12 August 2021 Current Affairs in Hindi । 12 अगस्त 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 12 August 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे । आइए बात करते हैं 12 अगस्त 2021 करेंट अफेयर्स की –

12 August 2021 Current Affairs in Hindi
12 August 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 12 August 2021 in Hindi

अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस : 12 अगस्त 2021

हर साल 12 अगस्त को अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाता है । यह दिन युवाओं द्वारा समाज की भलाई के लिए किए गए प्रयासों को मान्यता देने के लिए मनाया जाता है । इस दिवस का उद्देश्य युवाओं को सकारात्मक योगदान के माध्यम से अपने समुदाय में अधिक सक्रिय रूप से शामिल करने के लिए मनाया जाता है ।

संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 17 दिसंबर 1999 को एक फैसला लिया गया कि 12 अगस्त को अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाएगा । अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस का आयोजन पहली बार साल 2000 में किया गया था ।

🔸अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस 2021 की थीम – ” Transforming Food System : Youth Innovation for Human and Planetary health ” .

🔸12 अगस्त के अन्य दिवस – विश्व हाथी दिवस

बांग्लादेश विश्व का सबसे प्रदूषित देश

ब्रिटिश कंपनी हाउसफ्रेश द्वारा तैयार की गई एक रिपोर्ट के अनुसार विश्व का सबसे प्रदूषित देश बांग्लादेश है । रिपोर्ट में बताया गया है कि साल 2020 में बांग्लादेश दुनिया भर में सबसे प्रदूषित देश था । इसके बाद पाकिस्तान, भारत और मंगोलिया थे ।

इस रिपोर्ट के अनुसार चीन का होटन शहर को सबसे प्रदूषित शहर बताया । इसके बाद उत्तर प्रदेश का गाजियाबाद सूची में दूसरे स्थान पर है । बांग्लादेश का मानिकगंज दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में तीसरे स्थान पर है ।

सबसोनिक क्रूज मिसाइल “निर्भय” का सफल परीक्षण

भारत ने बुधवार को ओडिशा तट पर अपने स्वदेशी प्रौद्योगिकी क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण किया । लगभग 1000 किलोमीटर की दूरी तक मार करने वाली सबसे खतरनाक सबसोनिक क्रूज मिसाइल “निर्भय” का देसी माणिक टर्बो फैन के साथ यह परीक्षण बुधवार को चांदीपुर (ओड़िशा ) के एकीकृत परीक्षण रेंज में लॉन्च-पैड 3 से किया गया ।

मिसाइल ने स्वदेशी क्रूज इंजन के साथ लगभग 150 किलोमीटर तक उड़ान भरी और उम्मीद के मुताबिक इंजन ने अपनी कार्यक्षमता दिखाई, इसलिए इस नई तकनीक में महारत हासिल करने के लिए अभी और परीक्षण किए जाएंगे ।

जेके टायर ने नारायण कार्तिकेयन को बनाया ब्रांड एंबेसडर

भारतीय टायर उद्योग की प्रमुख कंपनियों में से एक जेके टायर एंड इंडस्ट्रीज लिमिटेड में पद्मश्री से सम्मानित और भारत के पहले फॉर्मूला वन ड्राइवर नारायण कार्तिकेयन को अपना ब्रांड अंबेडकर नियुक्त किया है । उद्योग में नवाचार और उत्कृष्टता अभियान को आगे बढ़ाने में कार्तिकेयन ब्रांड का चेहरा होंगे ।

127 वां संशोधन विधेयक 2021 राज्यसभा में पारित

राज्यसभा में सविधान ( 127 वां संशोधन) विधायक 2021 बुधवार को पारित हो गया । यह विधेयक राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों की अपनी ओबीसी सूची बनाने की शक्ति बहाल करने के लिए है । मंगलवार को लोकसभा ने इसे पारित कर दिया था ।

शाकिब अल हसन , स्टैफनी टेलर ने जीता जुलाई के लिए प्लेयर ऑफ द मंथ पुरस्कार

शाकिब अल हसन और स्टैफनी टेलर को जुलाई 2021 के लिए आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ का विजेता चुना गया है ।

बांग्लादेश के ऑलराउंडर शाकिब अल हसन ने जिंबाब्वे के खिलाफ टीम की श्रृंखला जीत में 145 रन और 8 विकेट लिए थे । इसके लिए जुलाई माह का पुरुषों में आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ का विजेता घोषित किया ।

वेस्टइंडीज की स्टैफनी टेलर को पाकिस्तान के खिलाफ हरफनमौला प्रदर्शन के कारण महिला वर्ग में आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ का विजेता घोषित किया ।

सभी महीने के आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ यहाँ देखे – आईसीसी अवार्ड प्लेयर ऑफ द मंथ 2021

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top