12 September 2021 Current Affairs in Hindi । 12 सितंबर 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 12 September 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे । आइए बात करते हैं 12 सितंबर 2021 करेंट अफेयर्स की –

12 September 2021 Current Affairs in Hindi
12 September 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 12 September 2021 in Hindi

प्रधानमंत्री मोदी ने अहमदाबाद में सरदारधाम भवन का किया लोकार्पण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शनिवार को अहमदाबाद में सरदारधाम भवन का लोकार्पण और सरदारधाम-द्वितीय चरण के कन्या छात्रावास के निर्माण के लिए भूमि पूजन किया ।

सरदारधाम समाज के कमजोर वर्ग के शैक्षिक और सामाजिक विकास एवं उनकी प्रगति की दिशा में काम करता रहा है । इसके साथ युवाओं को रोजगार के अवसर भी प्रदान कर रहा है । यहां बन रहे कन्या छात्रावास में दो हजार लड़कियों को हॉस्टल की सुविधा मिलेगी ।

अजीज अखनौच को मोरक्को का नया प्रधानमंत्री नियुक्त किया

मोरक्को के राजा मोहम्मद-6 ने रैली ऑफ इंडिपेंडेंट्स के अध्यक्ष अजीज अखनौच को नया प्रधानमंत्री नियुक्त किया है । अजीज अखनौच अब नई सरकार की स्थापना करेंगे ।

ओडिशा में नुआखाई त्यौहार मनाया गया

ओडिशा में शनिवार को पूरे हर्षोल्लास से नुआखाई (Nuakhai Juhar) का त्यौहार मनाया गया । नुआखाई कृषि से जुड़ा त्यौहार है, जो मुख्य रूप से पश्चिमी उड़ीसा में मनाया जाता है । नुआखाई के दिन लोग ऋतु के नए चावल का स्वागत करते हैं, और कई पारंपरिक अनुष्ठान किए जाते हैं ।

शांति मिशन- 2021 सैन्य अभ्यास शुरू

शांति मिशन- 2021, शांगहाई सहयोग संगठन (एससीओ) के संयुक्त आतंकवाद रोधी सैन्य अभ्यास में भाग लेने वाले 8 देशों के 4000 से अधिक सैनिक 11 सितंबर को अभ्यास क्षेत्र यानी रूस के ऑरेनबर्ग ओब्लास्ट राज्य के रूसी रक्षा मंत्रालय के तीसरे केंद्रीय वैज्ञानिक अनुसंधान संस्थान के वायु रक्षा विज्ञान परीक्षण क्षेत्र पहुंचे ।

यह अभ्यास 11 से 25 सितंबर तक आयोजित होगा । एससीओ के ढांचे के भीतर यह 14वां संयुक्त अभ्यास है । चीन, रूस, कजाकिस्तान, ताजिकिस्तान, किर्गिस्तान, भारत, पाकिस्तान ,उज्बेकिस्तान सहित आठ एससीओ सदस्य देश लगभग 4000 सैनिक भेजकर इस अभ्यास में भाग लेंगे ।

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने दिया इस्तीफा

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने शनिवार को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है । उन्होंने अपने कार्यकाल के दौरान जनता से मिले समर्थन के लिए गुजरात की जनता का धन्यवाद किया । विजय रुपाणी ने 7 अगस्त 2016 को राज्य के मुख्यमंत्री का पद ग्रहण किया । शनिवार को गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत को गांधीनगर स्थित उनके आवास राजभवन में अपना इस्तीफा सौंप दिया ।

राम और सालिसबुरी ने जीता यूएस ओपन पुरुष युगल का खिताब

राजीव राम और जोए सालिसबुरी ने जैमी मरे व ब्रुनो सोएरेस को हराकर यूएस ओपन टेनिस टूर्नामेंट के पुरुष युगल का खिताब अपने नाम किया । राम और सालिसबुरी ने 3-6, 6-2, 6-2 से फाइनल का मुकाबला जीता ।

तेलंगाना में “मेडिसिन फ्रॉम द स्काई प्रोजेक्ट” हुआ लॉन्च

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने शनिवार को तेलंगाना के मंत्री के टी रामाराव के साथ राज्य में “मेडिसिन फ्रॉम द स्काई” परियोजना की शुरुआत की । इस मौके पर उन्होंने कहा कि यह अपनी तरह की पहली परियोजना है जिसका उद्देश्य ड्रोन का उपयोग करके दूरदराज के क्षेत्रों में टीकों और आवश्यक दवाओं को घर-घर पहुंचाना है । इसके लिए 16 ग्रीन जोन को चुना गया है । “मेडिसिन फ्रॉम द स्काई” प्रोजेक्ट वाला तेलंगाना पहला राज्य बन गया है ।

रणधीर सिंह बने ओसीए के कार्यकारी अध्यक्ष

भारत के अनुभवी खेल प्रशासक रणधीर सिंह को एशियाई ओलंपिक परिषद (OCA) का कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया गया है । पांच बार के ओलंपियन निशानेबाज रणधीर सिंह इस समय ओसीए के मानद आजीवन उपाध्यक्ष हैं । उनकी नियुक्ति शेख अहमद अल फहद अल सबाह के पद से हटने के बाद की गई ।

इन्हें भी पढ़ें:-

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top