13 October 2021 Current Affairs in Hindi । 13 अक्टूबर 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 13 October 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे । आइए बात करते हैं 13 अक्टूबर 2021 करेंट अफेयर्स की –

13 October 2021 Current Affairs in Hindi
13 October 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 13 October 2021 in Hindi

अमित खरे को प्रधानमंत्री का सलाहकार नियुक्त किया

उच्च शिक्षा सचिव के पद से सेवानिवृत्त हुए नौकरशाह अमित खरे को संविदा आधार पर 2 साल के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सलाहकार नियुक्त किया गया है । कार्मिक मंत्रालय द्वारा मंगलवार को जारी आदेश में यह जानकारी दी गई ।

भारतीय प्रशासनिक सेवा के 1985 बैच के झारखंड केंडर के अधिकारी ने इसी साल उच्च शिक्षा सचिव के पद से 30 सितंबर को सेवानिवृत्त हुए थे ।

जन औषधि केंद्रों की संख्या 10000 करने का लक्ष्य

रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि सरकार देश भर में मार्च 2024 तक प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्रों की संख्या बढ़ाकर 10,000 करने की योजना बना रही है । देश में 10 अक्टूबर 2021 तक जन औषधि केंद्रों की संख्या बढ़कर 8366 हो गई है । ये केंद्र देश के 736 जिलों में फैले हैं ।

मंत्रालय ने एक बयान में कहा सरकार ने मार्च 2024 तक प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र की संख्या बढ़ाकर है 10,000 करने का लक्ष्य रखा है । इन केंद्रों पर 1451 दवाएं और 240 सर्जिकल उत्पाद शामिल हैं ।

मालाबार युद्धाभ्यास का दूसरा चरण शुरू

बंगाल की खाड़ी में नौसेना का सबसे प्रसिद्ध मालाबार युद्धाभ्यास का दूसरा चरण 12 अक्टूबर से शुरू हो गया है । इसमें भारतीय नौसेना, जापान की जापान मैरिटाइम सेल्फ डिफेंस फोर्स , ऑस्ट्रेलिया की रॉयल ऑस्ट्रेलियन नेवी और अमेरिकी नेवी शामिल है ।

यह युद्धाभ्यास 12 से 15 अक्टूबर के बीच चलेगा । इस युद्धाभ्यास में नौसेनाओं की अग्रिम पंक्तियों के कई युद्धपोत एवं अन्य पोत करतब दिखाएंगे । अमेरिका ने अपने परमाणु सक्षम विमानवाहक पोत कार्ल विंसन को तैनात किया है ।

पहले चरण का युद्धाभ्यास 26 से 29 अगस्त तक पश्चिमी प्रशांत महासागर के गुआम तट पर हुआ था ।

भारतीय नौसेना में आईएनएस रणविजय और आईएनएस सतपुरा, एक पनडुब्बी और पी8आई समुंद्री गश्ती विमान के बेड़े को तैनात किया है ।

मालाबार नौसेना युद्धाभ्यास 1992 में हिंद महासागर में भारतीय नौसेना और अमेरिकी नौसेना के बीच द्विपक्षीय अभ्यास के रूप में शुरू हुआ था । 2015 में जापान भी इसका सदस्य बना । भारत के निमंत्रण के बाद पिछले साल आस्ट्रेलिया भी मालाबार अभ्यास में हिस्सा लेना शुरू किया था ।

विश्वनाथ सोमद्दर ने सिक्किम उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश की शपथ ली

न्यायाधीश विश्वनाथ सोमद्दर ने मंगलवार को सिक्किम उच्च न्यायालय के नए मुख्य न्यायाधीश पद की शपथ ली । राज्य के राज्यपाल गंगा प्रसाद ने राजभवन में एक समारोह में उन्हें शपथ दिलाई । कार्यक्रम में मुख्यमंत्री पीएस तमांग और अन्य गणमान्य व्यक्ति भी शामिल हुए ।

न्यायाधीश विश्वनाथ सोमद्दर पहले मेघालय उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश रह चुके हैं । वह मुख्य न्यायाधीश जितेंद्र कुमार महेश्वरी का स्थान लेंगे ।

इसके अलावा राज्यपाल अनुसुइया उइके ने मंगलवार को राजभवन में न्यायमूर्ति अरुप कुमार गोस्वामी को छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश पद की शपथ दिलाई ।

मीरा मोहंती पीएमओ में संयुक्त सचिव नियुक्त

केंद्र ने मंगलवार को कई नौकरशाहों के विभागों में फेरबदल किये । वरिष्ठ नौकरशाह मीरा मोहंती को प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) में संयुक्त सचिव नियुक्त किया गया है । भारतीय प्रशासनिक सेवा की हिमाचल प्रदेश केंडर के 2005 की अधिकारी मोहंती फिलहाल पीएमओ में निदेशक है । इनका कार्यकाल 1 मई, 2022 तक पीएमओ में संयुक्त सचिव के लिए किया गया है ।

वही रितेश चौहान को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया गया है ।

भारतीय वन सेवा की अधिकारी उमा नंदूरी को संस्कृति मंत्रालय के तहत आजादी का अमृत महोत्सव सचिवालय में संयुक्त सचिव नियुक्त किया गया है ।

विपिन बंसल को वाणिज्य विभाग में संयुक्त सचिव और आशीष कुमार को गृह मंत्रालय में संयुक्त सचिव नियुक्त किया गया है ।

पवन कुमार सैन को प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद, नीति आयोग में संयुक्त सचिव नियुक्त किया गया है ।

अमितेश कुमार सिन्हा इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी विभाग में संयुक्त सचिव बनाए गए हैं । वहीं समीर शुक्ला को वित्तीय सेवा विभाग में संयुक्त सचिव बनाया गया है ।

सौम्या गुप्ता को उच्च शिक्षा विभाग में संयुक्त सचिव , हरीश चंद्र चौधरी को एनएचआरसी में संयुक्त सचिव , कुलदीप नारायण को आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय में संयुक्त सचिव नियुक्त किया गया है ।

वंदना कुमार को नवीन एवं नवीनीकरण ऊर्जा मंत्रालय संयुक्त सचिव और एन युवराज को औषधि विभाग में सचिव नियुक्त किया गया है ।

पीएम मोदी ने जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लिया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को अफगानिस्तान को लेकर G-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लिया । सम्मेलन को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने यह सुनिश्चित करने पर जोर दिया कि अफगानिस्तान की धरती कट्टरपंथ और आतंकवाद का स्रोत न बने । इसके साथ-साथ पीएम मोदी ने कट्टरपंथ, आतंकवाद और मादक पदार्थों की तस्करी के गठजोड़ के खिलाफ संयुक्त लड़ाई की बात भी कही ।

सम्मेलन को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने अफगानिस्तान में भूख, कुपोषण, महिला अत्याचार और अल्पसंख्यकों की स्थिति पर चिंता व्यक्त की । उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद प्रस्ताव 2593 पर आधारित एकीकृत अंतरराष्ट्रीय कार्रवाई अफगानिस्तान में हालात को सुधारने के लिए जरूरी है ।

इन्हें भी पढ़ें:-

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top