13 September 2021 Current Affairs in Hindi । 13 सितंबर 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 13 September 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे । आइए बात करते हैं 13 सितंबर 2021 करेंट अफेयर्स की –

13 September 2021 Current Affairs in Hindi
13 September 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 13 September 2021 in Hindi

विश्व भाईचारा एवं क्षमाधान दिवस : 13 सितंबर 2021

हर वर्ष 13 सितंबर को विश्व भाईचारा एवं क्षमाधान दिवस ( World Brotherhood and Forgiveness Day) के रूप में मनाते हैं । इस दिन का उद्देश्य विश्व में शांति स्थापित करके भाईचारा को बढ़ावा देना और क्षमाधान कर देना ।

भूपेंद्र पटेल को चुना गया गुजरात का नया मुख्यमंत्री

भाजपा के वरिष्ठ नेता भूपेंद्र पटेल को रविवार को गुजरात का नया मुख्यमंत्री चुना गया । उन्होंने विजय रुपाणी की जगह ली, जिन्होंने शनिवार को अचानक इस्तीफा दे दिया था । भूपेंद्र पटेल अहमदाबाद के घाटलोदिया से विधायक हैं ।

साहित्यकार अजीत हाजिनी का निधन

साहित्य अकादमी की सामान्य परिषद के सदस्य एवं सुप्रसिद्ध कश्मीरी लेखक एवं कवि डॉ.अजीत हाजिनी का 64 वर्ष की उम्र में श्रीनगर में निधन हो गया । उनकी पुस्तक “आने खाने” के लिए उन्हें 2015 में साहित्य अकादमी पुरस्कार मिला था । वे लोकप्रिय कश्मीरी पत्रिका “वालरेक मल्लार” के भी संपादक रहे हैं ।

शिकागो में स्थापित होगा वैदिक स्वास्थ्य विश्वविद्यालय

शिकागो के भारतीय- अमेरिकी समुदाय की एक प्रतिष्ठित नेता संतोष कुमार ने घोषणा की है कि अमेरिका के इस शहर में वैदिक स्वास्थ्य का अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालय स्थापित किया जाएगा । उन्होंने कहा विश्वविद्यालय का मकसद सनातन धर्म के आदर्शों एवं मूल्यों के बारे में पढ़ाना, उन्हें संरक्षित करना और आगे बढ़ाना है ।

ऐमा रादुकानू ने जीता यूएस ओपन महिला वर्ग का खिताब

ब्रिटेन की ऐमा रादुकानू ने कनाडा की लेलाह फर्नाडीज को 6-4, 6-3 से हराकर ग्रैंड स्लैम खिताब पर कब्जा कर लिया । 18 साल की ऐमा रादुकानू ने महिला सिंगल यूएस ओपन खिताब जीत लिया । ऐमा रादुकानू 53 साल बाद खिताब जीतने वाली पहली ब्रिटिश महिला खिलाड़ी बन गई है ।

आइसलैंड में शुरू हुआ हवा से कार्बन लेने वाला प्लांट

आइसलैंड में हवा से कार्बन डाइऑक्साइड को बाहर निकालने के लिए डिजाइन किए गए दुनिया के सबसे बड़े संयंत्र का संचालन हो गया है । इस संयंत्र का नाम ओर्का है , जिसका अर्थ आइसलैंडिक शब्द में ऊर्जा है । यह प्रतिवर्ष 4000 टन कार्बन डाइऑक्साइड तक सोख लेगा ।

तीन भारतीय गांव सर्वश्रेष्ठ पर्यटन गांव के लिए नामित

हाल ही में संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन (UNWTO) ने भारत के 3 गांव को “सर्वश्रेष्ठ पर्यटन गांव” की श्रेणी में पुरस्कार के लिए नामित किया है । इन तीन गांवों में शामिल है – लधपुरा खास गांव (मध्य प्रदेश ), कोंगथोंग गाँव ( मेघालय ), पोचमपल्ली ( तेलंगाना ) ।

इन्हें भी पढ़ें:-

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top