1 October 2021 Current Affairs in Hindi । 1 अक्टूबर 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 1 October 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे । आइए बात करते हैं 1 अक्टूबर 2021 करेंट अफेयर्स की –

1 October 2021 Current Affairs in Hindi
1 October 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 1 October 2021 in Hindi

1 अक्टूबर 2021 : वृद्ध व्यक्तियों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस ( International Day of the older person)

हर साल 1 अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर वृद्ध व्यक्तियों का दिवस मनाया जाता है । वर्ष 2021 संयिक्त राष्ट्र की 76वीं वर्षगांठ और वृद्ध व्यक्तियों के अंतरराष्ट्रीय दिवस की 31 वीं वर्षगांठ का प्रतीक है । वृद्ध व्यक्तियों का अंतरराष्ट्रीय दिवस उन महत्वपूर्ण योगदानों को उजागर करने का अवसर है जो वृद्ध लोग समाज के लिए योगदान देते हैं और आज की दुनिया में उम्र बढ़ने के अवसरों और चुनौतियों के बारे में जागरूकता बढ़ाते हैं ।

वृद्ध व्यक्तियों के अंतरराष्ट्रीय दिवस 2021 की थीम – ” सभी उम्र के लिए डिजिटल समानता ” है ।

International Day of the older person 2021 theme – “Digital Equity for All Ages ” .

अन्य दिवस :-

🔹विश्व मुस्कान दिवस ( World Smile Day)
🔹विश्व शाकाहार दिवस ( World Vegetarian Day )
🔹अंतर्राष्ट्रीय कॉफी दिवस ( International Coffee Day)
🔹राष्ट्रीय स्वैच्छिक रक्तदान दिवस ( National Voluntary Blood Donation Day)

ई आर शेख ने आयुध निदेशालय के पहले महानिदेशक का पदभार संभाला

वरिष्ठ अधिकारी ई आर शेख ने गुरुवार को आयुध निदेशालय के पहले महानिदेशक का पदभार संभाला । आयुध फैक्ट्री बोर्ड ( OFB) के स्थान पर यह नया संस्थान बना है । भारतीय आयुध फैक्ट्री सेवा के 1984 बैच के अधिकारी ई आर शेख ने विभिन्न आयुध फैक्टरियों में सेवाएं दी है और वारांगांव में छोटे हथियार एवं गोला बारूद के निर्माण के लिए आधुनिक उत्पादन लाइन बनाने का श्रेय जाता है ।

मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा ,”ई आर शेख ने आयुध निदेशालय के पहले महानिदेशक का पदभार संभाला । OFB के स्थान पर इस संस्थान का गठन किया गया है । ओएफबी शुक्रवार से भंग हो जाएगा और इसकी संपत्तियां, कर्मचारी एवं प्रबंधन सार्वजनिक क्षेत्र के सात नवगठित रक्षा उपक्रमों को स्थानांतरित हो जाएंगे ।

अशोक गुप्ता को NFRA अध्यक्ष का अतिरिक्त प्रभार मिला

अशोक कुमार गुप्ता को राष्ट्रीय वित्तीय रिपोर्टिंग प्राधिकरण ( NFRA) के अध्यक्ष का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है । NFRA के अध्यक्ष आर श्रीधरण 3 साल तक शीर्ष पद पर रहने के बाद गुरुवार को पद छोड़ दीया ।

कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय द्वारा गुरुवार को जारी एक आदेश के अनुसार भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग के अध्यक्ष अशोक कुमार गुप्ता को 1 अक्टूबर से 3 महीने के लिए NFRA अध्यक्ष का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है ।

फेसबुक ने भारत में क्रियेटर एजुकेशन प्रोग्राम शुरू किया

फेसबुक ने गुरुवार को भारत में अपना सबसे बड़ा क्रियेटर एजुकेशन एंड इनेबलमेंट प्रोग्राम शुरू किया , ताकि कंटेंट क्रिएटर को फेसबुक और इस्टाग्राम पर सीखने, कमाने और अपने समुदाय को आगे बढ़ाने का मौका मिल सके ।

शिव नाडर और मल्लिका श्रीनिवासन को ग्लोबल लीडरशिप अवार्ड देगा यूएसआईबीसी

भारतीय कारोबारियों शिव नाडर और मल्लिका श्रीनिवासन को भारत केंद्रित एक शीर्ष व्यापार वकालत समूह ने 2021 के अपने ग्लोबल लीडरशिप अवार्ड के लिए चुना है ।

यूएस इंडिया बिजनेस काउंसिल (यूएसआईबीसी) ने गुरुवार को पुरस्कार के लिए एचसीएल टेक्नोलॉजी के संस्थापक और चेयरमैन शिव नाडर और टैफै की चेयरमैन मल्लिका श्रीनिवासन के चयन की घोषणा की ।

हरुन इंडिया रिच लिस्ट 2021 जारी

मुकेश अंबानी लगातार दसवीं बार भारत के सबसे अमीर व्यक्ति घोषित किए गए हैं । आईआईएफएल वेल्थ हरुन इंडिया रिच लिस्ट 2021 के मुताबिक गौतम अडानी दूसरे स्थान पर है । इस लिस्ट में HCL के शिव नाडर तीसरे स्थान पर हैं ,जबकि एचपी हिंदुजा परिवार चौथे स्थान पर है । इस लिस्ट में पांचवें स्थान पर लक्ष्मी निवास मित्तल है ।

इन्हें भी पढ़ें:-

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top