राज्यों की सभी योजनाएं 2021 (September 2021)

State Government all Schemes 2021

आज हम करंट अफेयर्स में राज्यों की महत्वपूर्ण योजनाएं 2021 के बारे में ( Rajya Sarkar ki Yojanaen in Hindi) बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से एक या दो प्रश्न पूछे जाते हैं ।

Rajya Sarkar ki Yojanaen
Rajya Sarkar ki Yojanaen

2021 की सभी राज्यों की महत्वपूर्ण योजनाएं

योजना राज्य उद्देश्य
अनूठी उपहार योजनाउत्तर प्रदेशकोरोना टीकाकरण को बढ़ावा देने के लिए
तेलंगाना दलित बंधु

तेलंगाना
इस योजना के तहत योग्य दलित परिवारों को बिना किसी बैंक गारंटी के ₹10 लाख की वित्तीय सहायता दी जाएगी ।
चावल पोषण संवर्धन योजना
केंद्रीय खाद्य मंत्रालय
महिलाओं व बच्चों के कुपोषण की स्थिति को देखते हुए स्कूलों में सार्वजनिक वितरण प्रणाली और मध्यान्ह भोजन सहित विभिन्न सरकारी योजनाओं के तहत “पोषण संबंधित चावल वितरित” किए जाने की घोषणा ।
मक्कलाई थेडी मारूथुवम योजना

तमिलनाडु
इस योजना में 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को उनके घर-घर जाकर स्वास्थ्य की जांच की जाएगी ।
हौसला – इंस्पायरिंग हर ग्रोथ
जम्मू कश्मीर
इसका उद्देश्य महिला उद्यमियों को रोल मॉडल के रूप में पहचान कर उन्हें सशक्त बनाकर, उन्हें बाजार, नेटवर्क, प्रशिक्षण और निरंतर समर्थन प्रदान करना ।
सपोर्टिंग आंध्र लर्निंग ट्रांसफॉरमेशन (SALT) आंध्र प्रदेशइस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य फाउंडेशन स्कूलों को मजबूत करना और शिक्षकों को प्रशिक्षण और कौशल विकास प्रदान करना है ।
डिजिटल साथी- बच्चों का सहारा फोन हमारा हिमाचल प्रदेश
बच्चों की ऑनलाइन शिक्षा में आप भी नया या पुराना एंड्रॉएड फोन डोनेट कर सकते हैं . इन मोबाइल को शिक्षा विभाग की टीम गरीब बच्चों को सौंपेगी , ताकि उन्हें ऑनलाइन पढ़ाई में किसी तरह की परेशानी ना आए ।
हर हित स्टोर योजना

हरियाणा
युवाओं को व्यापार के नए अवसर देने और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने हर हित स्टोर योजना का शुभारंभ किया है ।
एक जन जागरूकतामध्य प्रदेशकोरोना वायरस के खिलाफ जागरूकता करना
उड़ान योजना

 

पंजाबइसके अंतर्गत राज्य की जरूरतमंद परिवारों की महिलाओं और लड़कियों को हर महीने मुक्त सेनेटरी पैड बांटे जाएंगे ।
मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना

 

राजस्थानहर वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थियों को मुक्त कोचिंग देकर आगे बढ़ाने के लिए समान अवसर प्रदान करना ।
प्राण वायु देवता पेंशन योजना

 

हरियाणाइस योजना के तहत 75 वर्ष से ऊपर के वृक्षों के रखरखाव के लिए प्राण वायु देवता के नाम पर ₹2500 की पेंशन राशि प्रदान की जाएगी ।
मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना

 

राजस्थान
इस योजना के तहत किसानों को बिजली बिल में फायदा मिलेगा और उन्हें बिजली बिल में हर महीने एक हजार रूपये अनुदान दिए जाएंगे ।
शिशु सेवा योजना

 

असमइस योजना के तहत उन लाभार्थियों को वित्तीय सहायता दी गई है जिन्होंने कॉविड 19 के कारण अपने माता-पिता दोनों को खो दिया है ।
Youn Tab योजना

 

लद्दाखइस योजना के तहत लेह और कारगिल में 9 से 12 वीं कक्षा के विद्यार्थियों को टेबलेट बांटे जाएंगे ।
रायथु बंधू योजना

 

तेलंगानाइस योजना का उद्देश्य किसानों को बीज, उर्वरक, कीटनाशकों और खेत की तैयारी पर आने वाली लागत संबंधी खर्चों में सहायता प्रदान करना है ।
सीएम राइज स्कूल योजना

 

मध्य प्रदेश
इसका उद्देश्य हर क्षेत्र में गुणवत्तायुक्त शिक्षा प्रदान करने के लिए कुल 9200 CM राइज स्कूल खोलगे , जिसमें बच्चों को ज्ञान, कौशल और नागरिकता के संस्कार देना है, और साथ ही भारतीय संस्कृति और संस्कार उनकी शिक्षा देना है।
कुरूवई खेती सब्सिडी योजना

 

तमिलनाडु
इस योजना का उद्देश्य कावेरी डेल्टा क्षेत्र में कुरूवई की खेती में शामिल किसानों को उपकरण आदि संबंधी सब्सिडी देना और पानी के प्रभावी उपयोग के लिए किसानों को सब्सिडी वाली मशीनरी प्रदान करना है ।
मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना

 

बिहारहर वर्ग के युवाओं को उद्यमिता बारे में बताने के लिए और उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना शुरू की है।
आशीर्वाद योजना

 

ओडिशा
इस योजना के तहत अनाथ बच्चों को हर महीने 2500 रूपये की आर्थिक सहायता मिलेगी ।
कृषक बंधु योजना

 

पश्चिम बंगाल
इस योजना के तहत जिन किसानों को पहले ₹5000 की सालाना आर्थिक सहायता मिलती थी उनको अब ₹10000 की आर्थिक सहायता मिलेगी ।
छात्र क्रेडिट कार्ड योजना

पश्चिम बंगाल इस योजना के तहत स्टूडेंट्स दसवीं कक्षा या उससे ऊपर के छात्र क्रेडिट कार्ड की मदद से हायर स्टडी के लिए बहुत कम ब्याज पर ₹1000000 तक का लोन ले सकते हैं ।
कोविड-19 योद्धा कल्याण योजनामध्य प्रदेशकिसी कोरोना वॉरियर की मौत कोरोना संक्रमण के कारण हो जाती है तो सरकार द्वारा आर्थिक सहायता के स्वरूप उसके परिवार को ₹50 लाख की सहायता की जाएगी ।
मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजनादिल्लीइस योजना के तहत दिल्ली के स्कूलों में कक्षा 9 के एक हजार मेधावी छात्रों को विज्ञान छात्रवृत्ति के रूप में 5000 रूपये की राशि प्रदान की जाएगी।
चिकित्सा शिक्षा छात्र बीमा योजनामध्य प्रदेशइस योजना में चिकित्सा शिक्षा छात्र को उनके पढ़ाई की पूरी अवधि में राज्य सरकार द्वारा बीमा प्रदान किया जाएगा ।
कोविड आपातकालीन ऋण योजनाहरियाणाइस योजना के तहत हरियाणा सरकार वर्तमान में कार्यरत व्यवसायियों को राज्य में उक्त जरूरतों को पूरा करने हेतु अपने चालू उत्पादन को बढ़ाने या नई ईकाईयां स्थापित करने में मदद करेगी ।
कोरोना वॉरियर्समध्य प्रदेशकिसी कोरोना वॉरियर की मौत कोरोना संक्रमण के कारण हो जाती है तो सरकार द्वारा आर्थिक सहायता के स्वरूप उसके परिवार को ₹50 लाख की सहायता की जाएगी ।
स्वास्थ्य आहार योजनामध्यप्रदेशइस योजना के तहत सरकार सामाजिक संस्थाओं की मदद से मरीजों को पौष्टिक खाना उपलब्ध करवाएगी ।
गोपबंधु सम्बदिका स्वास्थ्य बीमाओडिशाइस योजना के तहत कोविड-19 ड्यूटी करते समय मरने वाले पत्रकारों के परिवार को ₹15 लाख की सहायता प्रदान की जाएगी ।
पर्वत धारा योजनाहिमाचल प्रदेशइस योजना के तहत सभी जलाशयों को पुनर्जीवित, पुनर्भरण करने और राज्य में पानी के प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण के लिए ।
श्री अरबिंदो सोसायटी “ऑरो छात्रवृत्ति “त्रिपुराइसके तहत छात्रों को मासिक शिक्षण छात्रवृत्ति प्रदान करता है ।
महतारी दुआर योजनाछत्तीसगढ़इस योजना के तहत राज्य उन बच्चों की शिक्षा का खर्च वहन करेगा जिनके माता पिता की मृत्यु कोविड- 19 के कारण हुई है ।
मारू ग्राम- कोरोना मुक्त ग्रामगुजरातगांवों में कोरोनावायरस को रोकने के लिए ।
कोविड फतेहपंजाबकोरोनावायरस से विजय प्राप्त करने के उद्देश्य से ।
कोरोना मुक्त पिंडपंजाबपंजाब के सभी गांवों को कोरोनावायरस से मुक्त करने के लिए ।
वात्सल्य योजनाउत्तराखंडइसका उद्देश्य कोविड के कारण अपने माता पिता को खो चुके अनाथ बच्चों का 21 वर्ष तक भरण-पोषण करना, शिक्षा प्रदान करना और रोजगार के लिए प्रशिक्षण की व्यवस्था करना है ।
संजीवनी परियोजनाहरियाणाग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को कोविड-19 के हल्के से मध्यम लक्षणों वाले लोगों के लिए घर पर पर्यर्वेक्षण और तुरंत चिकित्सा देखभाल प्रदान करना ।
अंकुर योजनामध्य प्रदेशमानसून में पौधारोपण करने वालों को सम्मान प्रदान करना ।
लक्ष्मी भंडार परियोजनापश्चिम बंगालमहिला मुखिया को ₹500 मासिक भत्ता प्रदान करना ।
स्मार्ट किचन योजनाकेरलमहिलाओं को रसोई घर को सजाने एवं नवीनीकरण के लिए कम ब्याज दर पर ऋण उपलब्ध करवाना ।
जगनन्ना विद्या दीवेना योजनाआंध्र प्रदेशसभी छात्रों की छात्रवृत्ति प्रदान करना जो अपने वित्तीय बोझ के कारण अपनी फीस का भुगतान करने में सक्षम नहीं है ।
मुख्यमंत्री बाल सेवा योजनाउत्तर प्रदेशइसके तहत ऐसे बच्चे जिन्होंने कोरोना काल में अपने माता पिता को खो दिया उनके लिए ₹4000 की वित्तीय सहायता की जाएगी ।
शिशु सेवा योजनाअसमइसके तहत ऐसे बच्चे जिन्होंने कोरोना काल में अपने माता पिता को खो दिया उनके लिए ₹3500 की वित्तीय सहायता की जाएगी ।
युवा प्रधानमंत्री योजनाशिक्षा मंत्रालयपढ़ने, लिखने और पुस्तक संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए ।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top