10 September 2021 Current Affairs in Hindi । 10 सितंबर 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 10 September 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे । आइए बात करते हैं 10 सितंबर 2021 करेंट अफेयर्स की –

10 September 2021 Current Affairs in Hindi
10 September 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 10 September 2021 in Hindi

विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस : 10 सितंबर 2021

हर वर्ष 10 सितंबर को विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस मनाया जाता है । इस दिन का उद्देश्य दुनिया भर में जागरूकता बढ़ाना है ताकि आत्महत्या को रोका जा सके ।

डिलीवरी के लिए ड्रोन टेस्ट शुरू करने वाला पहला राज्य बना तेलंगाना

तेलंगाना देश का पहला राज्य बन गया है, जिसने दूरदराज के इलाकों में स्वास्थ्य केंद्रों तक ड्रोन से वैक्सीन पहुंचाने के लिए ट्रायल रन शुरू किया है । राज्य सरकार की “मेडिसिन फ्रॉम द स्काई” परियोजना के तहत ड्रोन का दो दिवसीय टेस्ट गुरुवार को विकाराबाद से शुरू हुआ था ।

कई राज्य में राज्यपाल का फेरबदल

कई राज्यों में नए राज्यपाल की नियुक्ति की गई है । जिनमें पंजाब, तमिलनाडु, उत्तराखंड, नागालैंड शामिल है । सेवानिवृत्त ले. जनरल गुरमीत सिंह को उत्तराखंड का गवर्नर बनाया गया है ,जिन्होंने बेबी रानी मौर्य का स्थान लिया है । निम्न राज्यपालों का फेरबदल किया गया है –

🔸पंजाब – बनवारीलाल पुरोहित
🔸तमिलनाडु – आर.एन रवि
🔸उत्तराखंड – गुरमीत सिंह
🔸नागालैंड – जगदीश मुखी (अतिरिक्त प्रभार )

मध्य प्रदेश बना पॉवर सेंटर में साइबर सिक्योरिटी लागू करने वाला देश का पहला राज्य

मध्य प्रदेश पॉवर सेक्टर में साइबर क्राइसिस प्रबंधन योजना लागू करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है । राज्य लोड डिस्पैच सेंटर जबलपुर में इस योजना को लागू किया गया है । मध्य प्रदेश पावर ट्रांसमिशन कंपनी द्वारा विकसित इस प्रणाली को अब पूरे देश में लागू करने की योजना है ।

वैश्विक शिक्षक पुरस्कार के लिए दो भारतीय अध्यापकों का चयन

बिहार के भागलपुर निवासी गणित के शिक्षक सत्यम मिश्रा व हैदराबाद की सामाजिक अध्ययन, अंग्रेजी व गणित की शिक्षिका मेघना मुसुनुरी का चयन $10 लाख के वैश्विक शिक्षक पुरस्कार पाने वाले 50 अध्यापको में शामिल किया गया है । यूनेस्को के सहयोग से वर्की फाउंडेशन द्वारा दिए जाने वाले इस पुरस्कार के लिए 121 देशों से 8000 से अधिक नामांकन आए थे ।

पीएम नरेंद्र मोदी ने 13वें ब्रिक्स सम्मेलन की अध्यक्षता की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 13वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता की । इस दौरान रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, ब्राजील के राष्ट्रपति जायल बोल्सोनारो , दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफौसा और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग शामिल रहे । इस दौरान उन्होंने आतंकवाद,सहभागिता,तकनीकी, स्वास्थ्य एवं इनोवेशन पर चर्चा की ।

भारत-पाकिस्तान बॉर्डर की पहली हवाई पट्टी का उद्घाटन

भारत पाकिस्तान की अंतरराष्ट्रीय सरहद से 40 किलोमीटर दूर जालौर में गुरुवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह एवं सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने राष्ट्रीय मार्ग पर बनाई गई 3.5 किमी लंबी पट्टी का उद्घाटन किया । इसी के साथ अब उत्तर प्रदेश के बाद राजस्थान दूसरा ऐसा राज्य बन गया है जहां आपात स्थिति में लड़ाकू विमानों को हाईवे पर उतारा जा सके ।

33 करोड की लागत से बनाई गई इस हवाई पट्टी का इस्तेमाल आपात स्थिति में वायु सेना कर सकेगी । यह भारत- पाकिस्तान बॉर्डर की पहली हवाई पट्टी है । इस पट्टी पर विमान c130j हरक्यूलिस ने आपातकालीन लैंडिंग करके प्रदर्शन किया । यह पट्टी एनएचएआई की ओर से भारत माला प्रोजेक्ट के तहत बनाई गई है ।

इन्हें भी पढ़ें:-

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top