजने से इनकार करने की सजा के रूप में अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) द्वारा 2022 बीजिंग शीतकालीन ओलंपिक से औपचारिक रूप से उत्तर कोरिया को निलंबित कर दिया गया है ।

बोनी कपूर को दुबई का गोल्डन वीजा मिला

फिल्म निर्माता बोनी कपूर ने मंगलवार को कहा कि उन्हें और उनके परिवार को दुबई का 10 साल का प्रतिष्ठित गोल्डन वीजा मिला है । संयुक्त अरब अमीरात सरकार ने एक नई व्यवस्था के तौर पर 2019 में गोल्डन वीजा शुरू किया था जिसके तहत निवेशकों और उद्यमियों के साथ ही पेशेवर और विज्ञान, ज्ञान तथा खेल के क्षेत्र में प्रतिभावान लोग इसके लिए आवेदन दे सकते हैं । ये गोल्डन वीजा 5 या 10 साल के लिए जारी किए जाते हैं ।

आईसीसीआर ने “बौद्ध अध्ययन प्रोत्साहन पुरस्कार” शुरू करने की घोषणा की

भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (आईसीसीआर) ने बौद्ध शिक्षा एवं संस्कृति के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले व्यक्ति, संगठन या संस्थानों को सम्मानित करने के लिए “बौद्ध अध्ययन प्रोत्साहन पुरस्कार” की स्थापना की है । आईसीसीआर के अध्यक्ष विनय सहस्त्रबुद्धे ने मंगलवार को यह घोषणा की ।

इन्हें भी पढ़ें:-

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top