12 October 2021 Current Affairs in Hindi । 12 अक्टूबर 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 12 October 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे । आइए बात करते हैं 12 अक्टूबर 2021 करेंट अफेयर्स की –

12 October 2021 Current Affairs in Hindi
12 October 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 12 October 2021 in Hindi

उत्तराखंड में अन्नोत्सव योजना की शुरुआत

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सोमवार को प्रदेश में अन्नोत्सव प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना की शुरुआत की जिसके तहत एक माह में कुल 14 लाख राशन किट लाभार्थियों में वितरित की जाएगी ।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना और आत्मनिर्भर भारत योजना के अलावा राज्य खाद्य योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा प्रदेश में अपने संसाधनों से अतिरिक्त खाद्यान्न रियासती दरों पर वितरित किया गया ।

न्यायमूर्ति प्रकाश श्रीवास्तव ने कोलकाता उच्च न्यायालय के नए मुख्य न्यायाधीश की शपथ ली

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने न्यायमूर्ति प्रकाश श्रीवास्तव को कलकत्ता उच्च न्यायालय के नए मुख्य न्यायाधीश के रूप में सोमवार को पद की शपथ दिलाई ।

न्यायमूर्ति टी वी एस राधाकृष्णन के सेवानिवृत्त होने के बाद अप्रैल से ही न्यायमूर्ति राजेश बिंदल उच्च न्यायालय के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश के रूप में सेवा दे रहे थे । न्यायमूर्ति श्रीवास्तव पहले मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय में न्यायाधीश थे ।

इसके अलावा उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने न्यायमूर्ति राजेश बिंदल को सोमवार को इलाहाबाद उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश पद की शपथ दिलाई ।

इसके अलावा राज्यपाल थावरचंद गहलोत ने न्यायमूर्ति ऋतुराज अवस्थी को सोमवार को कर्नाटक उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश की शपथ दिलाई ।

इसके अलावा राज्यपाल तमिलिसाई सुंदरराजन ने न्यायमूर्ति सतीश चंद्र शर्मा को सोमवार को तेलंगाना उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश की शपथ दिलाई ।

पीएम मोदी ने भारतीय अंतरिक्ष संघ की शुरुआत की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 11 अक्टूबर को भारतीय अंतरिक्ष संघ ( ISpA) की शुरुआत कर दी । अपने वर्चुअल लॉन्च इवेंट में पीएम ने कहा कि सरकार अब स्पेस सेंटर के संचालक नहीं बनी रह सकती, बल्कि हम इस क्षेत्र के लिए संबल प्रदान करने वाली ताकत बन सकते हैं ।

पीएम ने कहा कि इसी कड़ी में सरकार की नीतियां अब प्राइवेट स्पेस सेक्टर में नवोन्मेष को बढ़ावा देगी । इसरो की सुविधाएं अब प्राइवेट सेक्टर को भी मिलेगी ।

भारतीय अंतरिक्ष संघ निजी संस्थानों की एक औद्योगिक निकाय होगी, जो कि भारत के अंतरिक्ष क्षेत्र में तकनीक का प्रसार बढ़ाएगी । इसके संस्थापक सदस्य में मुख्य तौर पर पांच कंपनियां हैं । इनमें लार्सन एंड टर्बो ( LNT) , नेल्को (टाटा ग्रुप ),वनवेब (भारती एयरटेल),मैप माय इंडिया , वलचंदनगर इंडस्ट्रीज और अनंत टेक्नोलॉजी लिमिटेड शामिल है ।

इसके अलावा दूसरे मुख्य सदस्यों में गोदरेज , ह्यूस इंडिया , एजिस्टा-बीएसटी एयरोस्पेस प्राइवेट लिमिटेड , बीईएल,सेंट्रम इलेक्ट्रॉनिक और मैक्सार इंडिया भी शामिल है ।

दिल्ली सरकार ने “देश के मेंटर” कार्यक्रम की शुरुआत की

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को एक कार्यक्रम की शुरुआत की जिसमें दिल्ली सरकार के स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों को अपने-अपने क्षेत्रों में सफलता हासिल करने वाले लोग करियर विकल्पों के बारे में मार्गदर्शन देंगे ।

“देश के मेंटर” कार्यक्रम में सरकारी स्कूलों के 1 से लेकर 10 छात्रों को एक तरह से संरक्षण में लिया जा सकेगा । सफल पेशेवर उन्हें मार्गदर्शन देंगे । मेंटर प्रत्येक हफ्ते 10 मिनट के लिए इन छात्रों को फोन पर मार्गदर्शन देंगे । इस कार्यक्रम के ब्रांड एंबेस्डर बॉलीवुड अभिनेता सोनू सूद को बनाया गया है ।

वनवेब ने भारत में उपग्रह प्रक्षेपण के लिए इसरो से किया समझौता

भारती ग्रुप की अनुषंगी वनवेब ने सोमवार को कहा कि उसने 2022 से भारत में अपना उपग्रह प्रक्षेपित करने के लिए इसरो की वाणिज्यिक इकाई न्यूस्पेस इंडिया लिमिटेड (NSIL) के साथ समझौता किया है ।

NSIL के साथ आशय पत्र के माध्यम से, भारत में निर्मित पीएसएलवी और जीएसएलवी मार्क 3 को भारतीय जमीन से वनवेब के उपग्रहों के प्रक्षेपण के लिए संभावित मंच के तौर पर इस्तेमाल करने की व्यवस्था की गई है ।

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इंडियन स्पेस एसोसिएशन (आईएसपीए) की घोषणा 11 अक्टूबर को की गई । वनवेब आईएसपीए के संस्थापक सदस्यों में से एक है । वनवेब भारतीय जमीन से उपग्रह का प्रक्षेपण करने वाली पहली निजी कंपनी होगी ।

किर्गिस्तान में विकास परियोजनाओं के लिए 20 करोड़ डॉलर की ऋण सुविधा देगा भारत

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने किर्गिस्तान के अपने समकक्ष रूस्लान कजाकबायेब के साथ द्विपक्षीय मुद्दों और अफगानिस्तान समेत कई अंतरराष्ट्रीय मामलों पर सोमवार को “सद्भावना पूर्ण एवं रचनात्मक” बातचीत की और इस दौरान भारत किर्गिस्तान में विकास परियोजनाओं के लिए 20 करोड़ डॉलर की ऋण सुविधा देने के लिए सहमत हुआ ।

देश को मिली नई विमानन कंपनी आकाशा एयरलाइन

बड़े निवेशकों में शुमार राकेश झुनझुनवाला अगले साल तक देश में निजी विमानन कंपनी शुरू करने जा रहे हैं । आकाशा एयरलाइन नाम से इस कंपनी को नागरिक उड्डयन मंत्रालय से सोमवार को मंजूरी भी मिल गई । राकेश झुनझुनवाला ने कहा कि वह आकाशा एयरलाइन में 40% हिस्सेदारी रखेंगे । इस कंपनी के पास अगले 4 वर्षों में 180 सीट क्षमता वाले 70 विमान होंगे ।

Nobel Prize in Economic 2021(अर्थशास्त्र के लिए नोबेल पुरस्कार 2021 की घोषणा )

अर्थशास्त्र के लिए साल 2021 का नोबेल पुरस्कार आधा डेविट कार्ड को जबकि आधा जोशुआ डी.एंग्रिस्ट और गुइडो डब्ल्यू इम्बेंल को संयुक्त रूप से दिया गया है ।

नोबेल समिति ने डेविड कार्ड को श्रम अर्थशास्त्र में उनके प्रयोग सिद्धि योगदान के लिए पुरस्कार का आधा हिस्सा दिया और दूसरा आधा संयुक्त रूप से जोशुआ डी.एंग्रिस्ट और गुइडो डब्ल्यू इम्बेंल को कारण संबंधों के विश्लेषण में उनके मेथाडोलॉजिकल योगदान के लिए दिया गया ।

नोबेल समिति के अनुसार तीनों अमेरिकी अर्थशास्त्रियों को अनपेक्षित प्रयोगों, या तथाकथित “प्राकृतिक प्रयोगो” से निष्कर्ष निकालने पर काम करने के लिए अर्थशास्त्र के 2021 के नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया है ।

इन्हें भी पढ़ें:-

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top