टोक्यो ओलंपिक जीके 2020

Tokyo Olympic 2020 Current Affairs in Hindi 

2021 में होने वाला ग्रीष्मकालीन टोक्यो ओलंपिक 2021 का 32वाँ संस्करण टोक्यो में समापन हुआ । इससे पहले 1964 में ओलंपिक खेलों का आयोजन जापान कर चुका है ।

इससे पहले 31वें ग्रीष्मकालीन ओलंपिक का आयोजन रियो डी जनेरियो (ब्राजील) में 2016 में हुआ था और अगला 33वां ग्रीष्मकालीन ओलंपिक खेल 2024 में पेरिस (फ्रांस) में किया जाएगा ।

जापान के टोक्यो में खेलों के महाकुंभ की शुरुआत 23 जुलाई से 8 अगस्त तक की जाएगी । टोक्यो 2020 में 5 नए गेमों को शामिल किया गया है जिसमें सर्फिंग , स्केटबोर्डिंग, स्पोर्ट, क्लाइंबिंग और बेसबॉल (13 साल बाद वापसी) शामिल है ।

Tokyo Olympic 2020 Current Affairs in Hindi 
Tokyo Olympic 2020 Current Affairs in Hindi

Tokyo Olympic 2020 GK Questions in Hindi

🔸आयोजन – टोक्यो (जापान )

🔸कब – 23 जुलाई से 8 अगस्त

🔸संस्करण – 32वां

🔸शुभंकर – Miratowa (मिराइतोवा)

🔸ध्वज की लंबाई चौड़ाई – 2:3

🔸आदर्श वाक्य – United By Emotions

🔸लोगों में छल्ले – 5

🔸कुल देश – 206

🔸स्टेडियम – न्यू नेशनल स्टेडियम

🔸मशाल – सकुरा

🔸कुल पदक – 339

🔸कुल खेल – 33

🔸2020 का पहला स्वर्ण – यांग कियान (चीन)

🔸ओलंपिक संस्थान – IOC ( अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति )

🔸मुख्यालय – ल्यूसाने ( स्विट्जरलैंड)

🔸वर्तमान अध्यक्ष – थॉमस बाक

🔸अधिकारिक भाषा – अंग्रेजी , फ्रेंच

Tokyo Olympic 2020 Winner list in Hindi

न.देशगोल्डरजतकांस्यकुल पदक
1  संयुक्त राज्य अमेरिका39 41 33 113
चीन 3832 18 88
3.जापान2714 17 58
ग्रेट ब्रिटेन 22 2122 65
आरओसी 20 28  2371
48 भारत1247

टोक्यो ओलंपिक में भारत :-

🔸कुल पदक – 7

🔸पोजीशन – 48

🔸उद्घाटन ध्वजवाहक – मेरी कॉम व मनप्रीत सिंह

🔸समापन ध्वजवाहक – बजरंग पूनिया

🔸पहला पदक – मीराबाई चानू (रजत)

🔸पहला स्वर्ण पदक – नीरज चोपड़ा

🔸जिमनास्टिक स्पर्धा प्रथम भारतीय जज – दीपक काबरा

🔸पहली भारतीय तलवारबाज – भवानी सिंह

🔸अधिकारिक प्रयोजक – अडानी ग्रुप

विश्व चैंपियन मुक्केबाज मैरी कॉम और पुरुष हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह टोक्यो ओलंपिक के उद्घाटन समारोह में भारत के ध्वजवाहक है ।

ओलंपिक का उद्घाटन समारोह 23 जुलाई को होगा तथा समापन समारोह 8 अगस्त को होगा । समापन समारोह में पहलवान बजरंग पूनिया को भारतीय दल का ध्वजवाहक चुना गया है ।

भारतीय ओलंपिक संघ के अध्यक्ष नरेंद्र बत्रा ने भारत के 119 खिलाड़ियों सहित टोक्यो ओलंपिक के लिए 228 सदस्य दल भेजा । 119 खिलाड़ियों में से 67 पुरुष और 52 महिला प्रतिभागी है । यह ओलंपिक में भारत का अब तक का सबसे बड़ा खिलाड़ियों का दल है ।

भारतीय दल मार्च पास्ट में 21वें नंबर पर उतरा । भारत के ध्वजवाहक की जिम्मेदारी बॉक्सर मैरीकॉम और पुरुष हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह ने संभाली ।

केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने टोक्यो ओलंपिक के लिए जाने वाले भारतीयों के लिए अधिकारिक चियर सॉन्ग लॉन्च किया है । “चियर फॉर इंडिया: हिंदुस्तानी वे” शीर्षक वाले इस गीत को युवा पॉप गायिका अनन्या बिड़ला ने गाया है और इसे अनुभवी भारतीय संगीतकार ए आर रहमान ने संगीतबद्ध किया है ।

मीराबाई चानू ने ओलंपिक में जीता पहला पदक

भारतीय महिला भारोत्तोलन मीराबाई चानू ने ओलंपिक में पहला पदक जीतकर पदक तालिका में भारत का खाता खोल दिया है । चानू ने भारोत्तोलन स्पर्धा में भारत के 21 साल का सूखा खत्म करते हुए आज रजत पदक जीता । चानू ने 49 किलोग्राम वर्ग में रजत पर कब्जा जमाया ।

चानू ने क्लीन एवं जर्क में 115 किलोग्राम और स्नैच में 87 किलोग्राम से कुल 202 किलोग्राम वजन उठाकर रजत पदक अपने नाम किया ।

पीवी सिंधु ने जीता कांस्य पदक

टोक्यो ओलंपिक खेलों में भारतीय शटलर पीवी सिंधु ने कांस्य पदक जीतकर इतिहास रच दिया है । उसने चीन की बिंग जियाओ को सीधे सेट में 21-13 , 21-15 से मात देकर कांस्य पदक जीता है । इस जीत के साथ ही सिंधु भारत की पहली महिला खिलाड़ी बन गई है, जिन्होंने लगातार दो ओलंपिक खेलों में देश के लिए पदक जीता है ।

मुक्केबाज लवलीना ने जीता ब्रॉन्ज मेडल

भारत के स्टार मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन को महिला वेल्टरवेट वर्ग ( 69 किग्रा) के सेमीफाइनल में तुर्की की मौजूदा विश्व चैंपियन बुसेनाज सुरमेनेली के खिलाफ हार के साथ ब्रॉन्ज मेडल से संतोष करना पड़ा । ओलंपिक में डेब्यू कर रही लवलीना 5-0 से मात खा गई । टोक्यों खेलों में यह भारत का तीसरा पदक है ।

भारतीय हॉकी ने ओलंपिक में जीता कांस्य पदक

भारतीय हॉकी टीम ने 41 साल बाद ओलंपिक में पदक हासिल कर लिया है । भारत ने टोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक के मुकाबले में जर्मनी को 5-4 से हरा दिया । भारत इससे पहले 1980 में ओलंपिक में स्वर्ण मेडल जीता था ।

पहलवान रवि कुमार दहिया ने जीता सिल्वर मेडल

भारतीय पहलवान रवि कुमार दहिया ने ओलंपिक में रजत पदक जीतकर भारत का नाम रोशन कर दिया है । रवि को कुश्ती के 57 किलोग्राम भार वर्ग के फाइनल में दो बार के वर्ल्ड चैंपियन रूस के जावुर युगुऐव से हारने के बाद रजत पदक से संतोष करना पड़ा । रवि पहलवान सुशील कुमार के बाद कुश्ती के फाइनल में पहुंचने वाले दूसरे भारतीय हैं ।

बजरंग पूनिया ने जीता कांस्य पदक

कुश्ती खिलाड़ी बजरंग पुनिया ने शनिवार को कजाकिस्तान के दौलेट नियाजबेकोव को हराकर चल रहे टोक्यो ओलंपिक में पुरुष फ्रीस्टाइल 65 किग्रा वर्ग में कांस्य पदक जीता । पूनिया ने कांस्य पदक के मैच में नियाजबेकोव को 8-0 से हराया ।

नीरज चोपड़ा ने भारत को दिलाया पहला स्वर्ण पदक

भारतीय स्टार भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने इतिहास रच दिया है । नीरज ने ऐतिहासिक प्रदर्शन करते हुए टोक्यो ओलंपिक में भारत को पहला स्वर्ण पदक दिला दिया है नीरज ने 87.58 मीटर दूर भाला फेंककर स्वर्ण पदक हासिल किया।

ओलंपिक की व्यक्तिगत स्पर्धा में भारत को 13 साल बाद दूसरा स्वर्ण मिला है । इससे पहले बीजिंग ओलंपिक 2008 में पहली बार स्वर्ण पदक जीतने का कारनामा दिग्गज शूटर अभिनव बिंद्रा ने किया था ।

4 thoughts on “टोक्यो ओलंपिक जीके 2020”

  1. bhai aa m talent to h yaar but dikkkat ek hi h ki iskte kholkar pdhna padta h isliye itni ddikkat aati h isliye aapse request h ke ek app to bno yr

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top